Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ambala News: ट्रेन में चेकिंग के दौरान 1.5 करोड़ का सोना और 5 लाख की नकदी के साथ दो गिरफ्तार

Haryana News अंबाला में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने चेकिंग के दौरान 1.5 करोड़ का सोना और 5 लाख नकदी के साथ दो को गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के मुताबिक दोनों यात्री अमृतसर के निवासी हैं और आभूषण एवं कपड़ा व्यवसाय से जुड़े हैं। बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आरपीएफ को सतर्कता बरतने के आदेश मिले हैं।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 07 Sep 2024 03:08 PM (IST)
Hero Image
ट्रेन से बरामद हुआ 1.5 करोड़ का सोना (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, अंबाला। हरियाणा में विधानसभा चुनाव हैं, जिसके चलते आचार संहिता लगी है। इसी बीच ट्रेनों को चेक किया जा रहा है कि कहीं शराब तस्करी, हवाला या फिर नकदी निर्धारित सीमा से अधिक तो न हीं ले जाई जा रही है।

इसी के चलते वीरवार को अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर चेकिंग की जा रही थी, जिस पर डीलक्स एक्सप्रेस में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को सेकेंड एसी कोच में यात्री से 2 किलो सोना और आर्टिफिशियल ज्वैलरी और दूसरे कोच में एक यात्री से पांच लाख रुपये नकदी मिले। दोनों यात्री कारोबार से जुड़े हैं।

दोनों यात्रियों से हो रही है पूछताछ

आरपीएफ ने सामान बरामद कर आयकर विभाग को सूचना दे दी। विभाग के अधिकारी स्टेशन पहुंचे और दोनों यात्रियों से पूछताछ शुरू कर दी गई है। अब यात्रियों को बताना होगा कि यह सोना और नकदी कहां और किसके लिए ले जा रहे थे। अभी तक दोनों यात्री स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं कर सके।

इन में से एक यात्री सोना कारोबारी है तो दूसरा कपड़ा व्यवसायी है। माना जा रहा है कि इन यात्रियों को नोटिस जारी कर लिखित में इनका पक्ष जाना जाएगा। समाचार लिखे जाने तक पूछताछ के दौरान कोई खास जानकारी यात्री बता नहीं पाए।

पश्चिम एक्सप्रेस में हुई थी चेकिंग

जानकारी के अनुसार आरपीएफ के सीनियर कमांडेट अरुण त्रिपाठी के निर्देश पर अंबाला मंडल के सभी स्टेशनों पर अभियान जारी है। सूचना मिली थी कि अमृतसर से मुंबई जाने वाली पश्चिम एक्सप्रेस में यात्री के पास अधिक सोना है।

इसी को लेकर सीनियर कमांडेंट के आदेश पर एक टीम का गठन किया गया। ट्रेन के प्लेटफार्म पर पहुंचने से पहले ही टीम आ गई। जैसे ही ट्रेन अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो सेकेंड एसी के ए-3 और थर्ड एसी के बी-2 में टीम ने चेकिंग शुरू कर दी।

यह भी पढ़ें- शताब्दी ट्रेन की चपेट में आने से करीब 11 गाय की मौत, दिल्ली-अंबाला रेलवे ट्रैक कई घंटे रहा प्रभावित

आयकर की टीम भी कर रही जांच

इस दौरान गगन निवासी अमृतसर से 2 किलो सोना, जिसकी कीमत करीब डेढ़ करोड़ रुपये आरपीएफ ने आंकी है। इसके अलावा डेढ़ लाख रुपये की आर्टिफिशियल ज्वैलरी भी बरामद हुई है। यात्री ने बताया कि वह लुधियाना जा रहा था और सोने का कारोबार करता है। इसी तरह दूसरे यात्री गुजरात में कपड़ों का कारोबार करता है, जिसने अपना नाम अशोक बताया। इस यात्री के पास पांच लाख रुपये की नकदी मिली है।

हालांकि स्पष्ट नहीं कर पाए कि वे इतनी रकम क्यों ले जा रहे हैं। सूचना मिलने पर आयकर विभाग की टीम ने भी जांच शुरू कर दी है। जांच के बाद ही मामले का खुलासा हो पाएगा। जांच में हालांकि स्पष्ट है कि दोनों कारोबारी हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: भाजपा में नहीं थम रही बगावत, अब पूर्व विधायक बलकौर सिंह ने छोड़ी पार्टी; कांग्रेस में होंगे शामिल