Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेंगू पर जिला प्रशासन सख्त : अस्पतालों को दी चेतावनी; कार्ड टेस्ट की कीमत भी तय, फोन पर पूछना होगा मरीज का हाल

Jharkhand News राज्य में बढ़ते डेंगू केस के चलते उप विकास आयुक्त मनीष कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में कई पदाधिकारी उपस्थित थे। उप विकास आयुक्त ने अस्पताल को किसी भी मरीज को बेवजह का प्लेटलेट ना चढ़ाने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही कार्ड टेस्ट के लिए 300 रुपये से अधिक नहीं लेने की चेतावनी दी है।

By Aysha SheikhEdited By: Aysha SheikhUpdated: Sun, 17 Sep 2023 12:01 PM (IST)
Hero Image
बैठक में उपस्थित उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, एसडीओ पीयूष सिन्हा, सिविल सर्जन डा. जुझार माझी सहित अन्य

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : उप विकास आयुक्त मनीष कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया एनडीडी चक्र एवं मिशन इंद्रधनुष को लेकर एक बैठक की गई।

बैठक में शहरी क्षेत्र के निजी अस्पताल के प्रबंधक एवं चिकित्सक तथा स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी कर्मचारी, अर्बन लोकल बॉडी के प्रतिनिधि तथा प्रखंड स्तर से प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपस्थित थे।

उप विकास आयुक्त ने डेंगू समीक्षा के दौरान बताया गया कि इस सप्ताह डेंगू नियंत्रण हेतु अच्छा कार्य किया गया है। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि किसी भी मरीज को बेवजह का प्लेटलेट अस्पताल ना चढ़ाएं।

300 रुपये में होगा कार्ड टेस्ट

वहीं, कार्ड टेस्ट की दर 300 रुपये से अधिक नहीं लेने की चेतावनी दी गई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मरीज के डिस्चार्ज होकर घर जाने के उपरांत अस्पताल के द्वारा मरीज के स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी दूरभाष के द्वारा नियमित रूप से प्राप्त की जाए।

अगर मरीज को किसी तरह की परेशानी होती है तो उसे पुनः स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जानी है। विभाग की ओर से छापेमारी अभियान आगे भी जारी रहेगा। इस दौरान अगर किसी तरह की शिकायत मिली तो उनके खिलाफ सख्ती के साथ कार्रवाई की जाएगी।

सभी अस्पतालों में मच्छरदानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें

सभी अस्पतालों में मच्छरदानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। वहीं, जिस क्षेत्र में लार्वा पाया गया है, वहां पर बार-बार एंटी लार्वा का छिड़काव किए जाने का निर्देश दिया गया है।

विशेष कर परसुडीह, बागबेड़ा एवं छोटा गोविंदपुर क्षेत्र में सघन रूप से छिड़काव किये जाने के निर्देश दिए गए हैं। चाकुलिया नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को भी एंटी लार्वा का छिड़काव अपने क्षेत्र में किए जाने हेतु निर्देश मिले हैं।

यह भी पढ़ें - Weather Jharkhand: रांची में मौसम रहेगा सुहाना; राज्य में कहीं-कहीं गरज और बारिश का अनुमान, येलो अलर्ट जारी

मिशन इंद्रधनुष सफल बनाने का निर्देश

मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत टीकाकरण किए जाने के बारे में चर्चा के दौरान बताया गया कि सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त किया जाना है। इसके लिए 18 सितंबर को भी मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण का सत्र आयोजित करने का निर्देश सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया गया है।

पीसीपीएनडीटी कार्यक्रम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

पीसीपीएनडीटी कार्यक्रम के बारे में उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया कि सभी अल्ट्रासाउंड केंद्र संचालक को अपने संस्थान में नियमानुसार निर्धारित साइज में ‘यहां नहीं होता लिंग परीक्षण’ का बोर्ड लगाने का निर्देश मिला है।

साथ ही जिले के सिविल सर्जन एवं अनुमंडल पदाधिकारी का मोबाइल नंबर भी प्रत्येक केंद्र में सभी संचालकों को प्रदर्शित करने का भी निर्देश दिया गया है।