Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand में इन महिला रसोइया को मिलेगा आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ

झारखंड में पीएम पोषण (मध्याह्न भोजन) योजना के तहत कार्यरत 83 हजार महिला रसोइयों तथा संयोजिका को आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिलेगा। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को उन सभी रसोइयों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश दिए हैं जिनका कार्ड नहीं बना है। उन्होंने इसे लेकर सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र भेजा है।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Wed, 23 Aug 2023 12:39 AM (IST)
Hero Image
Jharkhand में इन महिला रसोइया को मिलेगा आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ

राज्य ब्यूरो, रांची: झारखंड में पीएम पोषण (मध्याह्न भोजन) योजना के तहत कार्यरत 83 हजार महिला रसोइयों तथा संयोजिका को आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिलेगा।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को उन सभी रसोइयों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश दिए हैं, जिनका कार्ड नहीं बना है।

सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को सौंपी प्रति सौंपी

उन्होंने इसे लेकर सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र भेजा है। रवि कुमार ने इसकी प्रति स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव को भी भेजते हुए उनसे इसपर आवश्यक कार्रवाई का अनुरोध किया है।

सचिव ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को अपने-अपने जिलों के सिविल सर्जन से संपर्क कर प्रत्येक प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष्मान कार्ड बनवाने को कहा है।

इसे लेकर उन्होंने प्रत्येक प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रसोइया द्वारा आवेदन प्राप्त करने की तिथि निर्धारित करने को कहा है। प्रत्येक प्रखंड के लिए माह में तीन अलग-अलग तिथि निर्धारित होगी।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में देना होगा आवेदन

साथ ही प्रत्येक विद्यालय से एक-एक तिथि पर एक रसोइया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर आवेदन देगा ताकि मध्याह्न भोजन प्रभावित न हो।

उन्होंने संकुल साधन सेवियों को उन महिला रसोइया की सूची डीएसई को सौंपने को कहा है, जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है।

प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों द्वारा नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया जाएगा, जो इसमें रसोइया को सहायता प्रदान करेंगे।

अक्टूबर में सौंपनी होगी रिपोर्ट

सचिव ने हर हाल में सितंबर माह में सभी रसोइयों को कार्ड बनवाने तथा अक्टूबर के पहले सप्ताह में इसकी रिपोर्ट देने को कहा है।

भविष्य में नई रसोइया बहाल होने पर उनका आयुष्मान कार्ड प्राथमिकता के रूप में बनवाने के भी निर्देश दिए हैं। बता दें कि हाल ही में रसोइया संघ के साथ हुई वार्ता में उनका आयुष्मान कार्ड बनवाने पर सहमति बनी थी।