Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: ASI राहुल कुमार सिंह की मौत से हट गया पर्दा, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सामने आया चौंकाना वाला सच

Ramgarh ASI Rahul Kumar Singh रामगढ़ के एएसआई राहुल कुमार सिंह की रविवार को संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई थी। राहुल का पोस्टर्टम होने के बाद मौत का खुलासा हो चुका है। एएसआई की मौत के बाद रामगढ़ के एसपी डॉ. विमल कुमार को आनन-फानन में हटा दिए गया है। इनके अलावा रामगढ़ टाउन थाने के थानेदार इंस्पेक्टर अजय कुमार साहू को निलंबित कर दिया गया है।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 23 Jul 2024 12:13 AM (IST)
Hero Image
एएसआई की जहर खाने से हुई मौत (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, रांची। रामगढ़ के एएसआई राहुल कुमार सिंह की संदिग्ध परिस्थिति में मौत के बाद रामगढ़ के एसपी डॉ. विमल कुमार हटा दिए गए। रामगढ़ टाउन थाने के थानेदार इंस्पेक्टर अजय कुमार साहू निलंबित कर दिए गए, लेकिन एएसआई की मौत स्वभाविक नहीं थी।

रिम्स में हुए पोस्टमॉर्टम में एएसआई राहुल कुमार सिंह की मौत से पर्दा हट गया है। रिम्स के फोरेंसिक मेडिसिन एंड टाक्सिकोलोजी (एफएमटी) के डाक्टरों ने पोस्टमॉर्टम के दौरान पाया है कि एएसआई राहुल कुमार सिंह की मौत का कारण जहर है। अब यह मामला और गंभीर बन गया है।

रिपोर्ट के बाद जांच है जारी 

एएसआई राहुल कुमार सिंह ने जहर स्वयं खाई या उन्हें किसी ने जहर दे दी, इसकी जांच होने के बाद स्पष्ट हो पाएगा। दंडाधिकारी की उपस्थिति में उनके शव का पंचनामा कराया गया था। रिम्स में एफएमटी के डाक्टरों के बोर्ड ने शव का पोस्टमॉर्टम किया, जिसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई है।

रिम्स में एफएमटी के डाक्टरों ने एएसआई राहुल कुमार सिंह का बिसरा सुरक्षित रख लिया है। बिसरा जांच से यह स्पष्ट होगा कि उनकी मौत किस जहर से हुई थी। बिसरा की पैथोलोजिकल व विधि विज्ञान प्रयोगशाला में जांच होगी।

रविवार को हुई थी मौत

गौरतलब है कि यातायात थाना रामगढ़ के पदस्थापित एएसआई राहुल कुमार सिंह रामगढ़-बरकाकाना मार्ग पर बंजारी मंदिर चेक पोस्ट पर तैनात थे। रविवार की शाम करीब 6.30 बजे उन्हें अचानक उल्टी हुई। वे जमीन पर गिर गए। उन्हें सदर अस्पताल रामगढ़ ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था।

मृतक एएसआई ने लगाया ये आरोप

मृतक एसएआई के स्वजन घटना के लिए सीधे तौर पर एसपी डॉ. बिमल कुमार व रामगढ़ थाना प्रभारी अजय कुमार साहू को दोषी ठहरा रहे थे। इस दौरान आक्रोशित स्वजनों ने सार्जेंट मेजर के साथ धक्का–मुक्की की।

स्वजन लगातार एसपी व थाना प्रभारी पर मानसिक रूप से मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगा रहे थे। इससे पुलिस विभाग में खलबली मच गई।

घटना की गंभीरता को देखते हुए देर रात को सीआइडी के हजारीबाग प्रमंडल के आयुक्त, आइजी, डीआइजी, रामगढ़ डीसी चंदन कुमार, एसपी डा. बिमल कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारी सदर अस्पताल पहुंचे। देखते ही देखते सदर अस्पताल क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील हो गई।

ये भी पढ़ें-

IPS अजय कुमार बने रामगढ़ के नए एसपी; पुराने SP विमल कुमार पर लटकी विभागीय कार्यवाही की तलवार

Ramgarh SP Transfer: आनन-फानन में हटाए गए रामगढ़ के एसपी डॉ. विमल कुमार, टाउन थाना प्रभारी भी निलंबित