Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: Ration कार्डों की E-KYC करवाने की तारीख बढ़ी, जानें किस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

अब राशन कार्ड धारक 31 जनवरी तक राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवा सकते हैं और इसे 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया है। 19.30 लाख राशन कार्ड धारकों के तहत करीब 74 लाख लोगों में से 75 प्रतिशत यानी करीब 55 लाख लोगों की ही अभी तक ई-केवाईसी हो पाई है। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने इसे लेकर सभी को निर्देश जारी कर दिए हैं।

By Yadvinder Sharma Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 30 Dec 2023 06:50 PM (IST)
Hero Image
राशन कार्डों की ई-केवाईसी करवाने की तिथी को बढाया गया

राज्य ब्यूरो, शिमला। Ration Card E-KYC Date Extended In Himachal: हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड धारक अब 31 जनवरी तक ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसे 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया है।

19.30 लाख राशन कार्ड धारकों के तहत करीब 74 लाख लोगों में से 75 प्रतिशत यानी करीब 55 लाख लोगों की ही अभी तक ई-केवाईसी हो सकी है। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग ने ई-केवाईसी न करवाने वालों को तभी राशन देने को कहा है कि जब तक वे ई-केवाइसी नहीं करवाते हैं।

31 जनवरी तारीख करने के दिए निर्देश

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने 31 जनवरी तक बढ़ाने को लेकर सभी को निर्देश जारी कर दिए हैं। 31 जनवरी तक जो ई-केवाईसी नहीं करवाता है तो स्थाई तौर पर उनके नाम को ब्लॉक कर दिया जाएगा। हर राशन कार्ड पर दर्ज व्यक्ति की ई-केवाईसी होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें- हिमाचल के देवरथ और रणसिंघा की देश-विदेश में धूम, दिल्‍ली में आयोजित हिम महोत्सव में बने लोगों के आकर्षण का केंद्र

जिससे पात्र लोगों को ही सस्ता राशन मिल सके। माना जा रहा है कि बहुत से लोगों की मृत्यु होने के बाद भी उनके नाम को राशनकार्ड से नही हटाया गया है। ऐसे में सही आंकड़ा सरकार और विभाग के पास हो इसलिए ई-केवाईसी की जा रही है। आधार कार्ड से राशन कार्ड को लिंक किया गया है जिसके आधार पर लोगाें को सस्ता राशन दिया जा रहा है।

दो लाख लोगों को किया ब्लॉक नहीं मिलेगा राशन

दो लाख लोगों के नाम ई-केवाईसी न करने के कारण ब्लॉक कर दिए हैं। ऐसे में उन्हें राशन मिलना बंद हो गया है। इन दो लाख लोगों को तभी राशन मिलेगा जब ई-केवाईसी करवाते हैं।

ई-केवाईसी करवाने की तिथि को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अब स्थाई तौर पर ब्लॉक कर दिए जाएंगे। अभी दो लाख लोगों के नाम अस्थाई तौर पर ब्लॉक किए हैं। इनमें वह लोग भी शामिल हैं जो बीते चार माह से राशन नहीं ले रहे थे।

ये भी पढ़ें- E-Vehicles को बढ़ावा दे रही हिमाचल सरकार, 1 जनवरी से नहीं खरीदे जाएंगे डीजल-पेट्रोल वाहन; CM सुक्‍खू ने दिए निर्देश