Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब माता वैष्णो देवी की यात्रा में नहीं होगी परेशानी, बार कोड स्कैन करते ही मिल जाएगा कमरा; श्रद्धालुओं को मिली ये सुविधा

Mata Vaishno Devi Yatra मां वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को अब कमरा ऑनलाइन बुक करवाने के बाद कटड़ा व भवन पर पहुंचने पर कमरा अलॉट होने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ऑनलाइन कमरे बुक करने पर आने वाले संदेश को कटड़ा में आरक्षण काउंटर पर दिखना होगा और बार कोड स्कैन करने के कुछ ही मिनटों में कमरा अलॉट हो जाएगा।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Fri, 29 Dec 2023 01:16 PM (IST)
Hero Image
अब माता वैष्णो देवी की यात्रा में नहीं होगी परेशानी, बार कोड स्कैन करते ही मिल जाएगा कमरा

संवाद सहयोगी, कटड़ा। Mata Vaishno Devi Yatra:  मां वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को अब कमरा ऑनलाइन बुक करवाने के बाद कटड़ा व भवन पर पहुंचने पर कमरा अलॉट होने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

बार कोड स्कैन करते ही मिल जाएगा कमरा

ऑनलाइन कमरे बुक करने पर आने वाले संदेश को कटड़ा में आरक्षण काउंटर पर दिखना होगा और बार कोड स्कैन करने के कुछ ही मिनटों में कमरा अलॉट हो जाएगा। इससे पहले श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुक करवाने के बावजूद लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था, जिससे एक से डेढ़ घंटा लग जाता था।

माता वैष्णो देवी की यात्रा के लिए नहीं होगी कमरों की कमी

श्रद्धालुओं को इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रशासन की ओर से आवास प्रबंधन प्रणाली सेवा शुरू कर दी गई है। इससे श्राइन बोर्ड की कमरा आवंटन दक्षता भी बढ़ेगी और अधिक संख्या में श्रद्धालुओं को लाभ होगा। श्रद्धालुओं को यह सेवा श्राइन बोर्ड के सभी आरक्षण काउंटरों पर मिलेगी।

कटड़ा में शुरू हुई आवास प्रबंधन प्रणाली सेवा

मां वैष्णो देवी श्रद्धालुओं के लिए श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने वीरवार को कटड़ा में पूछताछ और आरक्षण काउंटर पर आवास प्रबंधन प्रणाली सेवा का शुभारंभ किया। इस सेवा से श्रद्धालुओं कमरा लेने और छोड़ने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

हाल ही में श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष एवं प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भवन से भैरव मंदिर तक रोपवे के लिए ऑनलाइन बुकिंग सुविधा का उद्घाटन किया। वहीं, जनवरी 2024 से इसका आनलाइन कोटा प्रतिदिन 3,000 टिकट तक बढ़ा दिया गया है।

पवित्र पिंडियों" के होंगे लाइव दर्शन

श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं को अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कई प्रौद्योगिकी और प्रतिक्रिया तंत्र को अपनाने के लिए ठोस प्रयास किए हैं। इनमें "पवित्र पिंडियों" के लाइव दर्शन की सुविधा शामिल है, खासकर उन लोगों के लिए जो शारीरिक रूप से यात्रा करने में सक्षम नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu: मां वैष्णो देवी की यात्रा में आने लगी कमी, त्योहारों के सीजन में अक्सर घट जाती है श्रद्धालुओं की संख्या


चैटबॉट "शक्ति पर 24 घंटे मिल सकेगी जानकारी

श्रद्धालुओं की व्यापक सुविधा के लिए उपलब्ध प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण का अधिकतम उपयोग करने के उद्देश्य से श्राइन बोर्ड की ओर से यह पहल की गई है। इसके अलावा तीर्थयात्रियों को यात्रा संबंधित जानकारी देने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के लिए एक द्विभाषी इंटरएक्टिव चैटबॉट "शक्ति" विकसित किया गया है, जो श्रद्धालुओं से प्राप्त सवालों व शिकायतों के समाधान के लिए 24 घंटे काम करता है।

यह भी पढ़ें- Vaishno Devi Tour Package: कर लीजिए बैगपैक... IRCTC का यह स्पेशल वीकेंड पैकेज कराएगा माता वैष्णो देवी के दर्शन