Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वच्छता को पटरी पर लाने के लिए रेलवे स्टेशनों से लेकर गांव की गलियों तक में चलेगा अभियान

स्व'छता अभियान को पटरी पर लाने के लिए जिला प्रशासन ने अब रेलवे स्टेशनों से लेकर गांव की गलियों तक सफाई अभियान चलाने की योजना तैयार की है। इस योजना के तहत 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पूरे जिले में गंदगी को ढूंढ़ कर उसे साफ करने के लिए गांव के ब'चे से लेकर विभागों के उ'चाधिकारियों तक को अभियान से जोड़ा गया है।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 15 Sep 2018 12:09 AM (IST)
Hero Image
स्वच्छता को पटरी पर लाने के लिए रेलवे स्टेशनों से लेकर गांव की गलियों तक में चलेगा अभियान

विनोद चौधरी, कुरुक्षेत्र

स्वच्छता अभियान को पटरी पर लाने के लिए जिला प्रशासन ने अब रेलवे स्टेशनों से लेकर गांव की गलियों तक सफाई अभियान चलाने की योजना तैयार की है। इस योजना के तहत 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पूरे जिले में गंदगी को ढूंढ़ कर उसे साफ करने के लिए गांव के बच्चे से लेकर विभागों के उच्चाधिकारियों तक को अभियान से जोड़ा गया है। इस अभियान की खास बात यह है कि अब इसमें खाली भाषण नहीं होंगे। इसको लेकर हर दिन होने वाले आयोजनों में श्रमदान भी अनिवार्य किया गया है। आंनगबाड़ियों में नौनिहालों और उनकी माताएं स्वच्छता पर ध्यान देंगी तो स्कूलों में बच्चे अपने शिक्षकों के साथ अभियान का हिस्सा बन स्कूल के कोने-कोने की सफाई करेंगे। कॉलेज और विवि के विद्यार्थी अग्रणी हो सड़कों पर उतर जागरूकता रैलियां निकाल समाज में स्वच्छता की अलख जगाने का काम करेंगे। इतना ही नहीं सांसद और विधायकों से लेकर जिला प्रशासन के सभी विभागों के अधिकारी भी समय-समय पर इस अभियान में हिस्सा लेंगे और श्रमदान करेंगे।

419 गांव, हर गांव के लिए अलग नोडल अधिकारी

कुरुक्षेत्र में 419 गांव हैं। इस अभियान की सफलता के लिए हर गांव का अलग से एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यही अधिकारी गांव में होने वाले हर दिन के कार्यक्रमों की रुपरेखा तैयार करेगा। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि 15 सितंबर से लेकर 02 अक्टूबर तक हर गांव में इसको लेकर कार्यक्रम आयोजन करवाना जाना अनिवार्य है। पूरे सरकारी अम्ले के साथ इस अभियान की सफलता के लिए इस बार सक्षम के तहत काम कर रहे सात सौ युवाओं को भी जोड़ा गया है।

जनता की भागीदारी में पहले ही अव्वल, अब नए कीर्तिमान गढ़ेगा कुरुक्षेत्र

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2018 में कुरुक्षेत्र जिला पहले ही नागरिक भागीदारी में प्रदेश भर में अव्वल रहा है। इसके अलावा स्वच्छता एप पर प्रतिक्रिया देने में प्रदेश में अंतिम दिन तक तीसरे नंबर पर रहा है। अब स्वच्छता ही सेवा अभियान को भी पूरी तरह सफल बनाने के लिए अधिकारियों ने कमर कस ली है।

कर्मचारियों की ली बैठक

इस अभियान को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त अनिश यादव पहले ही सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें निर्देश दे चुके हैं। अधिकारियों को इस अभियान को गंभीरता से लेना होगा।

इस तरह तैयार की गई योजना

परियोजना अधिकारी मदन कुमार चौहान ने बताया कि 15 सितंबर को हर गांव और वार्ड में कार्यक्रम होंगे और स्वच्छता की शपथ दिलाई जाएगी। जिलास्तरीय कार्यक्रम थाना गांव में होगा। 16 सितंबर को सभी गांवों में स्वच्छता सभा कर श्रमदान किया जाएगा। 17 को सेवा दिवस के रूप में मनाते हुए सांसद, विधायकों, स्थानीय प्रशासन, रेजिडेंट वेल्फेयर सोसायटी के पदाधिकारियों द्वारा गलियों में सफाई अभियान चलाया जाएगा। 18 को नप और गांव पंचायतों में ठोस कचरे को घरेलू स्तर पर ही अलग-अलग करने लिए जागरूक किया जाएगा। वार्ड में रैली और सभाएं होंगी। 19 को सभी स्कूलों और कॉलेजों में श्रमदान किया जाएगा। 20 ठोस एवं तरल कचरे प्रबंधन को लेकर स्कूलों में विद्यार्थियों को जागरूक किया जाएगा। 21 को बड़े स्तर पर अपने आसपास सफाई अभियान करना होगा, 22 को रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर सफाई की जाएगी, 23 को कूड़ा डालने वाली जगहों की सजावट को लेकर काम होगा, 24 को बैंक और प्राइवेट कंपनियां इस अभियान का हिस्सा बनेंगी। 25 को हर गांव में कम से कम 100 आदमी सफाई के काम में जुटेंगे, 26 को सभी पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट व ढाबों के शौचालयों की सफाई सुनिश्चित की जाएगी। 27 को पंचायत घर, धर्मशाला, आंगनबाड़ी, ग्राम सचिवालय और 28 को अनाज मंडी, बाजार व 29 को सरकारी अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और डिस्पेंसरी, 30 को ऐतिहासिक स्थानों, पर्यटक स्थलों और धार्मिक स्थलों पर सफाई अभियान चलेगा। एक अक्टूबर को स्वच्छता रैली निकाली जाएगी और दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर ग्राम सभाओं में इसका समापन होगा।