Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: पार्ट टाइम जॉब से रुपये कमाने का लालच देकर साइबर आपराधी कर रहे ठगी, पुलिस कर रही लोगों को जागरूक

हरियाणा के यमुनानगर में फेसबुक यूट्यूब व वाट्सएप पर विदेशी या स्वदेशी नंबरों से कॉल कर पार्ट टाइम जॉब देने का झांसा देकर टास्क या इंवेस्टमेंट के नाम पर साइबर ठगी की घटनाएं सामने आ रही हैं। इनमें रुपया कमाने के लालच में लोग फंस रहे हैं और इससे वह अपनी कमाई गंवा देते हैं। इन ऑनलाइन ठगी की घटनाओं के लेकर पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है।

By Avneesh kumar Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 30 Sep 2023 08:07 PM (IST)
Hero Image
पार्ट टाइम जॉब से रुपये कमाने का लालच देकर साइबर आपराधी कर रहे ठगी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। Police Aware People For Cyber Fruad टास्क या इंवेस्टमेंट के नाम पर साइबर ठगी (Cyber Fraud) की घटनाएं बढ़ रही है। फेसबुक, यूट्यूब व वाट्सएप पर विदेशी या स्वदेशी नंबरों से कॉल कर पार्ट टाइम जॉब देने का झांसा दिया जा रहा है। रुपया कमाने के लालच में लोग फंस रहे हैं। जिससे वह अपनी कमाई गंवा देते हैं। कई मामलों में किसी साइट या चैनल को सब्सक्राइब करने का टास्क देकर रुपया कमाने का लालच दिया जाता है। इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। जिसको लेकर जिला पुलिस की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है।

एडवाइजरी में लोगों को जागरूक करने के बारे में बताया गया

इस एडवाइजरी में बताया गया है कि इस तरह की ठगी से बचाव के बारे में जानकारी दी गई है। इस प्रकार की ठगी में सबसे पहले वाट्सएप पर विदेशी या स्वदेशी नंबरों से मैसेज आता है जो पार्ट टाइम जॉब देने के नाम पर होता है। उसमें कुछ यूट्यूब चैनल दिये जाते हैं। जिन्हें सब्सक्राइब कर उसका स्क्रीन शॉट भेजना होता है। इसके बदले में सब्सक्राइब करने पर हर एक चैनल के 50 रुपये देते हैं।

शुरूआत में तीन सब्सक्राइब का टास्क दिया जाता है और जब यह टास्क पूरा कर वाट्सएप पर स्क्रीनशाट भेज देते हैं, तो पेमेंट लेने के लिए टेलीग्राम की आइडी देते है और इस आइडी पर मैसेज कराया जाता है। जैसे ही टेलीग्राम पर मैसेज करते हैं तो बैंक डिटेल मांगी जाती है। इसके बाद खाते मे 150 रुपये आ जाते है। फिर टेलीग्राम पर एक ग्रुप का लिंक भेजा जाता है और उसमें एड करने की बात कही जाती है।

टास्क फ्रॉड का शिकार हो रहे लोग

शुरूआत में कुछ रुपया वापस मिलता है। बाद में ग्रुप का एडमिन मैसेज भेजकर अधिक रुपया कमाने का लालच देता है। लालच में आकर इसमें रुपया इन्वेस्ट कर देते हैं। जैसे जैसे रुपये डालते जाते हैं तो लिंक के माध्यम से फर्जी वेबसाइट पर ले जाते हैं। जहां रुपये एक वर्चुअल खाते में दिखाई तो देते है लेकिन जब उन्हें निकालने का प्रयास करते हैं तो उन्हें निकाल नहीं पाते। इसके बाद अलग-अलग शर्तें लगाते हैं। इस तरह रुपया फंस जाता है व टास्क फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें:- काम की खबर, लाइसेंस प्राप्त कॉलोनियों में एक लाख गरीब परिवारों कों मिलेंगे सस्ते फ्लैट और प्लॉट 

यह है बचाव का तरीका

किसी विदेशी या भारतीय मोबाइल नंबर से कोई पार्ट टाइम जाब के लिए कोई मैसेज आता है तो अच्छी तरह जांच पड़ताल करनी चाहिए। यदि शक हो तो उसे अनदेखा कर डिलिट कर देना चाहिए। पार्ट टाइम जॉब ऑफर में ज्यादा मुनाफे के चक्कर में न फंसे और इस प्रकार के मैसेज को अनदेखा करें। किसी भी प्रकार की जॉब के लिए आपको रुपया देने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए कोई भुगतान न करें।

यदि पार्ट टाइम जॉब का ऑफर आता है तो वाट्सएप या टेलीग्राम की बजाय मिलकर आमने सामने ही बात करें। यदि पार्ट टाइम जॉब के लिए मैसेज आता है तो जॉब देने वाली कंपनी के ऑफिस का पता लेकर उसे वैरिफाई करें। पार्ट टाइम जॉब आफर देने वाली कंपनी से अप्वाइंटमेंट लेटर देने के लिए बात करें। पार्ट टाइम जॉब ऑफर में जिस नंबर से वाट्सएप मैसेज आता है उस नंबर पर जब आप कॉल करेंगे तो कभी भी आपका कॉल रिसीव नहीं किया जाता है, उसे साधारण काल करके सुनिश्चित करें।

टास्क या इंवेस्टमेंट फ्रॉड में बैंक खाते में हर बार अलग अलग बैंक खातों से रुपये आते है। जबकि वास्तविक कंपनियों से आपके बैंक खाते में एक ही खाते से रुपये आते हैं। वास्तविक कंपनी आपको पैसे डालने के लिए कभी भी अलग अलग बैंक खाते या अलग अलग यूपीआइ आइडी नहीं देती। यदि अलग अलग बैंक खाते दिए जाते हैं तो आप सावधान हो जाएं।

पुलिस द्वारा आमजन को जागरूक करने के लिए चलाया जागरूकता अभियान

एसपी मोहित हांडा ने बताया कि जिला पुलिस द्वारा आमजन को जागरूक करने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। आमजन साइबर अपराधों के प्रति जागरूक बने और अपने साथियों को साइबर ठगी का शिकार होने से बचाएं। यदि किसी के साथ साइबर फ्रॉड होता है तो बेझिझक साइबर क्राइम थाना या नजदीकी पुलिस थाने में जाकर थाने में स्थापित साइबर डेस्क व नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर जाकर शिकायत दर्ज करवा सकते है। राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 पर डायल कर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- रोहतक में सीएम मनोहरलाल का जनसंवाद कार्यक्रम शुरू, भारी भीड़ के चलते कड़ी सुरक्षा के इंतेजाम