Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kaithal: राजमिस्त्री की बेटी पायल ने बॉक्सिंग में कर दिखाया कमाल, जूनियर इंटरनेशनल चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता एक पत्थर तो तबियत से उछालो इस कहावत को एक राजमिस्त्री की बेटी पायल ने चरित्रार्थ कर दिखाया है। यूरोप के आर्मेनिया में संपन्न हुई जूनियर विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप (Junior International Championship) में गांव कुलतारण निवासी पायल ने स्वर्ण पदक हासिल किया है। उन्होंने कजाकिस्तान की खिलाड़ी को 5-0 से मात दी है।

By Sunil KumarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Mon, 04 Dec 2023 07:37 PM (IST)
Hero Image
राजमिस्त्री की बेटी पायल ने बॉक्सिंग में कर दिखाया कमाल।

सुनील जांगड़ा, कैथल। यूरोप के आर्मेनिया में संपन्न हुई जूनियर विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गांव कुलतारण निवासी पायल ने स्वर्ण पदक हासिल किया है। पायल ने 48 किलो भार वर्ग में भाग लिया था। सोमवार को फाइनल मुकाबला आर्मेनिया की खिलाड़ी के साथ हुआ, जिसमें पायल ने 5-0 के अंतर से जीत दर्ज की है। इससे पहले पायल ने सेमीफाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान की खिलाड़ी को 5-0 से हराया था। पायल अब आगे होने वाले यूथ ओलंपिक खेलों की तैयारी करेगी।

भाई भी स्टेट लेवल चैंपियन

कोच अमरजीत सिंह ने बताया कि पायल के पिता राजकुमार राजमिस्त्री हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है। पायल सात भाई बहनों में छठे नंबर पर है। बड़ा भाई गुरप्रीत भी बॉक्सिंग खेलता है। वह भी राज्य स्तर पर पदक जीत चुका है। कोरोना के समय में गुरप्रीत ने घर पर ही बहन को अभ्यास करवाया था। पिता को रोजाना दिहाड़ी मिलती है तो गुजारा हो जाता है। ऐसी स्थिति में भी बेटी को खेलने से कभी नहीं रोका।

ऐसे की खेल की तैयारी

पायल के खेलने की शुरुआत गांव के ही राजकीय स्कूल से करीब छह साल पहले हुई थी। जिस समय खेलना शुरू किया तो उसके भार वर्ग की कोई लड़की नहीं थी। ऐसे में गांव के लड़कों के साथ ही बॉक्सिंग का अभ्यास करती थी। उसके बाद अंबाला रोड स्थित इंडोर खेल स्टेडियम में चल रहे बाक्सिंग प्रशिक्षण केंद्र पर अभ्यास शुरू कर दिया था। सुबह-शाम गांव से स्टेडियम में आती है और अभ्यास करती है। घर के कार्यों में भी मां सरोजबाला की सहायता करती है और साथ में खेल पर भी ध्यान देती है। खाने में दूध और घी का इस्तेमाल करती हैं।

पायल की जीत पर जिला खेल अधिकारी सुमन मलिक, जिला बॉक्सिंग एसोसिएशन के उपप्रधान कर्मबीर फौजी, कोच राजेंद्र सिंह, विक्रम ढुल, गुरमीत सिंह, प्रशांत राय, राजेश कुमार, विजय चौहान सहित अन्य प्रशिक्षकों ने बधाई दी है।

ये हैं पायल की मुख्य उपलब्धियां

साल 2022 में फतेहाबाद में हुई सब जूनियर स्टेट स्पर्धा में स्वर्ण पदक।

साल 2022 में तमिलनाडु में हुई राष्ट्रीय बॉक्सिंग स्पर्धा में स्वर्ण।

साल 2022 में स्कूल स्तरीय खेलों में रजत पदक।

साल 2023 में झज्जर में हुई राज्य स्तरीय जूनियर बॉक्सिंग स्पर्धा में स्वर्ण।

साल 2023 में सोनीपत में हुए स्कूली खेलों में स्वर्ण।

ये भी पढ़ें: Haryana News: अनाधिकृत ट्रैवल एजेंट बना रहे युवाओं को शिकार, हाई कोर्ट ने केंद्र हरियाणा व पंजाब सरकार को जारी किया नोटिस