Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurugram Sports Stadium: 9.15 करोड़ से कासन में तैयार होगा खेल स्टेडियम, बास्केटबॉल और इंडोर जिम सहित मिलेंगी ये सुविधाएं

मानेसर क्षेत्र में बनी कुछ प्राइवेट खेल अकादमी में खिलाड़ियों को जाना पड़ता है। मानेसर नगर निगम का गठन दिसंबर 2020 में हुआ था। निगम क्षेत्र में 30 गांव शामिल हैं। नगर निगम ने इन गांवों में सड़क सीवर स्ट्रीट लाइट और पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाएं देने के साथ ही अब खेलों की सुविधाएं देने की भी योजना तैयार की है।

By Sandeep Kumar Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 14 Feb 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
Gurugram Sports Stadium: 9.15 करोड़ से कासन में तैयार होगा खेल स्टेडियम

संदीप रतन, गुरुग्राम। मानेसर नगर निगम क्षेत्र में जल्द खिलाड़ियों को बेहतरीन स्टेडियम की सुविधा मिलेगी। गांव कासन के स्टेडियम को एक खाली मैदान से आधुनिक सुविधाओं से लैस स्टेडियम में बदला जाएगा। इसके लिए नगर निगम ने एस्टीमेट तैयार कर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। नगर निगम स्टेडियम में विभिन्न खेल सुविधाएं देने पर 9.15 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

गुरुग्राम शहर की बात करें तो नेहरू स्टेडियम और ताऊ देवीलाल स्टेडियम जैसे बड़े खेल स्टेडियम होने से खिलाड़ी यहां पर नियमित अभ्यास करते हैं, लेकिन मानेसर नगर निगम में फिलहाल ऐसी कोई सुविधा नहीं है।

दिसंबर 2020 में हुआ था मानेसर नगर निगम का गठन

मानेसर क्षेत्र में बनी कुछ प्राइवेट खेल अकादमी में खिलाड़ियों को जाना पड़ता है। मानेसर नगर निगम का गठन दिसंबर 2020 में हुआ था। निगम क्षेत्र में 30 गांव शामिल हैं। नगर निगम ने इन गांवों में सड़क, सीवर, स्ट्रीट लाइट और पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाएं देने के साथ ही अब खेलों की सुविधाएं देने की भी योजना तैयार की है।

स्टेडियम में बनेगा एथलीट ट्रैक

कासन गांव के स्टेडियम में एथलीट ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही टेनिस, बास्केटबॉल, रेसलिंग रिंग, इंडोर जिम सहित मेडिकल सुविधाएं भी खिलाड़ियों को मिलेगी।

इसके अलावा चेंज रूम, लाकर्स, कोच रूम, स्पोर्ट्स किट रूम बनाए जाएंगे। स्टेडियम में हाईमास्ट लाइटें लगाई जाएंगी, जिससे रात को भी खेलों के आयोजन के साथ-साथ खिलाड़ी अभ्यास कर सकेंगे।

दो हजार दर्शकों के बैठने की होगी क्षमता

स्टेडियम में शेड के नीचे दो हजार दर्शकों के बैठने की सुविधा दी जाएगी। शेड होने से गर्मी, वर्षा या धूप आदि से बचाव रहेगा और दर्शक खेलों का लुत्फ उठा सकेंगे। फिलहाल इस क्षेत्र में ऐसी सुविधा नहीं है। कासन में स्टेडियम बनने के बाद पूरे आइएमटी मानेसर क्षेत्र और आसपास के गांवों को इसका फायदा मिलेगा।

कासन खेल स्टेडियम में सुविधाएं देने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा।

- नवीन धनखड़, एक्सईएन नगर निगम मानेसर