Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: पटवारियों व कानूनगो की हड़ताल पर जाने के कारण प्रदेश में हजारों फाइलें लंबित, काम ठप

Hisar News प्रदेश में पटवारी और कानूनगो पिछले एक सप्ताह से हड़ताल पर हैं। 14 जिलों में 1678 से ज्यादा जमानत अटक गई है। इसके अलावा 17033 रजिस्ट्री भी अटक गईं। प्रदेश के 14 जिलों के 1 लाख 44 हजार फाइलें लंबित हैं। बुधवार को पटवारी और कानूनगो एसोसिएशन ने प्रदेशव्यापी हड़ताल दो दिन यानि 12 जनवरी तक बढ़ाने का फैसला लिया।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Thu, 11 Jan 2024 01:02 PM (IST)
Hero Image
Haryana: पटवारियों व कानूनगो की हड़ताल पर होने से प्रदेश भर में 1 लाख 44 हजार फाइलें लंबित

जागरण टीम, हिसार। पूरे प्रदेश में पटवारी और कानूनगो पिछले एक सप्ताह से हड़ताल पर हैं। हड़ताल से मुख्यालय से लेकर तहसीलों तक लोगों के काम ठप हो गए हैं। आलम यह है कि प्रदेश के 14 जिलों में 1678 से ज्यादा जमानत अटक गई है। इसके अलावा 17033 रजिस्ट्री भी अटक गईं। प्रदेश के 14 जिलों के 1 लाख 44 हजार फाइलें लंबित हैं।

कानूनगो एसोसिएशन ने दो दिन हड़ताल बढ़ाने का किया फैसला

प्रदेशव्यापी आह्वान के तहत पटवारियों व कानूनगो की हड़ताल दो दिन और बढ़ने से परेशानियों का दौर अभी खत्म नहीं होगा। बुधवार को पटवारी और कानूनगो एसोसिएशन ने प्रदेशव्यापी हड़ताल दो दिन यानि 12 जनवरी तक बढ़ाने का फैसला लिया। एक तरफ हड़ताल और धरने के रूप में उनका विरोध जारी है तो ऐसे हालात में व्यापक स्तर पर परेशानी हो रही है।

आय-विवाह-आवासीय और जमीन जायदाद के प्रमाणपत्र लंबित

आय, विवाह, आवासीय, विभिन्न प्रकार के जाति और जमीन जायदाद के प्रमाणपत्र लंबित हैं। हर दिन प्रमाण पत्र बनने की उम्मीद से लोग पटवारखाने पर आते हैं और यहां कार्यालय पर ताला लटका देख बैरंग लौट जाते। करनाल में पटवारियों व कानूनगो की हड़ताल के चलते तहसीलों में फिलहाल केवल उन लोगों की ही रजिस्ट्री हो पा रही हैं, जिन्होंने बीती 31 दिसंबर तक जमाबंदी करवा ली थी।

यह भी पढ़ें: Haryana News: अवैध खनन का सिंडिकेट चला रहा दिलबाग, फर्जी ई-रवाना के आठ केस दर्ज; ED का कोर्ट में दावा

14 जिलों में करीब 1678 जमानतों का काम भी विरोध

प्रदेश भर में अलग-अलग कार्यो पर पटवारियों और कानूनगो की हड़ताल का व्यापक प्रभाव दिखने लगा है। न्यायिक प्रक्रिया में रिहाई और जमानत के कार्य पटवारियों के पास आते हैं लेकिन कार्य भी नहीं हो पा रहा। प्रदेश के 14 जिलों में करीब 1678 जमानतों का काम भी विरोध की वजह से अटका हुआ है।

सिरसा में तीन हजार रजिस्ट्रियां, 4500 जमाबंदी के नक्शे, 3000 इंतकाल, 1800 डोमिसाइल, 350 लोन के लिए फाइल के काम नहीं हो पा रहे। इसी तरह कैथल में आठ दिन में एक हजार रजिस्ट्रियां और जमानत को लेकर 200 लोग प्रभावित हैं।

इन जिलों में लोग बेहाल झज्जर में 114 पटवारी व 18 कानूनगों कार्यरत हैं। सभी हड़ताल पर हैं। करीब 2 करोड़ के आसपास का राजस्व को रोजाना नुकसान हो रहा है। 150 के आसपास रोजाना रजिस्ट्रियां होती हैं। इसी तरह करनाल में 4041 रजिस्ट्री, 1842 अन्य प्रमाणपत्र भी लंबित हैं।

यमुनानगर में 800 रजिस्ट्रियां प्रभावित

इनमें आय, जाति, रिहायशी, शिक्षा और विवाह सहित अन्य कार्यों से संबंधित प्रमाणपत्र शामिल हैं। लगभग 200 जमानत का काम भी रुक गया है। यमुनानगर में 800 रजिस्ट्रियां प्रभावित हो गई हैं। एक हजार इंतकाल, 1100 के करीब जाति व रिहायशी प्रमाण पत्र, जमानत को लेकर लगभग 200 से लोग प्रभावित हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana: पूर्व CM ने क्यों कहा राहुल गांधी 15 वर्षों से बन रहे हैं प्रधानमंत्री? PM मोदी को लेकर कही ये बड़ी बात