Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand: ओपी जिंदल स्कूल की पूर्व प्रिंसिपल श्वेता मलानी, टीचर शिव प्रसाद के हत्या की आरोपित; पूरा मामला

Jharkhand Crime News झारखंड के रामगढ़ जिले के पतरातू प्रखंड के ओपी जिंदल स्कूल पतरातू की पूर्व प्राचार्या श्वेता मलानी हत्या की आरोपित निकलीं। श्वेता मलानी को 2018 में रांची के शिक्षक शिव प्रसाद की हत्या के मामले में लालपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay KumarUpdated: Mon, 03 Oct 2022 11:25 AM (IST)
Hero Image
Jharkhand Crime News: पतरातू के ओपी जिंदल स्कूल की पूर्व प्रिंसिपल श्वेता मलानी।

बासल(रामगढ़), [दिलीप प्रजापति]। Jharkhand Crime News झारखंड के रामगढ़ जिले के पतरातू प्रखंड के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में शुमार ओपी जिंदल स्कूल पतरातू की पूर्व प्राचार्या श्वेता मलानी हत्या की आरोपित निकलीं। श्वेता मलानी को 2018 में रांची के शिक्षक शिव प्रसाद की हत्या के मामले में लालपुर पुलिस ने 30 सितंबर को गिरफ्तार कर लिया।

हत्याकांड में संलिप्तता की खबर फैलते ही ओपी जिंदल स्कूल सहित जेएसपीएल पतरातू कैंपस में दबे जुबान चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया। लेकिन दबाव में कोई खुल कर कुछ नहीं बोल रहा है। इसके पीछे स्कूल की बदनामी और तत्कालीन अफसरों में श्वेता मलानी की गहरी पैंठ का मामला भी है। जानकार बताते है कि प्रबंधन को जब जानकारी मिली की श्वेता मलानी शिक्षक हत्या मामले में फंस सकती है, तो आनन फानन में जुलाई 2022 में इस्तीफा ले लिया गया।

23 शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मियों ने छोड़ा स्कूल

तत्कालीन प्रिंसिपल श्वेता मलानी की करतूतों की वजह से 23 शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मियों ने स्कूल छोड़ दिया था। इसमें से करीब 15 शिक्षकों से इस्तीफा लिया गया। वहीं अन्य को तरह-तरह के हथकंडों का इस्तेमाल कर स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया गया।

तानाशाह की तरह व्यवहार करती थीं श्वेता मलानी

ओपी जिंदल स्कूल की तत्कालीन प्राचार्या श्वेता मलानी का व्यवहार तानाशाहों की तरह था। स्कूल के शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मी उनके व्यवहार से काफी खफा रहते थे। वहीं दर्जनों बार जिंदल प्रबंधन तक भी प्राचार्या की शिकायत पहुंची। मगर कोई कार्रवाई नहीं होने से शिक्षक सहित अन्य कर्मी मजबूरी में काम कर रहे थे।

शिक्षक हत्या मामले की कैसे सुलझी गुत्थी

श्वेता मलानी रांची के सांई टावर समुद्रा काम्पलेक्स में तनीषा कोचिंग सेंटर चलाती थी। इसमें शिव प्रसाद केमेस्ट्री का क्लास लेते थे। अचानक शिव प्रसाद ने कोचिंग छोड़ कर अपना कोचिंग खोल दिया। आरोप है कि इससे नाराज होकर श्वेता मलानी ने सहयोगी कृष्णा प्रसाद के साथ मिल कर शिव प्रसाद की हत्या करवाने की योजना बनाई। इसके लिए दो शूटर अशोक और रोहित को काम होने पर मोटी रकम देने का वायदा किया गया। शूटरों ने लालपुर में 7 जुलाई 2018 को शिक्षक शिव प्रसाद की हत्या कर दी।

इस संबंध में हाल में आर्म्स एक्ट में जेल गए शूटर रोहित सिंह ने अपने दोस्तों को बताया। उसने शिव प्रसाद हत्याकांड की कहानी सुनाते हुए कहा था कि मोटी रकम देने के बजाय कृष्णा ने मात्र 50 हजार ही दिया। पुलिस को जैसे ही सूत्रों से जानकारी मिली तो रोहित को रिमांड में लेकर पुलिस ने मामले का खुलासा कर दिया। जांच पड़ताल के दौरान श्वेता मलानी का नाम सामने आने पर पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।