Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kullu: अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के लिए पुलिस तैयार, इतने जवान संभालेंगे सुरक्षा मोर्चा; CCTV से होगी निगरानी

Kullu International Dussehra Festival हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू में होने जा रहा अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्‍सव की तैयारी पूरी हो गई है। पुलिस हेडक्वार्टर से दशहरा उत्सव के दौरान शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 1700 जवानों की मांग की गई है। इस दौरान पुलिस वर्दी व सिविल ड्रेस में जगह-जगह पुलिस तैनात किए जाएंगे ताकि वे हर संदिग्ध गतिविधि पर कड़ी नजर रख सकें।

By davinder thakurEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 11:47 AM (IST)
Hero Image
1700 पुलिस व 600 होमगार्ड के जवान संभालेंगे दशहरा उत्सव (फाइल फोटो)

दविंद्र ठाकुर, कुल्लू। अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में के लिए पुलिस विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। दशहरा उत्सव के दौरान 1700 पुलिस जवान व 600 होमगार्ड के जवान पूरे क्षेत्र की सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। इसके लिए एक सप्ताह पूर्व पुलिस जवान कुल्लू पहुंच जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव (International Dussehra Festival) इस बार 24 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक मनाया जाएगा।

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 1700 जवानों की मांग

पुलिस हेडक्वार्टर से दशहरा उत्सव के दौरान शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 1700 जवानों की मांग की गई है। इस दौरान पुलिस वर्दी व सिविल ड्रेस में जगह-जगह पुलिस तैनात किए जाएंगे, ताकि वे हर संदिग्ध गतिविधि पर कड़ी नजर रख सकें। पुलिस विभाग ने दशहरा मैदान को सेक्टरों में बांटा जाएगा और सेक्टर आफिसर के नेतृत्व में ही पूरी टीम कार्य करेगी।

यह भी पढ़ें: 12 देशों के कलाकार देंगे अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव में प्रस्तु़ति, 24 से 30 अक्टूबर तक होगा कार्यक्रम

बैरियर में आने-जाने वाले लोगों की ली जाएगी तलाशी

बैरियर में आने-जाने वाले लोगों की तलाशी ली जाएगी। सभी बैरियरों पर पुलिस के जवान दिन-रात डयूटी देंगे। दशहरा उत्सव के दौरान ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए भी रोड मैप तैयार किया है, इस पर पुलिस अमल करेगी। बजौरा और हाथीथान से लेकर रामशिला तक नाके लगाए जाएंगे। कुल्लू आने वाले लोगों को इन्हीं नाकों से होकर गुजरना होगा। पुलिस के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात होंगे।

रोडमैप तैयार करने में जुटी कुल्‍लू पुलिस

दशहरा की सुरक्षा में कोई चूक न हो, इसके लिए कुल्लू पुलिस रोडमैप तैयार करने में जुटी है। दशहरा की आड़ में ड्रग्स और चरस की तस्करी न हो, इस पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। जिले में अन्य राज्यों की गाड़ियों को प्रवेश निरीक्षण के बाद ही मिलेगा।

सीसीटीवी हाई रेजोल्यूशन कैमरे से रखेगी नजर

पुलिस हर आने-जाने वाले लोगों पर हाईटेक सीसीटीवी कैमरों से नजर रखेगी। इसमें नाइट विजन, नंबर स्कैनिंग, हाई जूम वाले सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:  कुल्लू दशहरा उत्सव में अब पार्किंग की नहीं रहेगी समस्या, 5 हजार गाड़ियां होंगी पार्क; सफाई का भी विशेष ध्यान

खराब कैमरों को किया जाएगा दुरूस्‍त

कुछ कैमरे खराब हुए हैं उन्हें दुरूस्त किया जाएगा। ताकि दशहरा उत्सव में संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रख सके। इसके लिए पुलिस ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। गांधी नगर से रामशिला तक हर जगह सीसीटीवी कैमरे के अलावा पुलिस व होमगार्ड के जवान नजर आएंगे।

कुल्लू में अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान 1700 पुलिस जवान व 600 होमगार्ड के जवान तैनात किए जाएंगे। इसके लिए तैयारी की जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था में कोई चुक न हो इसका ध्यान रखा जा रहा है। -संजीव चंदेल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कुल्लू।