Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: भीतरघात रोकने के लिए देरी से उम्मीदवार घोषित करेगी BJP, सभी 90 सीटों पर रणनीति तय

Haryana Election हरियाणा में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए बीजेपी जोरो-शोरों से लगी है। हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी रणनीति तय कर ली है। इन सीटों पर भाजपा हाईकमान ने उम्मीदवारों के नाम भी फाइनल कर लिया है लेकिन पार्टी को आशंका है कि जिन उम्मीदवारों को टिकट नहीं मिलेगा वह दूसरे दलों के साथ मिलकर भीतरघात कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 31 Aug 2024 10:22 AM (IST)
Hero Image
भाजपा ने 90 विधानसभा सीटों पर पूरा कर लिया है होमवर्क। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की सभी 90 विधानसभा सीटों पर होमवर्क पूरा कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में वीरवार रात हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के पहले चरण में जहां 50 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए जा चुके हैं।

वहीं, दूसरे दौर की प्रमुख नेताओं की बैठक में देर रात ही 15 और उम्मीदवारों के नाम पर सहमति बना ली गई है। बाकी बची 25 विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जहां भाजपा की ओर से कांग्रेस के उम्मीदवार और जातीय समीकरणों को ध्यान में रखते हुए पार्टी प्रत्याशी तय किए जाएंगे। इन सभी सीटों पर भाजपा के पास दो से तीन दावेदार हैं।

भाजपा को सता रहा भीतरघात का डर

पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने स्वयं विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा करते हुए संकेत दिया है कि दो से चार सितंबर के बीच पार्टी की बड़ी बैठक होगी, जिसमें नामों को अंतिम मंजूरी मिलेगी।

भाजपा के रणनीतिकारों को आशंका है कि यदि पार्टी प्रत्याशियों की सूची जल्दी जारी हो गई तो जिन्हें टिकट नहीं मिलेगा, वह दूसरे दलों के साथ मिलकर भीतरघात कर सकते हैं। ऐसे में योजनाबद्ध तरीके से भाजपा की सूची जारी करने में देरी की जा रही है।

पीएम मोदी ने हरियाणा के नेताओं से कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरियाणा भाजपा के सभी प्रमुख नेताओं से कहा है कि वे 25 से 40 विधानसभा सीटों पर मंथन करने के बाद अपनी तरफ से सिंगल नाम का पैनल बनाकर लाएं। सिंगल पैनल वाली 40 सीट पर भी नेताओं से रिपोर्ट ली जाएगी।

मोदी-शाह ने दिया मूलमंत्र

हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने पीएम मोदी के दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए कहा कि पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी होने में अभी दो से चार दिन लगेंगे।

बड़ौली ने कहा है कि पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रदेश अध्यक्ष के नाते मोहन लाल बडौली को चुनाव नहीं लड़ने के निर्देश दिए थे, जिन्हें मानते हुए बडौली ने शुक्रवार को इसकी घोषणा कर दी। मोदी और शाह उनसे हर सीट पर प्रचार कराना चाहते हैं।

भाजपा की छोटी टोली ने की 25 से 40 सीटों पर मंत्रणा

केंद्रीय चुनाव समिति के दिशा निर्देशों के बाद हरियाणा भाजपा के प्रमुख नेताओं की छोटी टोली की शुक्रवार को चुनाव प्रभारी धर्मेद्र प्रधान के आवास पर बैठक चली।

इसमें 25 से 40 उन विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम को लेकर चर्चा की, जिन पर दो से तीन दावेदार बने हुए हैं। छोटी टोली के फीडबैक का अमित शाह की सर्वे रिपोर्टसे मिलान होगा।

यह भी पढ़ें- Haryana Election: पहली बार ताल ठोकेंगे चार पूर्व मुख्यमंत्रियों के पोते-पोतियां, पढ़िए किसे कहां से मिल सकता है टिकट

भाजपा तीन चरणों में घोषित करेगी विधानसभा उम्मीदवार

भाजपा की छोटी टोली की ओर से दिए जाने वाले पैनलों में किसी भी दावेदार का नाम हटाने अथवा जोड़ने का अधिकार केंद्रीय चुनाव समिति को पहले ही दिया जा चुका है। दो सितंबर को पहली सूची आ सकती है।

पार्टी की ओर से सभी 90 सीटों पर तीन चरणों में उम्मीदवार घोषित किए जाएंगे। पहले चरण में करीब दो दर्जन उम्मीदवार घोषित होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: चुनावी माहौल में मर्यादा भूलने लगे माननीय, आचार संहिता के उल्लंघन की एक हजार शिकायतें दर्ज