Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mewat News: मतदान केन्द्र पर शांति भंग होने के पांच मिनट के भीतर पहुंचेगी पुलिस : डीसी

बृहस्पतिवार को जिला उपायुक्त-जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार और एसपी वरुण सिंगला ने यहां के लघुसचिवालय स्थित खंड फिरोजपुर झिरका के जिला परिषद पंचायत समिति तथा पंच-सरपंच पद के उम्मीदवारों के साथ बैठक कर उन्हें चुनाव संबंधित हिदायतों का पालन करने की अपील की।

By Nidhi VinodiyaEdited By: Updated: Thu, 27 Oct 2022 06:21 PM (IST)
Hero Image
मतदान केन्द्र पर शांति भंग होने के पांच मिनट के भीतर पहुंचेगी पुलिस : डीसी

फिरोजपुर झिरका (मेवात), अख्तर अलवी। बृहस्पतिवार को जिला उपायुक्त-जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार और एसपी वरुण सिंगला ने यहां के लघुसचिवालय स्थित खंड फिरोजपुर झिरका के जिला परिषद, पंचायत समिति तथा पंच-सरपंच पद के उम्मीदवारों के साथ बैठक कर उन्हें चुनाव संबंधित हिदायतों का पालन करने की अपील की। डीसी ने उपस्थित सभी उम्मीदवारों से जहां चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए मदद मांगी, वहीं उन्होंने स्पष्ट किया कि चुनाव में शांति भंग करने वालों से प्रशासन द्वारा सख्ती से निपटा जाएगा।

जिले में बनाए गए 794 मतदान केन्द्र 

उन्होंने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनावों को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए समुचित जिले के अंदर 794 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें 271 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील व 412 बूथों को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। फिरोजपुर झिरका में 117 बूथ बनाए गए हैं। हमारा प्रयास है कि जिले के अंदर तमाम पंचायतों में शांतिप्रिय तरीके से चुनाव संपन्न कराएं जाएं। यदि किसी भी मतदान केन्द्र पर शांति भंग होती है तो वहां पांच मिनट के अंदर स्थिति को काबू करने के लिए पुलिस तथा प्रशासन की टीमें पहुंच जाएंगी। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन का उदेश्य है कि इस बार मतदान प्रतिशत बेहतर रहे। लोग अपने मताधिकार का ज्यादा प्रयोग करें, इसके लिए मतदाता को 14 प्रकार के पहचान पत्र अनिवार्य किए गए हैं। मतदाता इनमें से कोई भी पहचान पत्र दिखाकर मतदान कर सकता है।

चुनावों को देखते हुए कानून व्यवस्था चाक चौबंद

इस मौके पर एसपी वरुण सिंगला ने बताया कि जिले में होने जा रहे पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों को देखते हुए कानून व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। चुनाव के दौरान 4200 जवानों को तैनात किया जाएगा तथा इसके अतिरिक्त निर्धारित स्थानों पर 50 नाके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सभी खंडों में सेक्टर सुपरवाइजर नियुक्त किए जाएंगे जिनकी जिम्मेदारी संबंधित उपमंडल के डीएसपी को दी गई है। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान किसी प्रकार की अशांति न फैले इसके लिए बूथ एजेंट को बाहर बैठाया जाएगा तथा उसके मोबाइल इस्तेमाल पर भी पाबंदी रहेगी। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान अकसर जो झगडें होते हैं वो एजेंट के कारण ही होते हैं। ऐसे में इस प्रकार का निर्णय अभी हाल ही में हुए निकाय चुनावों में भी लिया गया था। उसे पंचायत चुनावों में भी लागू किया गया है। उन्होंने उपस्थित सभी प्रत्याशियों से कहा कि वे मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी पर अपने टेंट इत्यादि की व्यवस्था करें। 200 मीटर के अंदर यदि कोई टेंट मिला तो उसे प्रशासन द्वारा हटा दिया जाएगा।

प्रशासन की बिना इजाजत कोई रोड शो नहीं

एसपी ने कहा कि कोई भी प्रत्याशी प्रशासन की बिना इजाजत के कोई भी रोड शो इत्यादि न करें, यदि कोई करता हुआ मिला तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। अंत में उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि मतदान के दौरान किसी उम्मीदवार के समर्थक ने चुनावी प्रक्रिया भंग की तो उसके साथ-साथ उम्मीदवार पर भी केस दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा चुनाव के दौरान मिलने वाली शिकायतों पर गंभीरता के साथ कार्रवाई की जाएगी। वहीं कई उम्मीदवारों ने अपने यहां मतदान केन्द्र दूर होने तथा रोशनदान को बंद कराने की मांग की। जिसपर उपायुक्त ने उन्हें जरुरी कदम उठाने का भरोसा दिया। इस मौके पर एसडीएम दीपक बाबूलाल करवा, डीएसपी सतीश वत्स, एसएचओ दयानंद सहित काफी संख्या में कई गांवों के लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें -  Mewat News: खंड स्तर पर ही होगी मतों की गिनती, 30 अक्टूबर को जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य के लिए होगा मतदान

यह भी पढ़ें - Mewat: चुनावी ड्यूटी लगाने-हटाने में कर्मचारियों ने लगाए भ्रष्टाचार के आरोप