Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla Masjid Row: नक्शे के अनुसार नहीं बनी मस्जिद, हिंदू संगठनों का दावा; 30 सितंबर को कुल्लू में करेंगे प्रदर्शन

कुल्लू के अखाड़ा बाजार में बनी मस्जिद के विरोध में देवभूमि जागरण मंच 30 सितंबर को फिर से प्रदर्शन करेगा। मंच का आरोप है कि मस्जिद का निर्माण नक्शे के अनुसार नहीं किया गया है। 14 सितंबर को प्रदर्शन कर प्रशासन को कार्रवाई के लिए 15 दिन का समय दिया गया था। अब तक कोई कार्रवाई न होने पर मंच ने फिर से प्रदर्शन का ऐलान किया है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 24 Sep 2024 10:33 PM (IST)
Hero Image
कुल्लू में अखाड़ा बाजार स्थित मस्जिद के विरोध में हिंदू संगठन

देविंद्र ठाकुर, कुल्लू। Himachal News: हिमाचल के कुल्लू में अखाड़ा बाजार स्थित मस्जिद के विरोध में हिंदू संगठन 30 सितंबर को फिर से प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शन में ज्यादा लोग पहुंचें, इसके लिए देवभूमि जागरण मंच के पदाधिकारी लोगों से संपर्क साध रहे हैं।

मंच का आरोप है कि अखाड़ा बाजार में मस्जिद अवैध रूप से बनाई गई है। मस्जिद का निर्माण नक्शे के अनुसार, नहीं किया गया है। देवभूमि जागरण मंच ने कुल्लू में 14 सितंबर को अखाड़ा बाजार मस्जिद के विरोध प्रदर्शन कर कुछ दूरी पर हनुमान चालीसा का पाठ किया था।

उपायुक्त के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन प्रेषित कर मस्जिद के विरुद्ध कार्रवाई के लिए 15 दिन का समय देते हुए भूमि की निशानदेही की मांग की थी।

बता दें कि हिमाचल में अवैध रूप से बनी मस्जिदों और बाहरी लोगों के पंजीकरण को लेकर स्थानीय लोग हिंदू संगठनों के साथ मिलकर लगातार विरोध प्रदेश कर रहे हैं।

मस्जिद की निशानदेही 27 सितंबर को

जिला प्रशासन मस्जिद की भूमि की निशानदेही 27 सितंबर को करवाएगा। इसके बाद पता चलेगा कि यह जमीन किसकी है। उस दिन शुक्रवार है। मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज पढ़ने आते हैं। ऐसे में प्रशासन पुलिस सुरक्षा में निशानदेही करवाएगा। कुल्लू जिले में कुछ वर्ष में 11 मस्जिदों का निर्माण हुआ है।

सन् 2000 में पास हुआ था नक्शा

कुल्लू के अखाड़ा बाजार में श्रीराम गली में जामा मस्जिद के विरुद्ध विश्व हिंदू परिषद ने 21 जून, 2017 को अवैध निर्माण की शिकायत की थी। मस्जिद का नक्शा टीसीपी विभाग ने 14 जुलाई, 2000 को पास किया था और दो साल में निर्माण की मंजूरी दी थी।

नगर परिषद ने 23 जून, 2017 को निरीक्षण किया तो उस समय भी निर्माण कार्य जारी था। कार्य नक्शे के अनुसार नहीं पाया था। इस पर नगर परिषद ने 28 जून, 2017 को मस्जिद प्रबंधन को नोटिस जारी किया था।

साल 2017 में पुलिस ने भी छानबीन की थी, जिसमें मौलवी ने बयान दिया था कि यह निर्माण कार्य 15 वर्ष पहले किया गया था। फिर देवभूमि जागरण मंच द्वारा 29 नवंबर, 2017 को नगर परिषद को निर्माण कार्य बंद करवाने के लिए ज्ञापन दिया था। इसके बाद अवैध निर्माण का मामला नगर परिषद की बैठक में रखा गया, तब से मस्जिद का निर्माण कार्य बंद है।

30 सितंबर को देवभूमि जागरण मंच की ओर से हिंदू समाज के लोगों को जागरूक किया जाएगा। धर्म जागरण यात्रा निकाली जाएगी। इस बार जिलाभर से लोग इस यात्रा में भाग लेंगे।

- क्षितिज सूद, अध्यक्ष देवभूमि जागरण

मंच मस्जिद की जांच को लेकर 27 सितंबर को निशानदेही की जाएगी। इसके बाद पता चलेगा कि यह भूमि किसकी है। अवैध पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

- विकास शुक्ला, एसडीएम कुल्लू

यह भी पढ़ें- Masjid Vivad: शिमला और मंडी के बाद ऊना में भी मस्जिद का विरोध, लोगों ने ढांचा गिराने का दिया अल्टीमेटम