Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: मानसून से हवाई सेवाएं भी प्रभावित, दिल्ली-शिमला फ्लाइट ने जुलाई में सिर्फ तीन दिन भरी उड़ान

दिल्‍ली से शिमला उड़ान भरने वाली फ्लाइट (Delhi Shimla Flight) मानसून की वजह से प्रभावित (Air Services Affected) हो रही है। जुलाई के पूरे महीने में इस फ्लाइट ने सिर्फ तीन दिन उड़ान भरी है। इससे लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है। जून में दिल्ली-शिमला-दिल्ली के बीच 10 दिन और जुलाई में 26 दिन हवाई उड़ानें नहीं हुई।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Tue, 30 Jul 2024 08:48 AM (IST)
Hero Image
मानसून सक्रिय होने से हवाई सेवाएं हुई बाधित (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। अगर आप दिल्ली से शिमला हवाई जहाज (Delhi Shimla Flight) से आने की सोच रहे हैं तो भूल जाएं। इस माह जुलाई में अभी तक दिल्ली-शिमला-दिल्ली के बीच मात्र तीन दिन ही उड़ान हो पाई है। शिमला से धर्मशाला और अमृतसर से कुल्लू के लिए होने वाली हवाई उड़ान सेवा भी प्रभावित रही है।

धुंध के कारण हवाई सेवाएं बाधित

मानसून सक्रिय होने के कारण प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में धुंध के कारण हवाई सेवाएं बाधित हो रही हैं। राज्य मुख्यालय शिमला के पास जुब्बड़हट्टी टेबल टॉप हवाई अड्डों की तरह है। जहां मौसम की विषमता के चलते यात्रियों के जीवन को खतरे में नहीं डाला जा सकता है। यहां मानसून के ढाई माह और सर्दियों के एक माह तक उड़ानें बाधित रहती हैं। कारण यह कि इस क्षेत्र में सघन धुंध और कोहरा छाया रहता है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: सांसद सुरेश कश्यप ने सुक्खू सरकार को घेरा, संसद में उठाया हिमकेयर का मुद्दा

धर्मशाला के लिए भी होती है उड़ान

परिणामस्वरूप हवाई उड़ानें नहीं हो सकती। मंगलवार को भी भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ओर से उड़ानें प्रस्तावित हैं, लेकिन माना जा रहा है कि मानसून के लिए उड़ान बाधित ही रहेंगी। केंद्र सरकार ने शिमला को उड़ान-दो योजना के तहत जोड़ा है। शिमला से अमृतसर और प्रदेश के भीतर धर्मशाला के लिए भी उड़ान होती है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'जनहितैषी योजनाओं पर नहीं, छवि चमकाने में पैसे खर्च करेगी सुक्खू सरकार', जयराम ठाकुर का हमला