Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hisar News: शोरूम में काम करते समय 30 फीट की उंचाई से गिरा राजमिस्त्री, अस्पताल में तोड़ा दम

हिसार के सूर्य नगर में रहने वाले एक राजमिस्त्री की काम करते वक्त संतुलन बिगड़ने से नीचे गिरने पर मौत हो गई। वे शीशमहल के पास एक निर्माणाधीन शोरूम में काम कर रहा था। राजमिस्त्री की पहचान सूर्य नगर निवासी 57 वर्षीय नंदलाल के रूप में हुई। वे करीब 30 फीट की उंचाई पर काम कर रहा था। अस्पताल में उपचार के दौरान नंदलाल की मौत हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 25 Aug 2023 02:31 PM (IST)
Hero Image
हिसार में 30 फीट की ऊंचाई से गिरने पर मजदूर की मौत (फोटो-जागरण)

हिसार, जागरण संवाददाता। हरियाणा के हिसार में स्थित सूर्य नगर के रहने वाले एक राजमिस्त्री की शीशमहल के नजदीक निर्माणाधीन शोरूम में काम करते समय नीचे गिरने से मौत हो गई। राजमिस्त्री की पहचान सूर्य नगर के रहने वाले 57 वर्षीय नंदलाल के रूप में हुई। करीब 30 फीट की उंचाई पर काम कर रहा था। इस दौरान संतुलन बिगड़ने पर वह पैड से नीचे आ गिरा। निजी अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

मामले में मिली जानकारी के अनुसार राजमिस्त्री नंदलाल मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला था, लेकिन 35 सालों से हिसार में ही रह रहा था। वह सूर्य नगर की गली नंबर 14 में परिवार समेत रहता था। परिवार वालों का कहना है कि ठेकेदार ने सुरक्षा के लिए कोई प्रबंध नहीं किया था, परिवार वाले और मजदूर यूनियन के नेता भी नागरिक अस्पताल में मौके पर पहुंचे। परिवार वालों ने मामले में लेबर एक्ट के तहत कार्रवाई और पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता दिए जाने की मांग की है।

शोरुम में सात दिन से कर रहा था काम

परिवार वालों ने बताया कि राजमिस्त्री नंदलाल शोरूम में सात दिन से काम कर रहा था। वीरवार दोपहर को शोरूम के रोड की तरफ की दीवार पर लिपाई का काम कर रहे थे। इस दौरान नंदलाल सेकेंड फ्लोर पर करीब 30 फीट की उंचाई पर पैड पर खड़ा होकर लिपाई कर रहा था। उस दौरान संतुलन बिगड़ गया था और वे नीचे आ गिरे। परिवार वालों का कहना है कि ठेकेदार ने कोई सेफ्टी उपकरण उपलब्ध नहीं करवाए गए थे। जिस कारण संतुलन बिगड़ने पर नंदलाल का बचाव नहीं हो पाया।

बांस के पैड पर काम किया जा रहा था

परिवार वालों व साथी मजदूरों का आरोप है कि नंदलाल से लोहे के पैड की बजाय बांस के टेम्परेरी पैड पर काम करवाया जा रहा था। जो हादसे का कारण बना। इतनी उंचाई पर लोहे के पैड लगाने चाहिए थे। लेकिन ठेकेदार की तरफ से लापरवाही बरती गई।