Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Pradesh News: अब विधायक रख सकेंगे दो फ्लैट, शुल्क चुकाने का झंझट हुआ खत्म; सचिवालय ने जारी किए आदेश

एक से ज्यादा बार चुनाव जीत चुके विधायक यहां एमएलए हॉस्टल या फिर गेस्ट हाउस में दो फ्लैट लेने के हकदार होंगे। ये आदेश बुधवार को राजपत्र में विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी किया गया। दो फ्लैट रखने के मामले पर विवाद शुरू होने के बाद सचिवालय ने ये संशोधन किया है। ऐसे में विधायकों को कोई शुल्क नहीं झंझट खत्म नहीं हुआ।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 05 Jun 2024 11:11 PM (IST)
Hero Image
अब विधायक रख सकेंगे दो फ्लैट, शुल्क चुकाने का झंझट हुआ खत्म।

राज्य ब्यूरो, शिमला। एक से अधिक बार चुनाव जीतने वाले विधायकों को शिमला में रहने के लिए दो फ्लैट मिल सकेंगे। अभी तक एक ही फ्लैट की व्यवस्था थी, जिसे बदल दिया गया है। बुधवार को राजपत्र में विधानसभा सचिवालय की ओर से इस आशय के आदेश प्रकाशित हुए हैं, जिसके साथ ही इनको लागू भी कर दिया गया है।

आदेश में कहा गया कि एक से ज्यादा बार चुनाव जीत चुके विधायक यहां एमएलए हॉस्टल या फिर गेस्ट हाउस में दो फ्लैट लेने के हकदार होंगे। हालांकि यह आवासों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा लेकिन उनको दो फ्लैट मिल सकते है। पूर्व में इसे लेकर कुछ विवाद उपजा था और उस विवाद के चलते विधानसभा को नए सिरे से नियमों में संशोधन करना पड़ा है। नियमों में संशोधन होने के बाद अब नियंत्रक महालेखाकार की ओर से होने वाले ऑडिट में रिकवरी का झमेला भी खत्म हो गया।

विधानसभा सचिवालय ने नियम बदलकर दो फ्लैट रखने का रास्ता निकाल दिया है। ऐसे में किसी विधायक की रिकवरी भी नहीं निकलेगी।

विक्रमादित्य सिंह ने चुकाया था शुल्क

पूर्व में लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह के पास विधानसभा का फ्लैट था। वहीं, उनके पास शिमला में मंत्री की कोठी भी है। इसपर उन्हें फ्लैट का शुल्क चुकाना पड़ा। सरकार के दूसरे मंत्रियों की तरह उनके पास सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से रहने के लिए कोठी आबंटित है। विक्रमादित्य सिंह ने फ्लैट का शुल्क चुकाया और उधर विधानसभा सचिवालय ने नियम संशोधित किए। नए नियमों के तहत अब सरकार का वरिष्ठ मंत्री एक फ्लैट भी रख सकेगा।

ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh News: बिलासपुर के सबसे पुराने पुल का होगा पुनर्निमाण, आचार संहिता लगने के कारण अटका था काम

नए नियम के तहत दूसरे फ्लैट की मिलेगी सुविधा

नए नियमों के तहत दूसरी बार चुनकर आने वाले विधायक को उपलब्धता के आधार पर दूसरे फ्लैट की सुविधा मिलेगी। विधायकों के लिए फ्लैट की सुविधा विधानसभा सचिवालय के पास 107 फ्लैट हैं। लिफ्ट के समीप पुराने मैट्रोपोल, एनेक्सी और विधानसभा के समीप तीन ब्लाक हैं जिनमें विधायकों को रहने की सुविधा प्रदान की गई है।

सरकार के सभी मंत्रियों के पास कोठी के अतिरिक्त विधानसभा का एक फ्लैट भी है। जहां पर आमतौर पर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को रहने की सुविधा प्राप्त होती है। लिफ्ट के समीप पुराने मैट्रोपोल में विधायकों के लिए 34 फ्लैट हैं। इसके अतिरिक्त मैट्रोपोल एनेक्सी में 22 फ्लैट हैं। 1993 के बाद विधानसभा परिसर के साथ लगते क्षेत्र में तीन ब्लाक विधायकों के लिए निर्मित हुए थे जिनमें 51 फ्लैट हैं।

गोमा के पास दो फ्लैट

वर्तमान में प्रदेश सरकार के मंत्री यादवेंद्र गोमा के पास दो फ्लैट हैं, उन्हें सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से कोठी नहीं मिली है। गोमा विधानसभा परिसर स्थित विधायक आवास के फ्लैट में रहते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ अन्य मंत्रियों के पास भी कोठी के अलावा फ्लैट भी है। सत्ताधारी कांग्रेस के वरिष्ठ विधायकों के पास दो फ्लैट हैं।

ये भी पढ़ें: Himachal New Bus Route: खुशखबरी! हमीरपुर से चंडीगढ़ के लिए दो नए बस रूट शुरू, यहां देखें क्या है टाइमिंग