Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खाकी हुई भ्रष्ट...हरियाणा पुलिस में कम नहीं भ्रष्टाचार, हर महीने रिश्वत लेते पकड़े जा रहे पांच अधिकारी; इस साल 49 गिरफ्तार

हरियाणा में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) ने भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही रिश्वत देने वाले निजी लोगों के विरुद्ध भी जबरदस्त कार्रवाई की है। ब्यूरो के द्वारा हर महीने में पांच अधिकारी पकड़े जा रहे हैं। ब्यूरो द्वारा इस वर्ष रिश्वत लेने के आरोप में 49 पुलिस अधिकारियों को भी गिरफ्तार किया गया है जिन्होंने दो हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की रिश्वत ली है।

By Anurag AggarwaEdited By: Preeti GuptaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 09:37 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा पुलिस में कम नहीं भ्रष्टाचार, हर महीने रिश्वत लेते पकड़े जा रहे पांच अधिकारी

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana News: हरियाणा में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) ने भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही रिश्वत देने वाले निजी लोगों के विरुद्ध भी जबरदस्त कार्रवाई की है। ब्यूरो ने पिछले 10 माह के भीतर 140 मामले पंजीकृत किए गए हैं।

 रिश्वत लेने क आरोप में 49 अधिकारी गिरफ्तार

एक जनवरी से 31 अक्टूबर तक कुल 31 राजपत्रित अधिकारियों, 149 अराजपत्रित अधिकारियों तथा निजी क्षेत्र के 30 व्यक्तियों को ब्यूरो की टीम ने रिश्वत लेने और देने पर गिरफ्तार किया है। ब्यूरो द्वारा इस वर्ष रिश्वत लेने के आरोप में 49 पुलिस अधिकारियों को भी गिरफ्तार किया गया है, जिन्होंने दो हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की रिश्वत की मांग की है। हर माह पांच पुलिस अधिकारी व कर्मचारी रिश्वत लेते हुए पकड़े गए हैं।

पिछले साल भी गिरफ्तार किए गए थे अधिकारी

पिछले साल ब्यूरो द्वारा इस अवधि के दौरान 21 राजपत्रित अधिकारी, 140 अराजपत्रित अधिकारी तथा 26 निजी लोगों की गिरफ्तारी की गई थी। वर्ष 2021 में इसी अवधि के दौरान ब्यूरो द्वारा आठ राजपत्रित अधिकारियों, 40 अराजपत्रित अधिकारियों तथा 49 निजी व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई थी।

भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलरेंस नीति

यानी भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा भ्रष्टाचार पर लगातार वार किया जा रहा है। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर के पास ही भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारी चाहे कोई भी हो, ब्यूरो द्वारा जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए कार्रवाई की जाएगी। ब्यूरो ने इस वर्ष सक्रिय कदम उठाते हुए भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने के प्रति मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अटूट व अटल प्रतिबद्धता पर काम किया है।

साल 2022 में 147 मामलों का हुआ निपटारा

शत्रुजीत कपूर ने बताया कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने इन मामलों का तत्परता से निपटारा किया है। वर्ष 2021 में ब्यूरो द्वारा जनवरी से लेकर अक्टूबर माह के अंत तक जहां 51 मामलों का निपटारा किया गया, वहीं वर्ष 2022 में ब्यूरो ने इस समय अवधि के दौरान 147 मामलों का निपटारा किया है।

इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल रैंक के अधिकारी हुए गिरफ्तार

इस वर्ष अक्टूबर माह के अंत तक 177 मामलों का निपटान हो चुका है। गिरफ्तार किए गए पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों में राज्य भर के विभिन्न पुलिस स्टेशनों तथा इकाइयों से इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल जैसे कई रैंक के अधिकारी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather: हरियाणावासियों को स्मॉग से मिलेगी राहत, आज से बदल जाएगा मौसम का मिजाज; कई जिलों में बारिश के आसार

पुलिस द्वारा रिश्वत लेने की जानकारी इस नंबर पर दें

शत्रुजीत कपूर ने बताया कि हमारा प्रयास है कि लोगों को भ्रष्टाचार मुक्त तथा पारदर्शी शासन मिले। यदि कोई अधिकारी अथवा कर्मचारी सरकारी कार्य करने की एवज में रिश्वत की मांग करता है तो तुरंत इसकी जानकारी ब्यूरो के टोल फ्री नंबर 18001802022 या 1064 पर दें। इसके अलावा, लोग अपनी शिकायत वाट्सएप नंबर 9417891064 पर भी दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Gurugram Bus Fire: हाथ से उठाई झुलसी बच्ची तो रूह कांप उठी, दो लोगों की जिंदा जलकर मौत; जलती बस का मंजर था खौफनाक