Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: चुनाव की तारीख में नहीं होगा कोई बदलाव, तय तिथि पर ही होगा मतदान

Haryana Election 2024 हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में कोई बदलवा नहीं होगा। एक अक्टूबर को ही मतदान और चार अक्टूबर को मतगणना होगी। बीजेपी और इनेलो ने चुनाव की तारीख में बदलाव करने की मांग की थी। इसके लिए चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था। लेकिन आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि चुनाव की तारीख में कोई बदलाव नहीं होगा।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
Haryana Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में नहीं होगा कोई बदलाव।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में कोई बदलवा नहीं होगा। एक अक्टूबर को ही मतदान और चार अक्टूबर को मतगणना होगी। बीजेपी और इनेलो ने चुनाव की तारीख में बदलाव करने की मांग की थी। इसके लिए चुनाव आयोग को पत्र भी लिखा था।

आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि चुनाव की तारीख में कोई बदलाव नहीं होगा। मतदान और मतगणना तय तिथि पर होगी। इससे पहले चुनाव आयोग ने कहा था कि हम सभी पार्टियों की राय लेंगे। इसके बाद ही अंतिम निर्णय लेंगे। लेकिन चुनाव आयोग ने एक अक्टूबर को मतदान और चार अक्टूबर को गिनती कराने का अंतिम फैसला दे दिया है।

वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए लिखा था पत्र

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने अन्य राजनीतिक दलों के परामर्श से चुनाव आयोग को पत्र लिखा था। उन्होंने चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए पत्र लिखा था। तर्क देते हुए कहा कि चुनाव त्योहारी सीजन में हो रहा है, जिसके चलते कई छुट्टियां पड़ रही हैं।

लगातार 5 दिनों की छुट्टी

बीजेपी ने कहा कि 28 सितंबर (शनिवार) और 29 सितंबर (रविवार) है। इस दिन सरकारी और निजी संस्था बंद रहते हैं। एक अक्टूबर को प्रदेश में वोटिंग होगी। इसलिए इस दिन अवकाश रहेगा। दो अक्टूबर को गांधी जयंती है। इस दिन राष्ट्रीय अवकाश रहेगा।

सिर्फ 30 सितंबर का दिन खाली है। लोग एक दिन की छुट्टी लेकर पांच दिनों के अवकाश पर बाहर जा सकते हैं। ऐसे में वोट प्रतिशत में भारी कमी आएगी।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: जाट बाहुल्य इलाकों को साधने की कोशिश में BJP, जींद रैली में 3 JJP विधायक थामेंगे कमल