Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanbad News: ब्लास्टिंग के बाद अचानक बस्ती में जा गिरा पत्थर, बाल-बाल बचे स्थानीय; उग्र भीड़ ने अधिकारियों को बंधक बना पीटा

झरिया में बिना अलर्ट के हैवी ब्लास्टिंग करने के बाद पत्थर अचानक उड़कर बस्ती में जा गिरा। गनीमत रहा कि किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। ऐसे में घटना के बाद आक्रोशित स्थानीय लोगों ने प्रोजेक्ट के अंदर जा घुसे और कर्मियों और अधिकारियों के सामने हंगामा करना शुरू कर दिया। इस दौरान कइयों को पीटा। वहीं अधिकारियों को बंधक बना लिया।

By Sumit Raj AroraEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 17 Dec 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
Dhanbad News: ब्लास्टिंग के बाद अचानक बस्ती में जा गिरा पत्थर, बाल-बाल बचे स्थानीय;

संवाद सूत्र, झरिया। विश्वकर्मा परियोजना के विभागीय फेस में हैवी ब्लास्टिंग होने से पत्थर उड़कर पास के सात नंबर काली बस्ती व नयाडीह कुसुंडा बस्ती में जा गिरा।

इस घटना से आक्रोशित बस्ती के दर्जनों महिलाएं, बच्चे व पुरुष परियोजना में घुसकर जमकर हो हंगामा किया। सभी लाठी-डंडे और पत्थर चला रहे थे। गुस्साए लोगों ने फेस में खड़े मशीनों में तोड़फोड़ करने लगे।

कर्मियों में भगदड़ मच गई

वहीं, ग्रामीणों का उग्र रूप देख वहां काम कर रहे कर्मियों में भगदड़ मच गई। भाग रहे अधिकारियों व कर्मियों को खदेड़कर कर पिटाई की। इस दौरान लोगों ने उप प्रबंधक सौरभ चंद्रा, अभियंता अशोक कुमार सहित एक दर्जन कर्मिकों को बंधक बना बस्ती की ओर ले जा रहे थे। सूचना पाकर सीआईएसएफ व धनसार पुलिस काली बस्ती के समीप पहुंचे।

ग्रामीणों को समझा-बुझाकर अधिकारियों को छुड़ाया। ग्रामीणों का आरोप था कि बिना सुरक्षा व जाली के ब्लास्टिंग की गई, जिसके कारण पत्थर उड़कर बस्ती में जा गिरा। इससे कई लोग बाल-बाल बच गए।

इधर, घटना के बाद परियोजना का कार्य तीन घंटे बाधित रहा। घटना के बाद कर्मियों में दहशत का माहौल बना है। पिटाई के दौरान स्कैनिया ऑपरेटर सीएस प्रसाद, फोरमैन गणेश चौहान, फिटर सुबोध पासवान, ब्लास्टिंग कर्मी देवेंद्र साव, विशाल चोटिल हो गए। आक्रोशित लोगों ने केंफर वाहन, एक स्कैनिया व दो शावेल मशीन में तोड़फोड़ कर क्षतिग्रस्त किया गया।

बिना चेतावनी सायरन के कर दी ब्लास्टिंग

हंगामा कर रहे ग्रामीणों का कहना था कि परियोजना में बिना सायरन बजाए ही हैवी ब्लास्टिंग कर दिया गया, जिससे अचानक बस्ती में पत्थर बरसने लगा। ग्रामीणों में दहशत फैल गई। जब ग्रामीण अधिकारियों से बिना सायरन के ब्लास्टिंग करने का कारण पूछा तो जिम्मेदार अधिकारी सामने नहीं आए।

ग्रामीणों का कहना है कि प्रबंधक से कई बार अनुरोध किया गया की परियोजना का फेंसिंग बस्ती की ओर किया जाए। ब्लास्टिंग से पहले चेतावनी सायरन बजाया जाए। साथ ही हैवी ब्लास्टिंग पर रोक लगाया जाए। प्रबंधक आशीष रंजन ने बिना सायरन के ब्लास्टिंग करने के मामले से इनकार किया है। ब्लास्टिंग के दौरान सभी मापदंडों को ध्यान में रखा जाता है।

वाहन मे तोड़-फोड़ के साथ कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार किया गया है। इस मामले में धनसार थाना में उपद्रवियों के खिलाफ शिकायत की जाएगी।- संजय कुमार, पीओ, धनसार कोलियरी।

ये भी पढ़ें: लुभा रहा चतरा का बलबल गर्म जलकुंड, मकर संक्रांति पर उमड़ती है भीड़; यहां नहाने से चर्म रोग ठीक होने की मान्यता

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: हावड़ा एक्सप्रेस व दानापुर इंटरसिटी की मिर्जाचौकी में ठहराव की स्वीकृति, लोगों में खुशी की लहर