Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

3400 पोलिंग बूथ पर 13 हजार से अधिक कर्मचारी संभालेंगे मोर्चा, दूसरे चरण के चुनाव के लिए तैयार जम्मू-कश्मीर

Jammu Kashmir Assembly Election 2024 जम्मू-कश्मीर में आज दूसरे चरण का मतदान है। इसके लिए 3500 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और 13 हजार से अधिक मतदान कर्मचारी तैनात किए गए हैं। सुरक्षा के लिए पुलिस सशस्त्र पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है। मतदान केंद्रों के आसपास बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है।

By Agency Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 25 Sep 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में आज दूसरे चरण का मतदान है

पीटीआई, श्रीनगर। Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर में आज दूसरे चरण का मतदान होना है। इस बाबत केंद्रशासित प्रदेश में 3,500 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिन पर 13 हजार से अधिक मतदान कर्मचारियों ने अपनी ड्यूटी संभाली है।

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस, सशस्त्र पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के सुरक्षाकर्मी सुबह-सुबह मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के मतदान को भयमुक्त माहौल में सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र के आसपास बहु-स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है।

दूसरे चरण का मतदान आज

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि चूंकि दूसरे चरण का मतदान बुधवार को होने जा रहा है, इसलिए हमने यह सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है कि अधिक से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

बुधवार को मतदान समाप्त होने के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को जिन स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा, उन्हें सुरक्षित कर लिया गया है और उन पर चौबीसों घंटे डिजिटल निगरानी रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Accident: रियासी में चुनावी ड्यूटी पर जा रहे पुलिसकर्मियों का वाहन खाई में गिरा, दो की मौत और एक घायल

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि मतदाताओं को सुगम और परेशानी मुक्त चुनावी भागीदारी की सुविधा प्रदान करने के लिए, भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने इन क्षेत्रों में 3,502 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं।

इनमें 1,056 शहरी मतदान केंद्र और 2,446 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं। उन्होंने कहा कि चुनावों में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के चुनाव आयोग के प्रयासों के तहत सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा होगी।

तीन चरणों में हो रहे विधानसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण में 24 सीटों के लिए 18 सितंबर को मतदान हुआ था जबकि दूसरे चरण में 26 सीटों पर बुधवार को मतदान होगा। तीसरे चरण में 40 सीटों के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा जबकि मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण में 26 सीटों पर होगा मतदान, उमर अब्दुल्ला सहित 239 प्रत्याशियों का भाग्य दांव पर