Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: श्रमिकों के संकट से जूझ रहे इजरायल में 10 हजार वर्कर भेजेगा हरियाणा, जानिए क्या होगी पात्रता और कैसे करें आवेदन?

हरियाणा सरकार (Haryana Government) हमास के साथ जंग के बाद इजरायल को अब 10 हजार कुशल श्रमिक भेजेगी। इसके साथ ही दुबई के लिए 50 बाउंसर और यूके के लिए 120 स्टाफ नर्स भेजी जाएंगी। इच्छुक युवाओं से हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने आवेदन मांगे हैं। इजरायल जाने वाले श्रमिकों को हर महीने लगभग 1.34 लाख रुपये के बराबर सैलरी दी जाएगी।

By Anurag AggarwaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sat, 16 Dec 2023 03:52 PM (IST)
Hero Image
श्रमिकों के संकट से जूझ रहे इजरायल में 10 हजार श्रमिक भेजेगा हरियाणा।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हमास के साथ जंग के चलते मानव श्रम की कमी से जूझ रहे इजरायल को अब हरियाणा सरकार 10 हजार कुशल श्रमिक भेजेगी। साथ ही दुबई के लिए 50 बाउंसर और यूनाइटेड किंगडम (यूके) स्थित कैंब्रिज यूनिवर्सिटी अस्पताल के लिए 120 स्टाफ नर्सें हरियाणा से भेजी जाएंगी। युवाओं को विदेश में नौकरी के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने विज्ञापन जारी किया है। इजरायल जाने वाले श्रमिकों को हर महीने 6100 एनआईएस (इजरायली मुद्रा) मिलेंगे, जो भारतीय करेंसी में 1.34 लाख रुपये के बराबर हैं।

इजरायल के लिए जो कुशल श्रमिक भेजे जाएंगे उनमें तीन हजार श्रमिक फ्रेमवर्क और शटरिंग कारपेंटर ट्रेड, तीन हजार लोहे को मोड़ने वाले, दो हजार सिरेमिक टाइल और दो हजार प्लास्टर ट्रेड के श्रमिक शामिल हैं। इजरायल जाने के इच्छुक कुशल श्रमिकों के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास और आयु 25 से 54 वर्ष के बीच होनी चाहिए, न्यूनतम तीन वर्ष का अनुभव भी जरूरी है। उम्मीदवारों को औद्योगिक भवन फार्म वर्क, लकड़ी फार्मवर्क, सिरेमिक टाइलिंग, प्लास्टर कार्य और लोहे को मोड़ने का अनुभव होना चाहिए। साथ ही निर्माण योजनाओं को पढ़ने का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

वहीं, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी हास्पिटल में स्टाफ नर्स के लिए नर्सिंग में बीएससी और एमएससी तथा जीएनएम की डिग्री अनिवार्य होगी। अधिकतम 40 साल की आयु तक के युवक युवतियां आवेदन कर सकते हैं। नौकरी के लिए तीन साल का अनुबंध होगा जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। इसी तरह दुबई में बाउंसर के 50 पदों के लिए न्यूनतम छह फीट कद वाले गबरू युवा आवेदन कर सकते हैं। अंग्रेजी में दक्षता जरूरी है। 25 से 40 साल की उम्र तक के बारहवीं पास युवा पात्र होंगे।

ये भी पढ़ें: HTET Exam Results 2023: 86.48 प्रतिशत भावी शिक्षक हुए फेल, करीब दो लाख 30 हजार परीक्षार्थियों ने दी थी परीक्षा; सिर्फ इतने फीसदी हुए पास

डेनमार्क और नीदरलैंड जैसे देशों में भी मिलेंगे रोजगार के अवसर

युवाओं को विदेश में नौकरी दिलाने के लिए प्रमुख ग्लोबल हॉस्पिटेलिटी कंपनी ओयो अगस्त में पहले ही विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, हरियाणा कौशल रोजगार निगम और विदेश सहयोग विभाग के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर चुकी है। इस एमओयू से डेनमार्क और नीदरलैंड जैसे यूरोपीय देशों में रोजगार के अवसर मिलेंगे।

स्किल यूनिवर्सिटी में जॉब रोल के अनुसार प्रशिक्षण

हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने कहा कि युवा वर्ग हमारी बहुत बड़ी संपत्ति है। विदेश में रोजगार मिलने से युवाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आएगा। विदेशी कंपनियों की मांग के अनुसार हरियाणा कौशल रोजगार निगम पर पंजीकृत युवाओं का चयन किया जाएगा और उन्हें श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी की ओर से जॉब रोल के अनुरूप स्किलिंग करवाई जाएगी। इन युवाओं को सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे।

प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद युवाओं को विदेश भेजने की पूरी प्रक्रिया विदेश सहयोग विभाग द्वारा अमल में लाई जाएगी। युवाओं को विदेश में रोजगार मुहैया करवाने के लिए हरियाणा सरकार ने अलग से ओवरसीज प्लेसमेंट सेल भी बनाया हुआ है।

ये भी पढ़ें: Bhiwani: बिचला बाजार में चोरी की घटना पर व्यापारी दो फोड़, एक ने बंद करवाया बाजार तो दूसरे ने खुलवाया; इसके पीछे ये है बड़ी वजह