Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑफ सीजन में घर ले आएं भारत के टॉप 10 Geyser Brands, कम बिजली और सस्ती कीमत में पानी होगा मिनटों में गर्म

ठंड के सीजन से बचने के लिए गीजर लेना है तो ऑफ सीजन में अभी ऑर्डर कर लें। यहां आपको सिंगल या बड़े परिवार के हिसाब से सभी साइज के गीजर मिल जायेंगे। ये मिनटों में गर्म पानी कर बिजली की बचत करते हैं। इस लिस्ट में आपको हैवेल्स बजाज वी गॉर्ड AO स्मिथ और क्रॉम्पटन जैसे Best Geyser In India मिल रहे हैं।

By Asha Singh Edited By: Asha Singh Updated: Fri, 13 Sep 2024 06:35 PM (IST)
Hero Image
Best Geyser Brands In India / बेस्ट गीजर ब्रांड्स इन इंडिया

सर्दी के दिनों में गर्म पानी के लिए गीजर खूब काम आता है। इसके बिना ठंड में नहाने या डेली यूज के काम करना तो छोड़ो कल्पना करना ही बहुत दूर होता है। मार्केट और ऑनलाइन ढेर सारे वाटर हीटर मौजूद है। हालांकि इनको लेने से पहले कई पहलुओं पर नजर डालनी होती है, जैसे पानी की कैपेसिटी, बिजली की खपत, बार प्रेशर और हीटिंग के समय का ध्यान रखना पड़ता है। कॉम्पैक्ट डिज़ाइन के चलते ये वाटर गीजर बाथरूम में आराम से फिट हो जाते हैं। यहां भारत की पॉपुलर और एडवांस फीचर्स से लैस Water Heater की टॉप ब्रांड के बारे में बताया गया है, जिनकी डिटेल जानकारी लें, आप अपने लिए ऑर्डर कर सकते हैं।

बेस्ट गीजर ब्रांड्स इन इंडिया 2024 (Best Geyser Brands In India) के टॉप 10 ऑप्शन

यहां पर सर्दी के हिसाब से बेस्ट गीजर ब्रांड्स को लिस्ट किया है, जिनको यूजर्स ने अच्छे फीडबैक के साथ अच्छी रेटिंग भी दी है। 5 स्टार एनर्जी रेटिंग होने से ये वाटर हीटर ज्यादा बिजली का बिल नहीं निकालते हैं। ऊपर से इनकी बॉडी शॉक प्रूफ है, जिनका इस्तेमाल घर के लिए सेफ और सुरक्षित है। डिटेल में प्रोडक्ट की जानकारी के लिए आप Top Deals पेज पर विजिट कर सकते हैं।

1. AO Smith 25 Litre Vertical Water Heater (Geyser) 

ब्लू डायमंड ग्लास-लाइन्ड टैंक के साथ यह AO वाटर गीजर 2X कोरोजिन रेजिस्टेंस के साथ आता है। लंबे समय तक चलने वाली एनोड रॉड एक मिक्स मेटल है, जो टैंक की सुरक्षा के लिए कठोर पानी में भी काम करती है और सामान्य मैग्नीशियम रॉड की तुलना में इसका जीवनकाल 2 गुना ज्यादा होता है।

इस बेस्ट गीजर ब्रांड की बढ़िया ABS बॉडी के चलते यूजर्स ने इसे 4.4 स्टार की रेटिंग दी है। स्केल गठन को रोकने और हीटिंग एलिमेंट के जीवन को बढ़ाने के लिए ग्लास-लेपित हीटिंग एलिमेंट का यूज किया गया है। यह AO स्मिथ वाटर गीजर 25 लीटर की टैंक कैपेसिटी के साथ आता है। AO Smith Water Heater Price: Rs 11299.

AO स्मिथ गीजर की खासियत:

  1. ब्रांड - AO स्मिथ
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 44.4W x 44.4H सेंटीमीटर
  3. रंग - सफ़ेद
  4. वाट क्षमता - 2000 वॉट
  5. कैपेसिटी - 25 लीटर
  6. मटेरियल - प्लास्टिक
  7. मैक्सिमम ऑपरेटिंग प्रेशर - 8 बार

खरीदने का कारण:

  • सुपर फास्ट हीटिंग
  • ग्लासलाइन इनर टैंक
  • शॉक प्रूफ ABS बॉडी

कमी:

