Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Faridabad: बारिश के बाद डेंगू को लेकर सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग, नए सिरे से होगा सर्वे

फरीदाबाद में शनिवार रात से शुरू हुई वर्षा रविवार को भी जारी रही। इससे मौसम सुहाना हो गया है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। जिले में हुई बारिश के बाद मौसम बदल रहा है लेकिन इस वर्षा ने डेंगू के तेजी से फैलने की आशंका को बढ़ा दी है। वर्षा के बाद अब इनकी संख्या बढ़ सकती हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 10 Sep 2023 02:06 PM (IST)
Hero Image
Faridabad: बारिश के बाद डेंगू को लेकर सतर्क हुआ स्वास्थ्य विभाग।

फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। फरीदाबाद में शनिवार रात से शुरू हुई वर्षा रविवार को भी जारी रही। इससे मौसम सुहाना हो गया है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। जिले में हुई बारिश के बाद मौसम बदल रहा है, लेकिन इस वर्षा ने डेंगू के तेजी से फैलने की आशंका को बढ़ा दी है।

उल्लेखनीय है कि अगस्त में वर्षा नहीं होने से डेंगू के प्रतिदिन औसतन चार रोगी आ रहे थे। वर्षा के बाद अब इनकी संख्या बढ़ सकती हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारियां

मौसम में विभाग के अनुसार, दो दिनों तक वर्षा जारी रहने का अनुमान है। ऐसे में शहर के विविध स्थानों में पानी भर गया। अगस्त में वर्षा नहीं होने से स्वास्थ्य अधिकारी आश्वस्त हो गए थे कि सितंबर के अंत तक डेंगू पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा। रविवार दोपहर 12 बजे तक हुई वर्षा से गड्ढों, पार्क, खाली प्लाट में काफी भर गया है और यह पानी डेंगू फैलाने वाले मच्छरों की ब्रीडिंग के लिए उपयुक्त है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने डेंगू पर नियंत्रण के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है और सोमवार से बहुउद्देशीय कर्मचारियों की टीम फील्ड में उतरेगी।

नए सिरे से होगा सर्वे

बारिश से कई जगहों पर पानी भर गया है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने अब नए सिरे से सर्वे करने का निर्णय लिया है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम उन सभी जगहों पर दोबारा जाएंगी, जहां पहले सर्वे हो चुका है और वहां पर एंटी लार्वा एक्टिविटी चलाएंगी।

यह भी पढ़ें: Faridabad Crime: 'बेटा' कहना नहीं आया रास तो जान से धोना पड़ा हाथ, चाकू से किए कई वार; कत्ल के बाद आरोपी फरार

बता दें कि टेमीफास दवा से पानी में तीन महीने तक लार्वा नहीं पनपता है। इसके अलावा बुखार के प्रत्येक रोगी की ब्लड स्लाइड तैयार की जाएगी और यदि किसी रिपोर्ट में डेंगू पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे अस्पताल में भर्ती करके उपचार किया जाएगा।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग जिलेवासियों से भी अपील करेगा कि वह अपने घर के आसपास गड्ढों, हौदी में एकत्र वर्षा के पानी हटाएं और उनमें काला तेल डाले। इसके अलावा छत पर रखे बर्तन, टायर को भी जांच करें।

हर दिन होगी डेंगू की जांच

इस बारे में जानकारी देते हुए  उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामभगत ने कहा- 'जिले में अभी डेंगू के 58 ही मामले आए हैं और प्रतिदिन 20 से अधिक सैंपल की जांच की जा रही है। जलभराव को देखते हुए सोमवार से टीम फिर से सक्रिय हो जाएंगी और नए सिरे से सर्वे कर डेंगू पर नियंत्रण बनाए रखने का प्रयास करेंगी।'

यह भी पढ़ें: फरीदाबाद में बारिश से मौसम सुहाना, प्रशासनिक लापरवाही से सड़कों पर हुआ जलभराव