Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: 31583 किसानों को नहीं मिला 17वीं किस्त का पैसा, कृषि अधिकारी ने बताया राशि हासिल करने का तरीका

PM Kisan Yojana साहिबगंज जिले में 31583 किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की राशि नहीं मिल पाई है क्योंकि इन किसानों ने ई-केवाइसी नहीं कराया है। इन किसानों ने तीन-तार किस्त की राशि का उठाव किया है। साहिबगंज में निबंधित किसानों की संख्या 70131 है जिनमें से 67111 किसान लाभ के योग्य पाए गए।

By Pranesh Kumar Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 03 Aug 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
पीएम किसान सम्मान निधि योजना। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, साहिबगंज। PM Kisan Yojana साहिबगंज के 31583 किसानों ने ई-केवाइसी नहीं कराया है, जिससे उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की राशि नहीं मिल पाई है। प्रारंभिक दौर में आनन-फानन में कैंप लगाकर किसान से जमीन का कागजात लेकर योजना की शुरुआत कर दी गई।

तीन-चार किस्त की राशि मिली, लेकिन बाद राशि रोक दी गई। किसानों को लैंड सीडिंग व ई-केवाईसी कराने काे कहा गया। जिले में निबंधित किसान की संख्या 70,131 है। इनमें 67111 किसान योजना के लाभ के योग्य पाए गए। इसमें 31583 किसानों ने ई-केवाईसी तो 26524 किसानों ने लैंड सीडिंग नहीं कराई। इस वजह से उन्हें राशि नहीं मिल रही है।

17वीं किस्त की राशि 41 हजार 844 किसानों को मिली

योजना की 17वीं किस्त मात्र 41844 किसानों को मिली है। किसानों के बीच आठ करोड़ 36 हजार 88 हजार रुपये वितरित की गई। साल में तीन बार चार माह के अंतराल पर दो-दो हजार रुपया किसानों को दिया जाता है ताकि खेती बिना कर्ज लिए कर सकें। सम्मान निधि योजना के तहत अप्रैल से जुलाई माह की राशि भेजी गई है।

क्या कहते हैं जिला कृषि पदाधिकारी  

जिन किसानों को समझ में नहीं आ रहा है, वो कार्यालय अवधि में आकर जानकारी लें। बताए गए नियमों को पालन करने पर राशि मिलनी शुरू हो जाएगी। मुख्य रूप से प्रज्ञा केंद्रों पर ई-केवाईसी आधार कार्ड, मोबाइल नंबर व बैंक का खाता को लेकर करना है। अंचल से जमीन के कागजात की जांच कराकर रिपोर्ट भेजनी है। कर्मचारी ऑनलाइन रिपोर्ट अपर समाहर्ता को भेज देता है। यहां से केंद्र को रिपोर्ट भेजी जाती है। थोड़ी मेहनत करने पर रुकी हुई राशि मिल जाएगी।- प्रमोद एक्का, जिला कृषि पदाधिकारी, साहिबगंज

ये भी पढ़ें- 

पीएम किसान सम्मान निधि वाले ध्यान दें! इस काम के बिना नहीं मिलेगा योजना का लाभ, चलेगा अभियान

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री मोदी ने जारी की सम्मान निधि की 17वीं किस्त, बिहार के अन्नदाताओं को कब मिलेगी राशि?