  • हीटिंग प्रॉब्लम हो सकती है।

2. V-Guard 15 Litre Water Heater for Home 

15 लीटर की कैपेसिटी वाला यह वी गार्ड गीजर मीडियम साइज की फैमिली के लिए सूटेबल है। इसमें डिजिटल डिस्प्ले दी गयी है, जो आपको पानी का तापमान दिखाता है। वहीं 5 स्टार एनर्जी रेटिंग होने से यह वी गॉर्ड वाटर हीटर ज्यादा बिजली का बिल नहीं निकालता है। सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए यह बेस्ट गीजर ब्रांड्स इन इंडिया 4 लेयर सेफ्टी के साथ आता है।

अधिक समय तक गर्मी को बनाये रखने के लिए एक्स्ट्रा मोटी और हाई डेंसिटी सीएफसी फ्री पीयूएफ इन्सुलेशन मौजूद है, ताकि पानी अधिक समय तक गर्म रह सके। सिंगल वेल्ड लाइन हाई ग्रेड माइल्ड स्टील टैंक रिसाव में 66% की कमी ला देता है। V-Guard Water Heater Price: Rs 7299.

वी गार्ड गीजर की खासियत:

  1. ब्रांड - वी गार्ड
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 32.1W x 50.1H सेंटीमीटर
  3. रंग - सफ़ेद
  4. वाट क्षमता - 2000 वॉट
  5. कैपेसिटी - 15 लीटर
  6. मटेरियल - बाहरी बॉडी विशेष कोटिंग के साथ उच्च गुणवत्ता वाले स्टील से बनी है
  7. मैक्सिमम ऑपरेटिंग प्रेशर - 8 बार

खरीदने का कारण:

  • बीईई 5 स्टार रेटेड
  • 5-इन-1 मल्टी-फंक्शन सुरक्षा वाल्व
  • हार्ड वाटर में सूटेबल

कमी:

  • यूजर्स को कुछ कमी नहीं लगी.

3. Bajaj Edrea 15 Litre Water Heater/Geyser for home 

यह बजाज एड्रीया वॉटर हीटर मल्टीपल सेफ्टी सिस्टम और चाइल्ड सेफ्टी मोड के साथ आता है, जिसको घर पर यूज करना बहुत ही सेफ और सुरक्षित है। इसका टैंक पॉलिमर लेपित है जो 8 बार दबाव को झेलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें Puf इन्सुलेशन है। इसको बनाने में सेफ्टी का पूरा ख्याल रखा गया है।

इस बेस्ट गीजर ब्रांड के साथ आपको 15 लीटर स्टोरेज टैंक मिलता है। यह बजाज वॉटर हीटर 16A प्लग के साथ अग्निरोधी केबल है, जिससे सेफ्टी का खास ख्याल भी रखा गया है। इस वाटर हीटर में पाउडर कोटेड मेटल बॉडी, तापमान सेटिंग के लिए थर्मोस्टेट नॉब और मैग्नीशियम नोड है। Bajaj Water Heater Price: Rs 6499.

बजाज गीजर की खासियत:

  1. ब्रांड - बजाज
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 36W x 47H सेंटीमीटर
  3. रंग - सफ़ेद और काला
  4. वाट क्षमता - 2000 वॉट
  5. वोल्टेज - 230 वोल्ट
  6. कैपेसिटी - 15 लीटर
  7. मटेरियल - मेटल
  8. मैक्सिमम ऑपरेटिंग प्रेशर - 8 बार

खरीदने का कारण:

  • पावर कोटेड मेटल बॉडी
  • मल्टीपल सेफ्टी सिस्टम
  • कम बिजली की खपत

कमी:

  • यूजर्स को कुछ कमी नहीं लगी.

4. Racold Water Heater 25L 

इस राकोल्ड गीजर को टाइटेनियम प्लस टेक्नोलॉजी की मदद से विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है, जो एक टाइटेनियम स्टील टैंक है, ताकि दबाव और पानी की अशुद्धियों का प्रतिरोध करने में मदद करता है। इस बेस्ट गीजर ब्रांड्स ने फ्लेक्सोमिक्स एक विशेष डिफ्लेक्टर है जो ठंडे और गर्म पानी को मिलाने में मदद करता है और पानी को लंबे समय तक गर्म रखता है, जिससे बार-बार पानी को पुनः गर्म करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

स्मार्ट बाथ लॉजिक टेक्नोलॉजी की मदद से यह वॉटर हीटर आपको बाल्टी स्नान, शॉवर स्नान आदि जैसे विकल्प चुनने की सुविधा देता है जिससे 30% तक बिजली बच सकती है। 25 लीटर का यह वाटर हीटर सेफ्टी के लिए 3 लेवल के साथ आता है। Racold Geyser Price: Rs 8998.

