Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway: यात्रियों को रेल टिकट के साथ मिलती है ये सुविधाएं, जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

रेल यात्री अक्सर कहीं आने-जाने के लिए ट्रेन टिकट बुक कराते हैं। हालांकि रेलवे की ओर से उन्हें ट्रेन टिकट के साथ कई अतिरिक्त सुविधा भी दी जाती है लेकिन जानकारी नहीं रहने के अभाव में यात्री इन सुविधाओं का लाभ लेने से हर बार वंचित रह जाते हैं। ऐसे में आपको बताएंगे कि आप इन सुविधाओं को कैसे लाभ ले सकते हैं।

By uday kumarEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 16 Dec 2023 06:53 PM (IST)
Hero Image
Indian Railway: यात्रियों को रेल टिकट के साथ मिलती है ये सुविधाएं, जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

संवाद सहयोगी, झुमरीतिलैया (कोडरमा)। अक्सर हम कहीं आने-जाने के लिए ट्रेन में टिकट कर सीट रिजर्व कराते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ट्रेन के इस टिकट कंफर्म होने के साथ आपको कई अतिरिक्त सुविधा भी मिलती है।

इसकी शायद आपको जानकारी नहीं है और इसका लाभ उठाने से हर बार वंचित हो जाते होंगे। इसलिए, हम यहां बता रहे हैं कि आप थोड़े से सजग रहेंगे तो रेलवे द्वारा दी जाने वाली सारी सुविधाओं का उपयोग कर फायदा उठा सकते हैं।

टिकट के साथ ये सुविधा

जब कभी आप टिकट कराते हैं तो याद से अपनी यात्रा के लिए इंश्योरेंस जरूर कराएं। एक यात्री पर मात्र 49 पैसे में यात्रा इंश्योरेंस मिलता है। इसमें यदि यात्रा के दौरान ट्रेन की दुर्घटना हो गई तो अस्पताल का पूरा खर्च रेलवे वहन करता है। निजी अस्पताल में इलाज कराने पर रेलवे दो लाख रुपये की चिकित्सा सुविधा देती है।

भगवान न करें कि संबंधित यात्रा स्थायी रूप से अपंग हो जाए ऐसे में 7.5 लाख और मौत हो जाने पर 10 लाख रुपये का कवर स्कीम मिलता है। स्टेशन पर हैं और आपका नेटवर्क काम नहीं कर रहा है तो रेलवे यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा भी देता है ताकि आप स्टेशन पर बैठकर अपना जरूरी काम निपटा सके।

फर्स्ट एड की भी सुविधा

यात्रा के दौरान यदि आपको कहीं चोट लग गई तो आप संबंधित ट्रेन के टीटीई से फर्स्ट एड की सुविधा मांग सकते हैं। टीटीई के पास फर्स्ट बॉक्स होता है, जिसमें जरूरी दवा, मरहम पट्टी के सभी किट उपलब्ध रहते हैं।

शिकायत या सुझाव पुस्तिका यात्रा के दौरान कुछ ऐसा हुआ जो आपको ठीक नहीं लगा या उससे आपको परेशानी हुई तो स्टेशन मास्टर के पास शिकायत या सुझाव पुस्तिका होती है। आप अपने टिकट पर दर्ज पीएनआर नंबर के साथ संबंधित मामले की शिकायत कर सकते हैं या उससे संबंधित सुझाव भी दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Jharkhand Crime: सरायकेला में जमीन कारोबारी की हत्या की योजना विफल, चार दबोचे गए; गैंग के सरगना पर 27 केस दर्ज

ये भी पढ़ें: झारखंड ओलंपियाड परीक्षा कल से होगी शुरू, चतरा में 8 सेंटर पर दो पाली में होंगे एग्जाम; ये सामान ले जाने पर रोक