Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Krishna Janmashtami 2024: 25 या 26 कब मनाया जायेगी कृष्ण जन्माष्टमी? घर लाए लड्डू गोपाल झूला, देख 5 खूबसूरत ऑप्शन

Janmashtami 2024 25 या 26 कब मनाया जायेगी कृष्ण जन्माष्टमी? इस साल 2024 में 26 अगस्त को मनाया जायेगा जन्माष्टमी का त्योहार। अगर आप भी इस कृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार पर अपने लड्डू गोपाल के लिए खूबसूरत झूले को लेने का सोच रहे है तो यहां देखें 5 सबसे बेस्ट Laddu Gopal Jhula के ऑप्शन जिन्हे अपने कृष्ण लाला के लिए आसानी से बेहद कम कीमत में खरीद सकते है।

By Chhaya Sharma Edited By: Chhaya Sharma Updated: Thu, 22 Aug 2024 07:18 PM (IST)
Hero Image
Laddu Gopal Jhula For Krishna Janmashtami Image

Krishna Janmashtami 2024: हर साल कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार पूरे भारत में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता हैं। हर कोई जन्माष्टमी के त्योहार का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं, लोग इस दिन अपने बच्चों को राधा-कृष्ण बनाते हैं और अपने घर को मंदीर की तरह सजाते हैं। अगर आप भी इस कृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार पर अपने लड्डू गोपाल के लिए झूले को लेने का सोच रहे है, तो यहां देखें 5 सबसे बेस्ट Laddu Gopal Jhula के ऑप्शन देख सकते हैं, जो दिखने में बेहद खूबसूरत हैं और कीमत में बेहद कम हैं। इन लड्डू गोपाल झूले को आप मंदिर में आसानी से रख सकते हैं और अपने कृष्ण लाला को झूला झूला सकते हैं।

कृष्ण जन्माष्टमी कब है? (Janmashtami Kab Hai?)

25 या 26 कृष्ण जन्माष्टमी कब है? भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मानाया जाता हैं और इस साल 2024 में कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त सोमवार के दिन मनाया जाएगा। जन्माष्टमी पर भगवान विष्णु के आठवें अवतार भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था, इसलिए कृष्ण जन्माष्टमी को भगवान कृष्ण जन्म उतसव के तौर पर पूरे भारत वर्ष में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।

घर का मंदीर कृष्ण जी का घर होता हैं और कृष्ण जन्माष्टमी के दिन हर कोई अपने घर के मंदिर को बहुत सुंदर सजाता हैं। ऐसे में आप इस जन्माष्टमी अपने घर के मंदिर को सजाने के लिए और अपने अपने कृष्ण लाला के लिए इन लड्डू गोपाल झूले को खरीद सकते हैं। इन लड्डू गोपाल झूले में आपको कई सरे यूनिक डिजाइन, कलर और साइज ऑप्शन मिलते हैं, जिसे आप अपने लड्डू गोपाल के अनुसार मंदिर के साइज के अनुसार और अपनी पसंद से घर बैठे खरदी सकते हैं। अमेज़न पर ये लड्डू गोपाल झूले आपको बेहद कम कीमत में मिल रहे हैं।

कृष्ण जन्माष्टमी के लिए लड्डू गोपाल झूला (Laddu Gopal Jhula For Krishna Janmashtami) कीमत और क्वालिटी

यहां दिए गए सभी लड्डू गोपाल झूलो की क्वालिटी काफी मजबूत हैं, जिसकी वजह से यह जल्दी खराब नहीं होते। लड्डू गोपाल के इन झूलो को आप आसानी से अपने घर के मंदिर में रख सकते हैं और अपने कृष्ण लाला को झूला झूला सकते हैं। इन लड्डू गोपाल झूले से आपके घर के मंदिर की खूबसूरती चार गुना बढ़ जाती हैं। बता दें कि कृष्ण जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को झूला झूलने का बेहद महत्व होता है, कहां जाता हैं कि ऐसा करने से कृष्ण लाला खुश होते हैं

1. Advik Handicraft Laddu Gopal Jhula | Wooden Swing

बेहद खूबसूरत दिखने वाला यह लड्डू गोपाल झूला मंदिर को सजाने और कृष्ण जन्माष्टमी पर कृष्ण लाला को झूला झूला के लिए सबसे अच्छा हैं। इस झूले की मटेरियलव क्वालिटी काफी मजबूत हैं, जिसकी वजह से यह जल्दी खराब नहीं होता हैं।

इस लड्डू गोपाल झूले का वजन काफी हल्का हैं, जिसे आप आसानी से शिफ्ट कर सकते हैं। इस झूले को मंदिर में रखने से आपके मंंदिर की खूबसूरती काफी ज्यादा बढ़ जायेंगी। अमेज़न पर आप इस लड्डू गोपाल झूले को कम कीमत में खरीद सकते हैं। Wooden Swing Price: Rs 1,998

