Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JAC Board Exam 2024: 10वीं-12वीं परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव, नहीं मिलेगा 5 मिनट का ब्रेक; इस वजह से लिया गया फैसला

JAC Board Exam 2024 जैक बोर्ड ने 10वीं-12वीं परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव किया है। इसके तहत अब एक पाली की परीक्षा में छात्र-छात्राओं को पांच मिनट का ब्रेक नहीं मिलेगा। परीक्षा लगातार सवा तीन घंटे की होगी। इसकी सूचना जारी कर दी गई है। पहली पाली में 10वीं की परीक्षा होगी तो वहीं दूसरी पाली में 12वीं की परीक्षा होगी।

By Anuj tiwariEdited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 18 Dec 2023 10:01 PM (IST)
Hero Image
10वीं-12वीं परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव, नहीं मिलेगा 5 मिनट का ब्रेक; इस वजह से लिया गया फैसला

जागरण संवाददाता, रांची। जैक मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के टाइम टेबल (समय सारिणी) में बदलाव कर दिया गया है। अब एक पाली की परीक्षा में छात्र-छात्राओं को पांच मिनट का ब्रेक नहीं मिलेगा। एक पाली की परीक्षा लगातार 3:15 मिनट की होगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने इसकी सूचना जारी कर दी है।

पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा होगी। अब सुबह 9:45 बजे से एक बजे तक पहली पाली की लिखित परीक्षा होगी। वहीं, दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी। इसमें दो बजे से 5:15 बजे तक लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। पूर्व में ओएमआर शीट की परीक्षा के आधार पर शिड्यूल जारी किया गया था, जिसमें एक पाली की परीक्षा के बीच में पांच मिनट का ब्रेक निर्धारित था।

ओएमआर शीट पर परीक्षा का आयोजन नहीं होगा

अब जब ओएमआर शीट पर परीक्षा का आयोजन नहीं होना है तो पांच मिनट के ब्रेक को हटा दिया गया है और लगातार 3:15 मिनट की परीक्षा होगी। जैक ने स्पष्ट किया है कि 2024 की मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक ही टर्म में आयोजित होंगी। मैट्रिक की परीक्षा का संचालन प्रश्न सह उत्तरपुस्तिका के माध्यम से और इंटरमीडिएट की परीक्षा का संचालन 24 पेज की सादी उत्तरपुस्तिका के माध्यम से होगी।

ये भी पढ़ें: Winter Session 2023: झारखंड विधानसभा में 8111 करोड़ का दूसरा अनुपूरक बजट पेश, इस विभाग को मिला सबसे ज्यादा अनुदान

परीक्षा में 30 प्रतिशत अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न, 50 प्रतिशत अंकों के लघु उत्तरीय-दीर्घ उत्तरीय प्रश्न और 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन होंगे। बहुविकल्पीय प्रश्न के चार विकल्प दिए जाएंगे। मालूम हो कि छह से 26 फरवरी तक मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित होगी।

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: सूचना आयुक्तों की भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट! 21 दिसंबर को होगी चयन समिति की बैठक, 2020 से पद खाली

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: स्थानीय को नौकरी नहीं देने पर गुस्साई सरकार, 2420 कंपनियों को थमाया नोटिस; कई पर लगाया जुर्माना