Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weekend पर पर्यटकों की ऑक्यूपेंसी बढ़ने से Shimla में फिर हुई रौनक, पर्यटन कारोबारियों को मिली राहत

राजधानी शिमला में वीकेंड अब शहर में अधिकतर संख्या में सैलानी घूमने के लिए आ रहे हैं। पिछले तीन महीने से यहां पर पर्यटन कारोबार ना के बराबर था। लेकिन अब सप्ताहांत पर पर्यटकों की बढ़ती संख्या कारोबारियों को राहत दे रही है। वीकेंड पर शिमला में पर्यटकों की ऑक्यूपेंसी 60 से लेकर 70 फीसद तक पहुंच गई है जिससे कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं।

By rohit nagpalEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 28 Oct 2023 04:41 PM (IST)
Hero Image
Weekend पर पर्यटकों की ऑक्यूपेंसी बढ़ने से Shimla में फिर हुई रौनक

जागरण संवाददाता, शिमला। Tourist Increased In Shimla On Weekend: राजधानी शिमला में वीकेंड अब पर्यटन कारोबारियों के लिए राहत दे रहा है। वीकेंड पर अब शहर में अधिकतर संख्या में सैलानी घूमने के लिए आ रहे हैं। जिससे शहर में पर्यटकों की ऑक्यूपेंसी 60 से 70 फीसद तक पहुंच गई है।

पर्यटकों की बढ़ती ऑक्यूपेंसी को देखते हुए यहां के पर्यटन कारोबारियों को भी अब कारोबार में राहत मिल रही है। चाहे रिज मैदान के कारोबारी हों या फिर माल रोड के कारोबारी।

पहले ज्यादा बढ़ा कारोबारियों का कारोबार

सभी कारोबारी अब पहले से ज्यादा बेहतर कारोबार कर रहे हैं। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि पिछले तीन महीने पर्यटन कारोबार न के बराबर रहा है। अक्तबूर के महीने से पर्यटन कारोबार में तेजी देखने को मिली है। शहर के होटलों में तो अब एडवांस बुकिंग के साथ पर्यटक आ रहे हैं। शहर के साथ लगते पर्यटन स्थलों में भी वीकेंड पर पर्यटकों का ज्यादा हुजूम देखने को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- बढ़ने लगी है ठंड! धूप खिलने के बावजूद तापमान में गिरावट; दो नवंबर तक ड्राई रहेगा मौसम

टैक्सियों की बुकिंग भी बढ़ी

कुफरी, नारकंडा, नालदेहरा सहित अन्य स्थानों पर पर्यटक ट्रैकिंग के लिए भी पहुंच रहे हैं। वहीं टैक्सी चालकों का कहना है कि अब एक दिन में टैक्सियों की बुकिंग भी बढ़ गई है। बता दें कि इस वीकेंड पर शहर में दो दिनों की छुट्टियां हैं। ऐसे में शनिवार को भी रिज मैदान पर सैलानियों की अच्छी चहल पहल रही। रविवार को भी शहर में पर्यटकों की अच्छी चहल पहल रहने की उम्मीद है। लिफ्ट के पास भी शाम के समय पर्यटकों की लंबी कतारें लगी रही।

क्या कहते हैं पर्यटन कारोबारी

टैक्सी संचालक नवीन का कहना है कि तीन महीने पर्यटन कारोबार न के बराबर हुआ था। इसके कारण उन्हें मजबूरन कुछ समय के लिए कारोबार भी छोड़ना पड़ गया था। अब तीने महीने बाद उनके पास अच्छी टैक्सियों की बुकिंग आने लगी है। एक दिन में उन्हें 7 से 8 बुकिंग मिल रही हैं।

घोड़ा संचालक संजय का कहना है कि अब एक दिन में 18 से 20 तक पर्यटक उनके पास घुड़सवारी करने के लिए आ जाते हैं। एक समय में तो कोई भी पर्यटक शहर में देखने को नहीं मिल रहा था।

ये भी पढ़ें- निराश्रित बच्चों की देखभाल करेगी हिमाचल सरकार, बांटेगी पात्रता प्रमाण पत्र; मिला करेंगे इतने रुपए