राकोल्ड गीजर की खासियत:

  1. ब्रांड - राकोल्ड
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 38.5W x 51.7H सेंटीमीटर
  3. रंग - सफेद और धात्विक बैंगनी
  4. वाट क्षमता - 2000 वॉट
  5. कैपेसिटी - 25 लीटर
  6. मटेरियल - प्लास्टिक
  7. मैक्सिमम ऑपरेटिंग प्रेशर - 8 बार

खरीदने का कारण:

  • स्मार्ट बाथ लॉजिक
  • रस्टप्रूफ बॉडी
  • ड्यूरेबल बॉडी

कमी:

  • यूजर्स को कुछ कमी नहीं लगी.

5. Havells 10 Litre Storage Water Heater 

हैवेल्स ब्रांड का यह वाटर हीटर घर के लिए बहुत ही बढ़िया प्रोडक्ट है। एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आने वाले इस गीजर को यूजर्स ने 4.4 स्टार की रेटिंग दी है। तापमान को सेट करने के लिए इसमें नोब दी गयी है, जिसकी मदद से आप पानी को अधिक या कम गर्म कर सकते हैं। इसके टैंक पर 7 साल की वारंटी आती है।

यह बजाज गीजर अल्ट्रा-मोटी सुपर कोल्ड रोल्ड स्टील प्लेटों से बना है, जो जंग के प्रति हाई रेजिस्टेंस मिलता है जिसके परिणामस्वरूप इनर आंतरिक टैंक डिज़ाइनों की तुलना में अधिक जीवन मिलता है। यह भारत का पहला एकीकृत शॉक-सेफ प्लग वाटर हीटर है, जिसे करंट लीकेज की स्थिति में बिजली काट कर बिजली के झटके से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Havells Water Heater Price: Rs 9999.

हैवेल्स गीजर की खासियत:

  1. ब्रांड - हैवेल्स
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 44.5W x 37.5H सेंटीमीटर
  3. रंग - सफेद, नीला
  4. वाट क्षमता - 2000 वॉट
  5. वोल्टेज - 230 वोल्ट
  6. कैपेसिटी - 10 लीटर
  7. मटेरियल - प्लास्टिक
  8. मैक्सिमम ऑपरेटिंग प्रेशर - 8 बार

खरीदने का कारण:

  • हेवी ड्यूटी एनोड रॉड
  • पीयूएफ इन्सुलेशन
  • इनकोलॉय ग्लास कोटेड हीटिंग एलिमेंट

कमी:

  • यूजर्स को कुछ कमी नहीं लगी.

6. Crompton Amica Pro 25-L, 5 Star Water Heater 

क्रॉम्पटन वॉटर हीटर 25 लीटर की टैंक कैपेसिटी के साथ दमदार और एनर्जी एफिशिएंट सॉल्यूशन है। क्रॉम्पटन सुपीरियर ग्लासलाइन कोटिंग के साथ आता है जो स्केलिंग को रोकता है और कठोर पानी में भी अच्छे से काम करता है। मल्टी-फंक्शन वाल्व और एकल वेल्ड टैंक के उपयोग के साथ, यह बेस्ट गीजर ब्रांड 8 बार तक के दबाव को झेल सकता है, जिससे यह ऊंची इमारतों के लिए सूटेबल है।

इसमें 3 लेवल की सुरक्षा है, जो हाई प्रिसिजन कैपिलरी थर्मोस्टेट, ऑटोमैटिक थर्मल कट-आउट और मल्टी-पर्पज वाल्व बिजली के झटके और अत्यधिक गर्मी से सुरक्षा प्रदान करने के लिए है। यह क्रॉम्पटन गीजर चलने पर ज्यादा बिजली की बचत नहीं करता है। Crompton Water Geyser Price: Rs 7999.

क्रॉम्पटन गीजर की खासियत:

  1. ब्रांड - क्रॉम्पटन
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 41W x 44.5H सेंटीमीटर
  3. रंग - सफेद, नीला
  4. वाट क्षमता - 2000 वॉट
  5. वोल्टेज - 230 वोल्ट
  6. कैपेसिटी - 25 लीटर
  7. मटेरियल - प्लास्टिक
  8. मैक्सिमम ऑपरेटिंग प्रेशर - 8 बार

खरीदने का कारण:

  • ड्यूरेबल और रस्टप्रूफ बॉडी
  • मल्टी-फंक्शन वाल्व
  • पॉवरफुल हीटिंग एलिमेंट

कमी:

  • यूजर्स को कुछ कमी नहीं लगी.