2. CHHARIYA CRAFTS Metal Krishna Jhula Laddu Gopal Ji Jhula

मजबूत मेटल की क्वालिटी से बना यह लड्डू गोपाल झूला दिखने में बेहद ज्यादा अट्रैक्टिव हैं। जन्माष्टमी के अवसर पर इस झूले से आप आसानी से अपने घर के मंदिर को सजा सकते हैं।

लड्डू गोपाल के इस झूले में आपको कई सारे डिजाइन और कलर ऑप्शन मिल रहे हैं, जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार खरीद सकते हैं। इसके अलावा धूल मिट्टी बैठने पर आप इस झूलो को आसानी से गिले कपड़े से साफ कर सकते हैं। Swing Price: Rs 349

3. Natali Traders Jhula with Laddu Gopal - Handmade Wooden Swing

मजबूत लकड़ी से बना यह लड्डू गोपाल झूला दिखने में बेहद खूबसूरत हैं। इस कृष्ण जन्माष्टमी के दिन पर आप इस झूला पर बैठाकर अपने कृष्ण लाला को झूला झूला सकते है।

लड्डू गोपाल के इस झूले को आप घर के मंदिर में रख सकते हैं और घर के मंदिर की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। हल्के वजन और छोटे साइज में आने वाला यह झूला आसानी से आप कहीं भी शिफ्ट कर सकते हैं। Swing Price: Rs 1,149

4. Crown Warriors Metal Radha rani Jhula Palna for Laddu Gopal Ji

मोर के डिजाइन में आने वाला यह लड्डू गोपाल झूला बेहद ही ज्यादा खूबसूरत हैं। जन्माष्टमी के दिन इस झूले पर लड्डू गोपाल को झूलाने से भागवान कृष्ण खुश हो सकते हैं।

लड्डू गोपाल के इस झूले को बेहद मजबूत क्वालिटी के मटेरियल से बनाया गया हैं, जिसकी वजह से यह जल्दी खराब नहीं होता। धूल मिट्टी लगने पर आप इस झूले को आसानी से कपड़े से भी साफ कर सकते हैं। मदिंर को सजाने के लिए यह झूला बेहतरीन चुनाव है। Swing Price: Rs 999

5. RAAVEE Gifts Metal Krishna Jhula, Laddu Gopal Jhula,

अट्रैक्टिव गोल्डन कलर में आने वाला यह लड्डू गोपाल झूला कृष्ण जन्माष्टमी पर मंदीर को सजाने के लिए सबसे अच्छा चुनाव हैं। इस झूले को आप आसानी से कम कीमत में अमेज़न पर खरीद सकते हैं।

लड्डू गोपाल के इस झूले का खूबसूरत डिजाइन हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी हैं। इस झूले में आपको कई सारे साइज और डिजाइन ऑप्शन मिलते हैं, जिसे आप आसानी से अमेज़न पर खरीद सकते हैं। Swing Price: Rs 999

कृष्ण जन्माष्टमी के लिए लड्डू गोपाल झूला के ज्यादा ऑप्शन के लिए यहां अमेज़न स्टोर पर विजिट करें।

Krishna Janmashtami 2024 के बारे में पूछे जाने वाले सवाल

1. कृष्ण जन्माष्टमी कब है?

25 या 26 Janmashtami Kab Hai? साल 2024 में कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त सोमवार के दिन मनाया जाएगा। वैदिक पंचांग के आधार पर इस साल 2024 में 26 अगस्त को 3 बजकर 39 मिनट पर भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि शुरू हो जाएगी और यह तिथि 27 अगस्त को 2 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी। भागवान श्री कृष्ण का जन्म रात्री 12 बजे हुआ था, इसलिए कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त दिन सोमवार को है.

2. कृष्ण जन्माष्टमी क्यों मनाई जाती हैं?

भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन रोहिणी नक्षत्र में रात्री 12 बजे भगवान श्री विष्णु के आठवें अवतार कृष्ण जी का जन्म हुआ था, इसलिए कृष्ण जन्माष्टमी को भगवान कृष्ण जन्म उतसव के तौर पर पूरे भारत वर्ष में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी को कृष्णजन्माष्टमी, रोमनकृत, कृष्णाष्टमी, जन्माष्टमी या गोकुलाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है,

3. जन्माष्टमी पूजन मुहूर्त कब है?

