Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: 30 जनवरी को होगी राज्य मंत्रिमंडल की अहम बैठक, बजट सत्र से लेकर तमाम मुद्दों पर होगी चर्चा

हरियाणा में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक 30 जनवरी को बुलाई गई है। साल 2024 में ये दूसरी बैठक होगी। इससे पहले तीन जनवरी को हुई बैठक में कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा नहीं हो पाई थी जिस पर बैठक में चर्चाएं हो सकती हैं। मंत्रिमंडल की बैठक से दो दिन पहले बैठक का एजेंडा तैयार होगा। इस बैठक में राज्य विधानसभा के बजट सत्र की तारीख पर भी मुहर लगेगी।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 14 Jan 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
30 जनवरी को होगी राज्य मंत्रिमंडल की अहम बैठक (फाइल फोटो)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 30 जनवरी को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। नये साल 2024 में राज्य मंत्रिमंडल की यह दूसरी बैठक होगी। इससे पहले तीन जनवरी को राज्य मंत्रिमंडल की नये साल की पहली बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए थे। बैठक मे चार एजेंडों पर चर्चा नहीं हुई थी और जिन पर चर्चा हो गई थी, उन्हें अगली बैठक के लिए स्थगित कर दिया गया था। इसलिए 30 जनवरी की बैठक काफी महत्वपूर्ण होने वाली है।

फरवरी में आयोजित होगा बजट सत्र

चंडीगढ़ स्थित हरियाणा सचिवालय में सुबह 11 बजे से होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक का एजेंडा दो दिन पहले तैयार होगा, लेकिन माना जा रहा है कि इस बैठक में शव का सम्मान विधेयक, नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ कड़ी सजा के प्रविधान का कानून, विदेश में अवैध तरीके से भेजे जाने वाले युवाओं को ठगने वाले ट्रैवल एजेंटों के खिलाफ कानून समेत चार बड़े मुद्दों पर निर्णय लिए जा सकते हैं। इस बैठक में राज्य विधानसभा के बजट सत्र की तारीख पर भी मुहर लगेगी, क्योंकि फरवरी के पहले या दूसरे पखवाड़े में बजट सत्र आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।

ये भी पढ़ें: Haryana: GSO भर्ती में आरक्षण को लेकर HC में चुनौती, ब्राह्मण खाप बोली- 'भर्ती रोको गैंग बाज न आया तो होगा राजनीतिक बहिष्कार'

बजट सत्र को लेकर तैयारी में जुटे विभाग

वैसे तो मंत्रिमंडल की बैठक के बाद 20 दिनों के भीतर बजट सत्र आयोजित होना जरूरी है। ऐसे में इसके पिछली बार की तरह इस बार भी 18 से 20 फरवरी के आसपास आयोजित होने की संभावना है। विधानसभा सचिवालय की ओर से बजट सत्र की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, जबकि राज्य सरकार के विभाग भी बजट सत्र की तैयारियों में पूरी तरह से जुट चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana: 2030 तक सड़क हादसों व मौतों में 50 प्रतिशत की कमी का लक्ष्य, हरियाणा सरकार ने तैयार किया प्लान