Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रांची में 1400 एकड़ से ज्यादा जमीन जब्त, आयकर विभाग की बेनामी संपत्ति मामले में बड़ी कार्रवाई

आयकर विभाग ने गुरुवार को झारखंड के व्यवसायी पवन बजाज की कंपनी शाकंबरी कंस्ट्रक्शन कंपनी की सहयोगी कंपनी की 1400 एकड़ से अधिक भूमि अस्थाई रूप से जब्त कर ली है। जब्ती की यह जमीन बुंडू अनुमंडल क्षेत्र में तैमारा गांव के समीप कोड़दा स्थित दशम फॉल के पास स्थित है। आयकर विभाग ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 09 Aug 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
आयकर विभाग की बेनामी संपत्ति मामले में बड़ी कार्रवाई

राज्य ब्यूरो, रांची। आयकर विभाग ने बुंडू अनुमंडल क्षेत्र में तैमारा गांव के समीप कोड़दा स्थित दशम फाल के पास 1400 एकड़ से अधिक भूमि को गुरुवार को अस्थाई रूप से जब्त की है।

जमीन जब्त करने की यह कार्रवाई आयकर विभाग की बेनामी संपत्ति इकाई ने की है। इससे संबंधित आदेश आयकर विभाग के पटना स्थित बिहार-झारखंड मुख्यालय ने जारी किया है।

साल 2021 में पवन बजाज के ठिकानों पर की गई कार्रवाई

यह जमीन कोसी कंसल्टेंट के नाम पर खरीदी गई थी। यह कंपनी झारखंड के व्यवसायी पवन बजाज की कंपनी शाकंबरी कंस्ट्रक्शन कंपनी की सहयोगी कंपनी बताई जा रही है।

आयकर विभाग ने वर्ष 2021 में पवन बजाज के ठिकानों पर छापेमारी की थी, जिसमें करोड़ों की टैक्स चोरी का मामला सामने आया था।

जमीन का मालिकाना हक किसी और के था नाम पर

उसी छापेमारी में उक्त जमीन से संबंधित दस्तावेज मिले थे। हालांकि, जांच में इस जमीन का मालिकाना हक किसी दूसरे के नाम पर मिला।

आयकर विभाग ने जब इस जमीन के कागजात की तह को खंगाला तो बेनामी संपत्ति से जुड़ा मामला सामने आया। इसके बाद ही इसकी अस्थाई रूप से जब्ती की गई है।

बिहार-झारखंड की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

अस्थाई रूप से जब्ती का यह मामला नियमानुसार आयकर विभाग के सक्षम प्राधिकार के यहां सुनवाई के लिए जाएगा। सक्षम प्राधिकार की सहमति के बाद ही इसकी स्थाई रूप से जब्ती होगी। यह बिहार-झारखंड में अब तक की सबसे बड़ी जब्ती बताई जा रही है। इस जमीन की कीमत अरबाें में आंकी जा रही है।

आयकर विभाग ने कोसी कसल्टेंट के माध्यम से हुई जमीन व फ्लैट की खरीद-बिक्री की जानकारी जुटानी शुरू की थी, जिसके बाद उक्त जमीन की जानकारी मिली थी। उक्त जमीन गैरमजरूआ, रैयती व वन भूमि की है, जिसकी रजिस्ट्री गलत तरीके से हुई थी।

ये भी पढ़ें-

Ranchi Land Scam: जमीन माफिया कमलेश के सहयोगियों को ED ने भेजा समन, आमने-सामने बिठाकर की जाएगी पूछताछ

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में हिंसा को लेकर झारखंड-बंगाल सीमा पर बढ़ी चौकसी, थानेदारों को मिला नया निर्देश