Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram: 85 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने वाला अकाउंटेंट गिरफ्तार, फ्रॉड करके दूसरे बैंक खाते में जमा की थी रकम

कंपनी मालिक के परिवार के अलग-अलग खातों से फर्जीवाड़ा कर 85 लाख रुपये की धाेखाधड़ी करने वाले आरोपित अकाउंटेंट अमित त्रेहान को साइबर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित ने बताया कि ज्यादा पैसे कमाने की नीयत से उसने फ्रॉड कर राशि को अन्य बैंक खाते में जमा कराया। उसने ठगी हुई राशि को शापिंग व अन्य चीजों खर्च कर दिया।

By Edited By: Shyamji TiwariUpdated: Sun, 24 Sep 2023 12:10 AM (IST)
Hero Image
85 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने वाला अकाउंटेंट गिरफ्तार

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। एक निजी कंपनी व कंपनी मालिक के परिवार के अलग-अलग खातों से फर्जीवाड़ा कर 85 लाख रुपये की धाेखाधड़ी करने वाले आरोपित अकाउंटेंट अमित त्रेहान को साइबर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। साइबर थाना ईस्ट पुलिस ने आरोपित को दो दिन पहले फरीदाबाद स्थित उसके घर से धर दबोचा। फिलहाल उसे कोर्ट में पेश कर पांच दिन के रिमांड पर लिया गया है।

साइबर थाना प्रभारी जसवीर ने बताया कि पूछताछ में आरोपित ने बताया कि ज्यादा पैसे कमाने की नीयत से उसने फ्रॉड कर राशि को अन्य बैंक खाते में जमा कराया। उसने ठगी हुई राशि को शापिंग व अन्य चीजों खर्च कर दिया। मालिबू टाउन निवासी अजय सिंह कटेवा ने साइबर थाना ईस्ट में दर्ज कराई शिकायत में कहा था कि वह अपना निजी काम करते हैं।

अकाउंट मेंटेन करने के लिए नौकरी पर रखा

उन्होंने अपने और परिवार के बैंक अकाउंट मेंटेन करने के लिए 2013 में फरीदाबाद के सेक्टर 21 डी निवासी अमित त्रेहान को बतौर अकाउंटेंट नौकरी पर रखा था। कुछ दिन पहले जब उन्होंने बैंक खातों का मिलान किया तो पता चला कि अमित ने उनके भाई की अनुमति के बिना उनके फर्जी हस्ताक्षर करके बैंक में एक और खाता खुलवाया, जिसे खुद ही संचालित करने लगा।

दो साल तक किया यह खेल

सबसे पहले अमित ने नवयुग फ्यूल्स के खाते से बिना बताए रूटीन में हस्ताक्षर कराकर चेक के माध्यम से ढाई लाख रुपये निकाल लिए। इसके बाद कंपनी व परिवार के लोगों के अलग-अलग खातों से बिना बताए हस्ताक्षर कराकर कई बार में 85 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए। उसने यह खेल करीब दो साल तक किया।

यह भी पढ़ें- Gurugram: झगड़े के बाद महिला ने चाकू से वार कर पति को उतारा मौत के घाट, हत्यारी पत्नी को पांच साल की सजा

आरोपित ने एक अन्य फर्म नवयुग एडवरटाइजिंग के खाते से 13 लाख 47 हजार रुपये खुद के खाते में ट्रांसफर कर लिए। नवयुग निर्माण चेरिटेबल ट्रस्ट के खाते से भी लाखों की धोखाधड़ी की गई। अजय ने अमित त्रेहान और उनकी पत्नी पर भी मिलीभगत का शक जताया था। शिकायत के बाद साइबर थाना ईस्ट में 23 अगस्त को मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।

फर्जी हस्ताक्षर कर निजी कंपनी व मालिक के परिवार के अलग-अलग खातों से 85 लाख रुपये का गबन करने वाले अकाउटेंट को साइबर ईस्ट थाना पुलिस ने फरीदाबाद से उसके आवास से गिरफ्तार किया है। पांच दिन के रिमांड पर लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। पूछताछ के दौरान अन्य लोगों के नाम भी सामने आ सकते हैं।- सिद्धांत जैन, डीसीपी, साइबर क्राइम

यह भी पढ़ें- गुरुग्राम में दिव्यांग की ईंट से कूचकर हत्या, मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने दर्ज किया मामला