Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अश्लील वीडियो बनाकर करते थे ब्लैकमेल, पुलिस ने ठगी के बड़े गिरोह का किया खुलासा; 10 किशोर समेत 39 गिरफ्तार

नूंह में सेक्स एक्स्टार्सन के जरिए ठगी का नया मामला सामने आया है। सेक्स एक्सटार्सन के माध्यम से लोगों को महिलाओं की आवाज में बात करके ब्लेक मेल करके चूना लगाया जाता था। जिसमें किशोर की आवाज को महिला के तौर पर फर्जी नंबर से बात कराई जाती थी। पुलिस ने गिरोह का भंडाफोड़ कर 10 किशोर समेत 39 लोगों को गिरफ्तार किया है।

By Mohd Haroon Edited By: Sonu Suman Updated: Mon, 19 Aug 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
अश्लील वीडियो बनाकर करते थे ब्लैकमेल, पुलिस ने ठगी के बड़े गिरोह का किया खुलासा।

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका (नूंह)। लोगों को इंटरनेट मीडिया पर मोबाइल में फर्जी सिम लगाकर सेक्स एक्सटॉर्सन के जाल में फंसाकर ब्लैक मेल करने तथा उनसे डरा धमका फर्जी खातों में पैसे डलवाकर ठगने के मामले में राजस्थान पुलिस ने दस किशोरों समेत 39 साइबरों ठगों को अलग-अलग स्थानों से दबिश देकर गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने द्वारा पकड़े गए आरोपितों से 32 मोबाइल सिम सहित, 32 एटीएम कार्ड, 39 फर्जी सिम कार्ड, चेक बुक, पास बुक, दो की पैड मोबाइल , एक अवैध पिस्टल, एक अवैध कट्टा 315 बोर तथा दो जिंदा कारतूस जब्त किए हैं। पुलिस ने आरोपितों के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है। कब्जे में लिए मोबाइलों से पता लगाया जा रहा है कि आरोपितों ने कितने लोगों को चूना लगाया है।

महिलाओं की आवाज में बात कर लगाता था चूना

प्रारंभित जांच के दौरान पता चला है कि सेक्स एक्सटार्सन के माध्यम से लोगों को महिलाओं की आवाज में बात करके ब्लेक मेल करके चूना लगाया जाता था। जिसमें किशोर की आवाज को महिला के तौर पर फर्जी नंबर से बात कराई जाती थी।

पुलिस ने पांच स्थानों पर की छापेमारी

राजस्थान की पुलिस के तरफ से पांच स्थानों पर अलग-अलग की गई कार्रवाई में पकडे़ गए साइबर ठगों में लवेड़ा गांव के रहने वाले अलताफ, ऐश, सारिम, मुबारिक , तालिम, लतीफ निवासी ढांणा, बरकत ट्रांसर्पोट नगर कामां, रिजवान लगला कुलवाना, आदिल , झारोकडी जिला नूंह, मोईन जिलसाद इंजमाम गढ अजान गांव के लोग शामिल है। जबकि साइबर ठगी के आरोपित पांच किशोरों भी यहां से पकड़े गए हैं।

इसके अलावा गोपालगढ पुलिस व डीएसटी ( जिला स्पेशल टीम) ने गोपालगढ के हैवतका के जंगल से छह साइबर ठगों को गिरफ्तार करने के साथ-साथ दो किशोरों भी पकड़े हैं। । पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए साइबर ठग सोहिल, ईसा, ओसामा, जाबिर, अजरुद्दीन, वसीम खांडियावास गांव के रहने वाले हैं।

पुलिस ने बरामद किए आपत्तिजनक सामग्री

इसके अलावा गोपालगढ पुलिस ने जोतरुहल्ला से सात साबइर ठगों रासिद, गांव जोतरीपीपल, सारिफ,जानिश, जमशेद, जावेद, गांव जोतरुहल्ला, उस्मान गांव पीरूका, मुनफेद गांव ककराला को पकड़ा है। कैथवाडा पुलिस ने नांगल गांव के क्रेशर जोन के पहाड़ में से आन लाइन ठगी करते हुए दिलशाद, गांव उचकी, खालिद गांव कैथवाडा, साहिल गांव जाटोली, अरबाज गांव बिलोंद को गिरफ्तार किया है। जबकि तीन किशोरों भी पकड़े गए हैं। पुलिस ने इनके पास से एक एटीएम कार्ड, एक देश कट्टा, दो जिंदा कारतूस, छह मोबाइल फोन सिम सहित, दो बैंक पास बुक तथा 11 एटीएम कार्ड जब्त किए हैं।

साइबर ठगी के अपराध को पूरी तरह से समाप्त करने एवं साइबर ठगी करने वाले साइबर ठगों को दबोचने के लिए पुलिस का एंटी वायरस आपरेशन निरंतर चल रहा है। एंटी वायरस आपरेशन के तहत कामां, गोपालगढ, कैथवाडा पुलिस ने रेंज स्पेशल टीम व डीएसटी टीम के साथ मिलकर पांच जगहों पर दबिश देकर दस किशोर सहित 39 साइबर ठगों को पकड़ा है। -राजेश मीणा, एसपी जिला डीग, राजस्थान

यह भी पढ़ेंः नूंह के बीबीपुर गांव में बारिश के चलते भरभराकर गिरा मकान, मां और दो बच्चे मलबे में दबे