वैसे तो आप जन्माष्टमी के दिन किसी भी समय पूज कर सकते हैं और पूरे दिन भगवान का ध्यान कर सकते हैं। लेकिन, कृष्ण Janmashtami के खास दिन पर पूजा के लिए तीन बेहद ही शुभ मुहूर्त है, सुबह की पूजा के लिए उत्तम समय सुबह 5 बजकर 56 मिनट से 7 बजकर 37 मिनट तक इस दौरान अमृत चौघड़िया रहने वाला है। शाम की पूजा शूभ समय 3 बजकर 36 मिनट 6 बजकर 49 मिनट तक रहेगा। वहीं रात की पूजा के लिए 12 बजकर 1 मिनट से 12 बजकर 45 मिनट तक सबसे उत्तम समय रहेगा, इस दौरान निशीथ काल का मुहूर्त रहेगा, जो कि बेहद शुभ माना जाता है।

4. कृष्ण जन्माष्टमी पर कौन सी चिजें खरीद कर घर लाना चाहिए?

जन्माष्टमी के खास दिन पर भगवान श्री कृष्ण जी के पसंद की चिजों को घर लाना और मंदिर में रखना बेहद शुभ माना जाता हैं। कृष्ण जन्माष्टमी के दिन चांदी या पीतल की बछड़े वाली कामधेनु गाय की मूर्ति को खरीदना भी शुभ माना जाता है. ऐसा करने से करियर और कारोबार में तरक्की होती है। कृष्ण जी को बांसुरी और मोर पंख से बेहद लगाव होता है, इसलिए जन्माष्टमी के दिन बांसुरी और मोर पंख खरीद कर घर के मंदिर रखना अच्छा ऐसा करने से घर से कलह दूर होता है। इसके अलावा कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर आप घर पर लड्डू गोपाल को लाना या उनकी कोई तसविर घर लाना सबस अच्छा होता हैं ऐसा करने से घर में खुशखबरी का आगमन होता। साथ ही आप जन्माष्टमी के दिन चंदन, शहद और गाय का घी भी खरीद सकते हैं, जो कृष्ण को बेहद पसंदीदा होता है।

5. जन्माष्टमी पर कृष्ण को क्या भोग लगाना चाहिए ?

भगवान श्री कृष्ण को माखन बहुत पसंद हैं, ऐसे में कृष्ण जन्माष्टमी यानी कृष्ण जन्मोत्सव पर माखन मिश्री, पंजीरी और चरणामृत का भोग लगाया जाता बैं। इसके अलावा कान्हा जी को धनिया पंजीरी भी बहुत प्रिय होती हैं, इसलिए Krishna Janmashtami के खास दिन पर इसे जरूर बनाया जाता हैं और कृष्ण जी को भोग लगाया जाता है। जन्माष्टमी के दिन धनिया पंजीरी का प्रसाद काफी अहम माना जाता है.

6. श्री कृष्ण का असली नाम क्या है?

वसुदेव का पुत्र होने के कारण उनको 'वासुदेव' कहा जाता है। 'लेकिन इसके अलावा भी श्री कृष्ण को कई नामो से बुलाया जता हैं जिसमें से मोहन, गोविन्द, माधव, और गोपाल प्रमुख हैं।

7. जन्माष्टमी के दिन कौन से रंग का कपड़ा पहनना चाहिए?

श्री कृष्ण को पीला, गुलाबी, लाल और मोरपंखी रंग बेहद प्रिय है, इसलिए महिलाएं पीले या सुनहरे रंग की साड़ी पूजा में पहन सकती हैं. इसके अलावा पुरुष भी पीले, सफेद, या नीले रंग के कपड़े, जैसे कुर्ता-पायजामा या धोती-कुर्ता पहन सकते हैं।इस रंग से श्री कृष्ण बेहद प्रसन्न होते हैं।

8. जन्माष्टमी कैसे बनाया जाता है?

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन आधी रात तक उपवास रखते है और घर को मंदिर को सजाते हैं और इस दिन कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल को नेहलाकर और सजा कर पालने पर रखकर लड्डू गोपाल को झूला झुलाया जाता है। इसके बाद आधी रात को भगवान कृष्ण के जन्म के समय आरती करने के बाद प्रसाद से वर्त खोला जाता है।

7. जन्माष्टमी में खीरे क्यों काटते हैं?

खीरा नाभि छेदन के नीचे गर्भाशय का प्रतीक माना जाता है। श्री कृष्ण का जन्म आधी रात को जेल में हुआ था और इसलिए Janmashtami के दिन खीरा सब्जी का उपयोग उनके जन्म के प्रतीक के रूप में किया जाता है। लड्डू गोपाल की मूर्ति को पूरे दिन खीरे के अंदर या खीरे के पास रखा जाता है और आधी रात को खीरे को चांदी के सिक्के से काटकर लड्डू गोपाल को बाहर निकाला जाता है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।