Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड की किन महिलाओं को हर महीने मिलेंगे एक हजार रुपये? आ गई गाइडलाइन

Scheme For Women In Jharkhand झारखंड में मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना शनिवार को पूरे प्रदेश में लॉन्च कर दिया गया। राज्य सरकारी की महत्वकांक्षी योजना का लाभ 21 से 50 वर्ष की महिलाओं को मिलेगा। इस योजना के तहत इन महिलाओं को एक हजार रुपये मिलेंगे। इसका लाभ लेने के लिए लाभुक को झारखंड का निवासी होना जरूरी है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 03 Aug 2024 08:22 PM (IST)
Hero Image
Scheme For Women In Jharkhand मंईयां सम्मान योजना

राज्य ब्यूरो, रांची। Scheme For Women In Jharkhand राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना राज्यभर में लगाई गई शिविर के साथ शनिवार को लांच हो गई। इस योजना के तहत 21 से 50 वर्ष की उन सभी महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में प्रत्येक माह एक हजार रुपये मिलेंगे, जिनके नाम राशन कार्ड (कोई भी) में हो।

लाभुक को सिर्फ झारखंड का निवासी होना चाहिए। स्थानीयता प्रमाणपत्र होना जरूरी नहीं है। महिला एवं बाल विकास विभाग ने 48 से 50 लाख महिलाओं को लाभान्वित होने का अनुमान लगाया है।

विभाग के सचिव मनोज कुमार ने सूचना भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज के रूप में राशनकार्ड, आधार, मतदाता पहचान पत्र, बैंक खाता की प्रति ही देना होगा। सरकारी कर्मी, अनुबंध कर्मी, आयकर दाता या किसी अन्य पेंशन योजना से जुड़ी महिला इसका लाभ नहीं ले सकते।

उन्होंने बताया कि महिलाओं से आवेदन लेने के लिए शनिवार से पूरे राज्य में चिह्नित जगहों पर शिविर लगाई गई है। यह शिविर 10 अगस्त तक लगाई जाएगी। हालांकि इसके बाद भी प्रज्ञा केंद्रों के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन लेने के लिए पोर्टल बनाया गया है, जिसके माध्यम से ही आवेदन की स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

पहले दिन शाम चार बजे तक 2,582 आवेदन, दो की स्वीकृति

सचिव के अनुसर, इस योजना काे लेकर महिलाओं में काफी उत्साह देखा गया है। पहले दिन नेटवर्क एवं बारिश की समस्या के बाद भी शाम चार बजे तक 2,583 आवेदन आए, जिनमें लातेहार तथा पलामू में एक-एक आवेदन को स्वीकृति प्रदान की गई।

उन्होंने कहा कि पहले दिन इस योजना को लेकर कई इश्यू आए हैं, जिनका निराकरण किया जा रहा है। कुछ जगहों पर शिविर में प्रज्ञा केंद्र संचालक (वीएलई) नहीं पहुंचे, जबकि वहां बड़ी संख्या में महिलाएं आवेदन के लिए पहुंची थीं। ई-गवर्नेंस सर्विस लिमिटेड के अधिकारियों ने रविवार से सभी शिविरों में चार-पांच वीएलई के होने का आश्वासन दिया है। आवेदन के लिए शिविर शनिवार और रविवार को भी लगाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि आवेदन में किसी महिला को परेशानी नहीं हो इसके लिए वार रूम बनाया गया है तथा हेल्पलाइन भी जारी की गई है। आवेदन की फोटोकापी कर या राज्य सरकार की वेबसाइट से डाउनलोड कर भी शिविर में जमा किए जा सकते हैं। मौके पर समाज कल्याण निदेशक एसके झा, विभाग के अपर सचिव अभयनंदन अंबष्ठ आदि उपस्थित थे।

जिनका राशन कार्ड में नाम नहीं, उन पर भी विचार

सचिव के अनुसार, किसी कारण से महिला का नाम राशन कार्ड में नहीं है तो उन्हें भी इस योजना का लाभ देने पर विचार किया जा रहा है। इसपर सरकार स्तर से निर्णय लिया जाना है। उनके अनुसार, किसी महिला का नाम जिस जिला के राशन कार्ड में है और वह किसी दूसरे जिले में वर्तमान में निवास कर रही है तो उसे भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें- 

PM Kisan Yojana: 31583 किसानों को नहीं मिला 17वीं किस्त का पैसा, कृषि अधिकारी ने बताया राशि हासिल करने का तरीका

Jharkhand: भाजपा विधायकों ने स्पीकर को हटाने का भेजा नोटिस, विधानसभा के प्रभारी सचिव को लिखा पत्र