Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विजिलेंस ने Pearls Group के पूर्व डायरेक्टर को किया गिरफ्तार, कंपनी पर करोड़ों रुपये के घपले का है आरोप

पर्ल एग्रोटेक कार्पोरेशन लिमिटेड (PACL) घोटाले में गैर कानूनी तौर पर नियुक्त किए गए पूर्व डायरेक्टर धर्मेंद्र सिंह संधू को विजिलेंस ब्यूरो ने गिरफ्तार कर लिया है। कंपनी पर करीब पांच करोड़ निवेशकों के साथ 50000 करोड़ रुपये का घपला करने का आरोप है। आरोपित संधू को रामा मंडी से गिरफ्तार किया गया है जिसको स्टेट क्राइम पुलिस स्टेशन मोहाली में दर्ज किए गए मामले में नामजद किया गया था।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Wed, 06 Sep 2023 01:34 PM (IST)
Hero Image
विजिलेंस ने पर्ल एग्रोटेक कार्पोरेशन लिमिटेड के पूर्व डायरेक्टर को किया गिरफ्तार

चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो: विजिलेंस ब्यूरो ने पर्ल एग्रोटेक कार्पोरेशन लिमिटेड (पीएसीएल) घोटाले में गैर कानूनी तौर पर नियुक्त किए गए पूर्व डायरेक्टर धर्मेंद्र सिंह संधू को गिरफ्तार कर लिया है। कंपनी ने करीब पांच करोड़ निवेशकों के साथ 50,000 करोड़ रुपये का घपला किया गया है।

विजिलेंस ब्यूरो के अधिकारियों के मुताबिक आरोपित संधू को रामा मंडी से गिरफ्तार किया गया है। आरोपित को इस वर्ष फरवरी माह में स्टेट क्राइम पुलिस स्टेशन मोहाली में दर्ज किए गए मामले में नामजद किया गया था।

पीएसीएल की ऐकस्ट्राआरडेनरी जनरल बाडी मीटिंग (ईओजीएम) 01- 01- 2022 को जयपुर (राजस्थान) में मैसर्ज पीएसीएल लिमटेड के रजिस्टर्ड कार्यालय में हुई दर्शाई गई थी, जबकि यह कार्यालय 7-8 वर्षों से बंद पड़ा है।

इसके अलावा ईओजीएम की फर्जी प्रोसीडिंग के आधार पर पर्ल ग्रुप के तीन नए डायरेक्टरों हिरदेपाल सिंह ढिल्लों, संदीप सिंह माहल और धर्मेद्र सिंह संधू की नियुक्ति की गई, जबकि वास्तव में यह मीटिंग कभी हुई ही नहीं थी।

आरोपित संधू ने लुधियाना के चार्टर्ड अकाउटेंट (सीए) जसविंदर सिंह डांग की ओर से रजिस्ट्रार आफ कंपनीज जयपुर के पास अपने जाली दस्तावेज़ जमा करवाए और मिनिस्ट्री आफ कारपोरेट अफेयर (एमसीए) की वेबसाइट पर पीएसीएल लिमिटेड के डायरेक्टरों के तौर पर अपने नाम दर्ज करवा लिए।

गैर-कानूनी तौर पर नियुक्त किए गए थे तीन डायरेक्टर

यही नहीं, गैर- कानूनी तौर पर नियुक्त किए गए इन तीनों डायरेक्टरों ने सेवानिवृत्त जस्टिस आरएम लोढा की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित कमेटी की इजाजत बगैर पर्ल ग्रुप की जायदादें खरीदने वाले अलग-अलग व्यक्तियों को नोटिस जारी किए और उनसे पैसे वसूलने शुरू कर दिए थे। फिलहाल इस मामले में संदीप सिंह माहल और सीए जसविंदर सिंह डांग को पहले ही चार्जशीट किया जा चुका है।

समिति कर रही है जांच

पीएसीएल में निवेश करने वाले निवेशकों को पैसे वापस करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेशों पर सेवानिवृत्त जस्टिस आरएम लोढा की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई है, जो जांच कर रही है।