Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand में 293 मेगावाट अतिरिक्त बिजली खरीदने पर भी हो रही कटौती, भीषण गर्मी में परेशान हो रहे लोग

निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए झारखंड बिजली वितरण निगम पावर एक्सचेंज 293 मेगावाट अतिरिक्त बिजली खरीद रहा है। इसके बाद भी बिजली लगातार कट रही है। भीषण गर्मी में बार-बार बिजली कटने से लोग परेशान हो रहे हैं।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Sun, 11 Jun 2023 12:30 AM (IST)
Hero Image
Jharkhand में 293 मेगावाट अतिरिक्त बिजली खरीदने पर भी हो रही कटौती

राज्य ब्यूरो, रांची: निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए झारखंड बिजली वितरण निगम पावर एक्सचेंज 293 मेगावाट अतिरिक्त बिजली खरीद रहा है।

इसके बाद भी बिजली लगातार कट रही है। भीषण गर्मी में बार-बार बिजली कटने से लोग परेशान हो रहे हैं। यह स्थिति राजधानी रांची सहित कई जिलों में रही।

क्यों कट रही है बिजली?

बताया जाता है कि लोकल फॉल्ट के कारण से रांची सहित राज्य के सभी हिस्सों में लगातार बिजली कट रही है। हालांकि, शुक्रवार की तुलना में शनिवार को रांची में बार-बार बिजली कटने की समस्या थोड़ी कम हुई।

राज्यभर में डीवीसी कमांड एरिया को छोडकर 1,618 मेगावाट बिजली उपलब्ध थी, जिनमें 293 मेगावाट पावर एक्सचेंज से ही खरीदी गयी थी।

कैसे आपूर्ति की जा रही बिजली

टीवीएनएल से 146 मेगावाट, सीपीपी से 17 मेगावाट, इनलैंड से 47 मेगावाट व शेष बिजली सेंट्रल पूल से लेकर राज्य में आपूर्ति की जा रही थी।

इसके बाद भी रांची, गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा, खूंटी, लातेहार, गढ़वा व पलामू में दिनभर बिजली के आने-जाने का सिलसिला जारी रहा।

इधर, रांची के महात्मा गांधी रोड में वी मार्ट के पास ट्रांसफार्मर में दिन के 12 बजे आग लग गई। इससे केबल भी जल गयी।

यहां दिनभर रही कटौती

इस दौरान से उक्त सड़क के आसपास के क्षेत्रों में बिजली काट दी गई। लगभग तीन घंटे बाद बिजली दोबारा चालू की गई। दूसरी ओर केतारी बगान इलाके में भी दिन भर बिजली कटौती से लोग परेशान रहे।

लाइन में तकनीकी खराबी के कारण बहू बाजार में दिन के 10 बजे से शाम तीन बजे तक बिजली गुल रही। कोकर के आदर्श नगर में दिन के 11 बजे बिजली कटी तो शाम चार बजे आई। कोकर में बिजली की स्थिति दूसरे दिन भी खराब ही रही।