Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber ​​Crime: सावधान! PM Kisan Yojana के नाम पर चूना लगा रहे साइबर ठग, झारखंड का यह मामला जान फटी रह जाएंगी आखें

Jharkhand Cyber ​​Crime News झारखंड के गिरिडीह में साइबर ठगी का हैरान करने वाला मामला सामने आया है। साइबर ठगों ने एक शख्स से पीएम किसान योजना के नाम पर 86 हजार रुपये ठग लिए। गिरिडीह के सत्यनारायण साव ने बताया कि साइबर ठगों ने कॉल करके पहले कहा कि वह पीएम किसान योजना से बोल रहे हैं। आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने हैं।

By Sakal PanditEdited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 22 Aug 2024 09:34 AM (IST)
Hero Image
पीएम किसान योजना के नाम पर लोगों को चूना लगा रहे साइबर ठग। (सांकेतिक फोटो)

संवाद सहयोगी, बिरनी (गिरिडीह)। Jharkhand News झारखंड के गिरिडीह में पीएम किसान योजना के नाम पर साइबर ठगी का मामला सामने आया है। साइबर ठग ने पीएम किसान योजना के नाम पर एक शख्स के बैंक खाते से 86156 रुपये उड़ा लिए।

गिरिडीह जिले के बिरनी के सिमराढाब निवासी सत्यनारायण साव के बैंक खाते से बुधवार दोपहर को साइबर ठगों ने 86156 रुपये उड़ा लिए। फोन पे व पटीएम से दो बार में उक्त राशि उड़ाई गई।

साव का माथा तब ठनका जब मोबाइल पर रुपये निकासी का संदेश आया। उन्होंने ठगी की सूचना साइबर पुलिस को मौखिक रूप से दी है। गुरुवार को वे गिरिडीह साइबर थाना पहुंचकर आवेदन देंगे।

पैसों का झांसा देकर पहले बेटी का मांगा बैंक अकाउंट

सत्यनारायण साव ने बताया कि उनके मोबाइल पर दो फोन नंबरों से दोपहर करीब एक बजे फोन आया है। साइबर ठग ने फोन पर उनसे कहा कि आपकी बेटी के स्कूल से बोल रहे हैं। अपनी बेटी का बैंक खाता नंबर दें। आपकी बेटी के बैंक अकाउंट में 8,200 रुपये जाएगा।

फिर कहा, पीएम किसान योजना से बोल रहे

इसके थोड़ी देर बाद कहा गया कि पीएम किसान योजना से बोल रहे है। राशि आपकी बेटी के खाते में नहीं आपके खाते में जाएगी। अपना बैंक अकाउंट नंबर दें।

साइबर ठगी करने वाले से कहा कि पुत्री को फोन देते हैं, उसे बता दें। नाबालिग पुत्री से साइबर ठग बात करने लगा। बेटी को कहा गया कि ओटीपी नंबर जाएगा, उसे क्लिक कर देना। आपके खाते में रुपये चले जाएंगे।

थोड़ी ही देर में 86,156 रुपये की चपत लगने का आया मैसेज 

फोन काटते ही दो बार में 80,200 रुपये और 5959 रुपये की निकासी की गई। थोड़ी देर बात कुल 86,156 रुपये की बैंक से निकासी होने का मैसेज आया। उसके बाद ठग के नंबरों पर कई बार संपर्क किया, लेकिन वह नंबर फिर लगा ही नहीं।

यह भी पढ़ें: बिहार के नवादा में जामताड़ा जैसा कांड, 12 साइबर ठग गिरफ्तार; 13 सिमकार्ड समेत 168 पन्नों की डेटाशीट बरामद

Cyber Crime: कंबोडिया में साइबर अपराध में फंसे 14 भारतीयों को बचाया, लोगों को भारत वापस लाने में जुटा दूतावास