Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: झारखंड में महिला रसोइया की बल्ले-बल्ले, अब बढ़ जाएगी सैलरी; 10 की जगह 12 माह का होगा भुगतान

Jharkhand News Today झारखंड में महिला रसोइया के लिए खुशखबरी सामने आई है। दरअसल सरकार इन रसोइयों की सैलरी बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब 1000 रुपये पारिश्रमिक बढ़ाया जाएगा। वहीं सरकार 10 महीने की जगह 12 महीने की सैलरी का भुगतान करेगी। यानी प्रति रसोइया अब 2400 रुपये दिए जाएंगे। इसमें केंद्र सरकार की भी कुछ मदद रहती है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 12:04 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में महिला रसोइया को मिली खुशखबरी (पीटीआई फोटो)

राज्य ब्यूरो, जागरण. रांची। Jharkhand News: सरकारी स्कूलों में मध्याह्न भोजन बनानेवाली 80 हजार महिला रसोइया को मिलनेेवाली पारिश्रमिक में 1000 रुपये की वृद्धि होगी। इन्हें प्रतिवर्ष अब 10 माह की जगह पूरे 12 माह की पारिश्रमिक का भुगतान होगा।

गुरुवार को होनेवाली कैबिनेट की बैठक में इस आशय का प्रस्ताव आ सकता है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्री बैद्यनाथ राम ने बुधवार को यह आश्वासन झारखंड प्रदेश विद्यालय रसोइया संयोजिका अध्यक्ष संघ के प्रतिनिधिमंडल को दिया।

अब झारखंड सरकार प्रति रसोइया 2400 रुपये का भुगतान करेगी

महिला रसोइया को वर्तमान में दो हजार रुपये पारिश्रमिक प्रतिमाह मिलता है। इसमें 1400 रुपये का वहन राज्य सरकार करती है, जबकि केंद्र सरकार 600 रुपये देती है। एक हजार रुपये पारिश्रमिक बढ़ाने से राज्य सरकार प्रति रसोइया 2400 रुपये का भुगतान करेगी।

अतिरिक्त 2 माह का होगा भुगतान

अतिरिक्त दो माह का पारिश्रमिक भुगतान भी राज्य सरकार करेगी। मंत्री ने महिला रसोइया के लिए ड्रेस लागू करने का आश्वासन देते हुए वर्ष में दो ड्रेस देने पर भी सहमति प्रदान की। साथ ही विद्यालय प्रबंधन समिति के गठन की जिम्मेदारी से रसोइया को मुक्त किया जाएगा। इस संबंध में विभाग द्वारा शीघ्र ही आदेश जारी किया जाएगा। मंत्री से मिलनेवालों में संघ के अजित प्रजापति, अनिता देवी आदि सम्मिलित थीं।

ये भी पढ़ें

Jharkhand FM Radio: झारखंड के 3 शहर में खुलेंगे FM चैनल, केंद्र सरकार ने दे दी मंजूरी; कई लोगों को मिलेंगे रोजगार

Bihar News: बिहार में रसोइयों के लिए खुशखबरी... इतने रुपये तक बढ़ सकता है मानदेय, राज्य सरकार को भेजा गया प्रस्ताव