Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hisar: धुंध में हादसों से बचाव के लिए जारी किए दिशा-निर्देश, वाहनों में फोग लाइट लगाने की अपील; अवारा पशुओं को रिफ्लेक्टिव टेप

सर्दी के मौसम में धुंध की परिस्थितियों को देखते हुए जिला सड़क सुरक्षा बैठक का आयोजन किया गया और इसमें संबंधित विभागों को आरटीए सुनील ढाका ने संबंधित विभाग को सड़क सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देश को पूरा करने की अपील की है। बता दें कि इस वर्ष नवंबर महीने तक कुल 514 सड़क दुर्घटनाए हो चुकी है। जिसमें 180 लोग अपनी जान गंवा चुके है।

By Subhash Chander Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 24 Dec 2023 11:50 PM (IST)
Hero Image
सर्दी के मौसम में धुंध को देखते हुए जिला सड़क सुरक्षा बैठक में जारी किए गए दिशा-निर्देश (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, हिसार। इस वर्ष नवंबर महीने तक कुल 514 सड़क दुर्घटनाए हो चुकी है। जिसमें 180 लोग अपनी जान गंवा चुके है। सर्दी के मौसम में धुंध की परिस्थितियों को देखते हुए जिला सड़क सुरक्षा बैठक का आयोजन किया गया।

इसमें संबंधित विभागों को आरटीए सुनील ढाका ने संबंधित विभाग को सड़क सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देश को पूरा करने की अपील की है।

धुंध के कारण रिफ्लेक्टिव टेप लगाने के दिए निर्देश

धुंध में हादसों से बचाव के लिए सभी वाहन चालको को अपने वाहन के पीछे रिफ्लेक्टिव टेप लगाने के निर्देश दिए। वाहनों की फोग लाइट ठीक रखने व ट्रेक्टर, ट्रक चालक से खासतौर से अपील की है। इस अपील के जरिए रिफलेक्टर टेप लगवाए और वाहनों की लाइटों को भी दुरुस्त रखे। साथ ही सिंचाई विभाग से अपील की है कि सभी पुलिया पर पेंट करवाए।

ये भी पढे़ं- उम्र पर जज्बा पड़ा भारी... 106 वर्षीय रामबाई ने दौड़, शॉट पुट व डिस्कम थ्रो में जीते तीन गोल्ड; Haryana का किया नाम रोशन

शिक्षा विभाग से अपील की है कि बसों को सुरक्षित व नियमानुसार ही चलाए। इसके अलावा चार पहिया वाहनों में म्यूजिक तेज ने बजाने के निर्देश दिए है। साथ ही पीडब्लूडी विभाग से अपील की है कि सभी सड़कों पर सफेद पट्टी लगवाई जाए। स्पीड ब्रेकर पर दोबारा से पेंट करवाया जाए।

बेसहारा पशु भी सड़क किनारे से हटवाए गए

नगर निगम अधिकारियों से अपील की है कि बेसहारा पशुओं के सड़क पर आने से धुंध के मौसम से दुर्घटना की संभावना होती है। सभी बेसहारा पशुओ को रोड से हटवाए और सभी बेसहारा पशुओं के गले में रिफलेक्टर कलर बैंड लगवाए व सींगों पर भी रिफ्लेक्टिव टेप लगाए। साथ ही सीवरेज के ढक्कन ठीक करवाए।

ये भी पढे़ं- सेना की Group-C परीक्षा में फर्जीवाड़ा कराने वाला मास्टर माइंड काबू, पुलिस ने लिया पांच दिन की रिमांड पर