Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हरियाणा में BPL कार्ड वालों के लिए आई बुरी खबर, इस माह सरकार करने वाली है ये काम; अब राशन मिलना होगा मुश्किल

हरियाणा में गलत तरीके से बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card) बनवाकर राशन ले रहे अपात्र उपभोक्ताओं पर अब सरकार एक्शन लेने वाली है। इन लोगों के कार्ड रद्द किए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने राशन डिपो होल्डरों को इसी महने से कार्ड चेक करने के लिए कहा है। बता दें परिवार पहचान पत्र को प्रतिदिन अपडेट कर उस परिवार की चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा भी अपडेट हो रहा है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Mon, 19 Feb 2024 12:43 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: अब राशन डिपो होल्डर तय करेंगे असली बीपीएल परिवार की पहचान।

संवाद सहयोगी, हिसार। प्रदेश में गलत तरीके से बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card) बनवाकर राशन एवं सरकार की दूसरी योजनाओं का लाभ ले रहे अपात्र उपभोक्ताओं के कार्ड अब जल्द रद्द किए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने राशन डिपो होल्डरों को उनके अंतर्गत राशन ले रहे उपभोक्ताओं की पात्र व अपात्र की जांच कर ईपीडीएस पोर्टल पर रिपोर्ट करने का अधिकार दिया है। इसके लिए सरकार द्वारा फरवरी माह के अंत तक राशन डिपो होल्डरों को ईपीडीएस पोर्टल जारी किया जाएगा।

पीपीपी के जरिए चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा हो रहा अपडेट

जिस पर डिपो होल्डर (ration depot holder) अपनी रिपोर्ट सबमिट कर सकेंगे। डिपो होल्डर की रिपोर्ट पर विभाग सकारात्मक कार्रवाई कर अपात्र लोगों के कार्ड रद्द करेगा। अपात्र लोगों के कार्ड रद्द कराने वाले डिपो होल्डर को प्रोत्साहित भी किया जाएगा। साथ ही परिवार पहचान पत्र को प्रतिदिन अपडेट कर उस परिवार की चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा अपडेट किया जा रहा है।

अपात्र लोगों का कार्ड किया जाएगा रद्द 

कार्ड उपभोक्ता के नाम नार्म से अधिक चल-अचल संपत्ति मिलने पर भी उसे अपात्र घोषित कर उसका कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। बता दें कि प्रदेश सरकार ने सही मायने में गरीब परिवारों को सस्ता राशन तथा दूसरी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने व उनके जीवनयापन में सुधार लाने के लिए 1.80 लाख रुपये से कम सालाना आय वाले परिवारों को बीपीएल व एएवाई श्रेणी में शामिल कर उन्हें पीले व गुलाबी राशन कार्ड जारी किए हैं।

इस कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने पूरे परिवार को पीपीपी के नाम से फैमिली आईडी बना दी है। ऐसे में राशन मिलना तथा सरकार की दूसरी योजनाओं का लाभ मिलना बंद होने पर अपात्र लोगों में खलबली मच गई थी। जिसके बाद उन्हें फिर से मौका दिया गया। फिर उन्होंने अपने परिवार पहचान पत्र में अपनी असल आय की बजाय गलत आय दर्शा दी। इसके परिणाम स्वरूप बीपीएल राशन कार्ड बड़ी संख्या में बढ़ गए।

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: क्या है MSP, किसान क्यों चाहते हैं कानूनी गारंटी; यह क्यों बना है बड़ा मुद्दा? यहां पढ़िए सबकुछ

डिपो होल्डर को मिलेगा  500 रुपए का प्रोत्साहन राशि

सभी डिपो होल्डरों को आई व पासवर्ड दिए जाएंगे। जिसके बाद वह अपनी मशीन से ही पात्र व अपात्र लोगों की रिपोर्ट भेजेंगे। जिसमें अगर जो भी अपात्र मिलता है तो उनके राशन कार्ड रद्द किए जाएंगे और सही मिलने पर डिपो होल्डर को 500 रुपए प्रोत्साहित राशि दी जाएगी। इस ही यह कार्य शुरू किया जाएगा। प्रदीप, इंस्पेक्टर, खाद एवं आपूर्ति विभाग, हांसी ।

दो वर्षों में तीन गुणा से अधिक बढ़े राशन कार्ड कई गांवों में राशन डिपो होल्डरों से पड़ताल करने पर सामने आया कि कोरोना काल में अधिकांश गांवों में बीपीएल व एएवाई राशन कार्ड की संख्या औसतन 100 से 150 थी। परंतु, पिछले दो साल में इन कार्डों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। अधिकांश गांव में अब कार्ड उपभोक्ताओं की संख्या 600 से 700 पहुंच गई है। कई गांवों में तो यह संख्या 1000 को भी पार कर गई है।

ईमानदारी से जांच करने पर डिपो होल्डर को मिलेगी 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि खाद एवं आपूर्ति विभाग ने प्रदेश के सभी राशन डिपो होल्डरों के माध्यम से बीपीएल व एएवाई राशन कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार के संशोधन से संबंधित समस्याओं का ईपीडीएस पोर्टल पर रिपोर्ट कर निपटारा करने के निर्देश दिए हैं।

पत्र को राशन डिपो होल्डरों को प्रेषित कर अपात्र परिवारों की जांच कर रिपोर्ट पोर्टल पर सबमिट करने को कहा है। इस कार्य को ईमानदारी से करने पर सरकार ने प्रत्येक राशन कार्ड पर डिपो होल्डर को 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि देने की बात भी कही है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: पंजाब एंड हरियाणा हाइकोर्ट बार एसोसिएशन के आह्वान पर वकीलों का आज वर्क सस्पेंड, ये है पूरा मामला