Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SYL मामले को लेकर आमने सामने आए पंजाब-हरियाणा, सीएम मनोहर लाल बोले- 'पाकिस्तान को मिलता हमारे हिस्से का पानी'

एसवाईएल मामला हरियाणा और पंजाब के बीच एक प्रमुख मुद्दों में से एक है जिस पर बीते कई सालों से बहस छिड़ी हुई है। वहीं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में पंजाब सीएम भगवंत मान और हरियाणा सीएम मनोहर लाल (Haryana Cm Manohar Lal) के बीच बैठक हुई जिसके बाद हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

By Jagran News Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Thu, 28 Dec 2023 07:42 PM (IST)
Hero Image
SYL मामले को लेकर आमने सामने आए पंजाब-हरियाणा

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ में एसवाईएल मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में पंजाब के सीएम भगवंत मान और हरियाणा सीएम मनोहर लाल मौजूद रहे। दोनों ने अपने अपने पक्ष रखे, जिसको हरियाणा सीएम मनोहर लाल की एसवाईएल मीटिंग के बाद प्रतिक्रिया सामने आई है।

SYL मामले पर बोले हरियाणा सीएम मनोहर लाल

SYL की बैठक में हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमें पिछली बैठक से आगे बढ़ना होगा, SYL का निर्माण सबसे पहला विषय है। मौजूदा चैनल 66 साल से भी पुराना है। पानी के नेचुरल फ्लों के आर्टिफिशियल चैनल का निर्माण जरूरी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के अनुबंध के अनुसार अपने हिस्से का पानी नहीं मिल पा रहा है। पीने के पानी की आवश्यकता राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के साथ कई इलाकों में है।

माइक्रो इरीगेशन की पद्धति अपनाकर हरियाणा में पानी का मैनेजमेंट किया जा रहा है। पोरस भूमि की गुणवत्ता ठीक करने के लिए हमे प्राकृतिक खेती की तरफ बढ़ना होगा। हरियाणा कॉन्ट्रैक्ट प्वाइंट पर फ्लो से भी 700-1000 क्यूसेक पानी कम मिल रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सड़क और नदियों को जोड़ने के कार्य की शुरुआत की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे हिस्से का पानी पाकिस्तान को मिलता है।

पंजाब सीएम ने रखी अपनी बात

बैठक के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि सतलुज एक दरिया ही नहीं रहा वह एक नाला बन गया है। उन्होंने कहा कि हम अपने पुराने स्टैंड पर कायम हैं। सीएम ने कहा कि पंजाब को 52 एमएएफ चाहिए, लेकिन हमें 14.5 एमएएफ मिल रहा है।

ये भी पढ़ें: हरियाणा के कद्दावर नेता निर्मल सिंह और उनकी बेटी ने छोड़ी आम आदमी पार्टी, 5 जनवरी को कांग्रेस में हो सकते शामिल