Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharkhand News: 'हम नीतियां बना रहे, षड्यंत्रकारी...' पश्चिमी सिंहभूम में विपक्ष पर गरजे हेमंत सोरेन, लगाए ये आरोप

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शनिवार को पश्चिमी सिंहभूम पहुंचे। इस दौरान मंझारी प्रखंड स्थित रोलाडीह पंचायत के हाई स्कूल मैदान में आयोजित जिला स्तरीय आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार लोगों के लिए नीतियां बना रही वहीं षड्यंत्रकारी अड़ंगा डालने में लगे हैं। हमारी सरकार गांव से चलेगी।

By Sudhir PandeyEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 16 Dec 2023 07:23 PM (IST)
Hero Image
'हम नीतियां बना रहे, षड्यंत्रकारी...' पश्चिमी सिंहभूम में विपक्ष पर गरजे हेमंत सोरेन, लगाए ये आरोप

जागरण संवाददाता, चाईबासा। मेरे नेतृत्व में जब तक सरकार चलेगी सरकारी अधिकारी, पदाधिकारी एवं कर्मी आपके द्वार पहुंचकर दरवाजा खटखटाते रहेंगे। हम लोग गांव-गांव जाना चाहते हैं। पूर्व में राज्य सरकार की योजना और आवाज गांवों तक नही पहुंचती थी, लेकिन अब गांव-गांव सरकार की योजना भी पहुंच रही है और आवाज भी।

हमारी सरकार गांव से चलेगी। ये बातें मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने शनिवार को पश्चिमी सिंहभूम जिला के मंझारी प्रखंड स्थित रोलाडीह पंचायत के हाई स्कूल मैदान में आयोजित जिला स्तरीय 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' कार्यक्रम में कही।

सीएम ने विपक्ष को बताया षड्यंत्रकारी

सीएम ने विपक्ष को षड्यंत्रकारी बताते हुए कहा कि हमारी सरकार झारखंड के लोगों के लिए नीतियां बना रही है तो षड्यंत्रकारी अड़ंगा डालने में लगे हैं। ये लोग तरह-तरह के षड्यंत्र रच रहे हैं। 1932 की नीति लागू नहीं होने देना चाहते। हम 1932 के आधार पर स्थानीय नीति बनाने जाते हैं तो षड्यंत्रकारी महामहिम से कानाफूसी कर बिल को रोक देते हैं।

हम तृतीय व चतुर्थवर्गीय पदों पर स्थानीय को नौकरी देते का कानून लाना चाहते हैं मगर ये लोग उसे लागू नहीं होने देते। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार से गरीबों के लिए आवास की स्वीकृति नहीं मिलने के बाद राज्य सरकार ने राज्य संपोषित 'अबुआ आवास योजना' शुरू किया है।

यह आवास केंद्र द्वारा दिए जा रहे दो कमरों के आवास से बड़ा होगा। राज्य सरकार तीन कमरा सहित रसोई घर का निर्माण जरूरतमंदों के लिए करवाएगी। हमारी सरकार आठ लाख आवास का निर्माण करेगी। यदि आवश्यकता हुई तो सरकार आठ लाख से अधिक आवास का निर्माण भी करेगी।

'झारखंड कुछ साल बाद युवा राज्य बन जाएगा'

मुख्यमंत्री ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि झारखंड कुछ साल बाद युवा राज्य बन जाएगा। अब तक इस राज्य को मजबूत हो जाना चाहिए था। प्रदेशवासियों के लिए पहले से बेहतर काम किया गया होता तो आज झारखंड समृद्ध राज्य के रूप में जाना जाता।

हमारी सरकार ने झारखंड के गांवों को मजबूत करने के उद्देश्य से ग्रामीणों जरूरतों के अनुरूप योजनाएं बनाई है। मेरा मानना है कि जब गांव मजबूत होगा तब राज्य सशक्त होगा। अब गांव से राज्य सरकार चलेगी। गरीबी दूर करने का हर संभव प्रयास सरकार कर रही है।

25 हजार किमी ग्रामीण सड़कों का होगा निर्माण

हेमंत सोरेन ने संबोधन के दौरान कहा कि गांव का कनेक्शन शहर से सुगमता से हो, इसके लिए 15 हजार किलोमीटर ग्रामीण सड़क निर्माण करने का फैसला लिया गया। साथ ही ग्रामीणों का शहर तक व्यवस्थित और निशुल्क आवागमन के लिए हमारी सरकार मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना शुरू कर रही है। यह परिवहन सेवा आंदोलनकारियों, महिलाओं, छात्र-छात्राओं एवं दिव्यांजनों को निशुल्क प्रदान की जाएगी।

पश्चिमी सिंहभूम को 500 करोड़ की सौगात

इस दौरान मुख्यमंत्री ने पश्चिमी सिंहभूम जिले के लिए 422 करोड़ 11 लाख रुपये की 137 योजनाओं का शिलान्यास एवं 85 करोड़ 64 लाख रुपये की 94 योजनाओं का उद्घाटन किया। साथ ही साथ 81 हजार 332 लाभुकों के बीच 116 करोड़ 42 लाख रुपये की परिसंपत्ति का वितरण किया। चाईबासा सदर स्थित कुरसी पंचायत में आयोजित शिविर में आए लाभुकों से संवाद भी किया।

ये भी पढ़ें: Indian Railway: यात्रियों को रेल टिकट के साथ मिलती है ये सुविधाएं, जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

ये भी पढ़ें: झारखंड ओलंपियाड परीक्षा कल से होगी शुरू, चतरा में 8 सेंटर पर दो पाली में होंगे एग्जाम; ये सामान ले जाने पर रोक