7. Haier Precis-pro 15-L, 5 Star Water Heater (Geyser) 

यह हायर गीजर 5 स्टार बीईई रेटिंग के साथ आता है, जिसको चलाने पर ज्यादा बिजली का बिल नहीं आता है। इसकी पेटेंटेड शॉक-प्रूफ टेक्नोलॉजी और लीक प्रोटेक्शन की कई परतों वाला हायर वॉटर हीटर आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करता है। पीआर वाल्व अतिरिक्त दबाव को छोड़ता है, और टीटीएस तकनीक ओवरहीटिंग से इस वाटर हीटर को बचाती है।

ABS बॉडी से बना यह बेस्ट गीजर ब्रांड जल्दी से खराब नहीं होता है और लंबे समय तक आपका साथ देगा। इसकी 15 लीटर की कैपेसिटी 3-4 लोगों के परिवार के लिए सूटेबल है। अल्ट्रा माइक्रो कोटेड टैंक, विशेष स्टील शीट और टाइटेनियम कोटिंग परफॉरमेंस काफी अच्छी देता है। Haier Geyser Price: Rs 6989.

हायर वाटर हीटर की खासियत:

  1. ब्रांड - हायर
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 41.7 x 35.5 x 34.5 सेंटीमीटर
  3. रंग - सफेद
  4. वाट क्षमता - 2000 वॉट
  5. वोल्टेज - 230 वोल्ट
  6. कैपेसिटी - 15 लीटर
  7. मटेरियल - एक्रिलोनिट्राइल ब्यूटाडीन स्टाइरीन
  8. मैक्सिमम ऑपरेटिंग प्रेशर - 8 बार

खरीदने का कारण:

  • यू-टर्न फ्लो टेक्नोलॉजी
  • शॉक-प्रूफ बॉडी
  • ओवरहीट प्रोटेक्शन
  • प्रेशर रिलीज वाल्व
  • 80°C बैक्टीरिया प्रूफ सिस्टम

कमी:

  • यूजर्स को कुछ कमी नहीं लगी.

8. Longway 35 Ltr 5 Star, Water Heater for Home 

यह लॉन्ग वे वाटर हीटर 35 लीटर टैंक क्षमता और 2000 वाट क्षमता के साथ आता है। इसका बड़ा सा टैंक बड़े परिवार के लिए सूटेबल है। वहीं 8 बार प्रेशर ऊंची सी बिल्डिंग पर पानी के लिए सूटेबल है। इस बेस्ट गीजर ब्रांड को चलाने पर ज्यादा बिजली की खपत नहीं होती है।

टाइटेनियम आर्मर और मैग्नीशियम एनोड के साथ आता है, जो बेहद टिकाऊ है। यह टेक्नोलॉजी Best Geyser के इनर टैंक को जंग से रोकती है और कठोर पानी से लड़ने में मदद करती है। इसकी स्टेनलेस स्टील (एसएस) टैंक विशेष एंटी-रस्ट कोटिंग के साथ - 2X एंटी रस्ट टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जिससे जंग नहीं लगता है। Longway Water Geyser Price: Rs 4249.

लॉन्ग वे वाटर हीटर की खासियत:

  1. ब्रांड - लॉन्ग वे
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - ‎42W x 70H सेंटीमीटर
  3. रंग - सफेद
  4. वाट क्षमता - 12200 वॉट
  5. वोल्टेज - 230 वोल्ट
  6. कैपेसिटी - 35 लीटर
  7. मटेरियल - स्टेनलेस स्टील
  8. मैक्सिमम ऑपरेटिंग प्रेशर - 8 बार

खरीदने का कारण:

  • बिजली की बचत
  • मजबूत और टिकाऊ बॉडी
  • ऊंची इमारत के लिए सूटेबल

कमी:

  • यूजर्स को कुछ कमी नहीं लगी.

9. ACTIVA 15 Ltr Storage (2Kva) Water Geyser 

यह एक्टिवा गीजर कई तापमान सेटिंग के साथ आता है, जो आपको अपनी सुविधा और मौसमी आवश्यकता के अनुसार गर्मी के लेवल को कंट्रोल करने देता है। हाई राइज़ बिल्डिंग के लिए विशेष रूप से MFV के साथ आता है। यह बेस्ट गीजर विशेष रूप से मल्टी फंक्शनल वाल्व (MFV) के साथ डिज़ाइन किया गया है। 8 बार तक दबाव झेलने की इसकी क्षमता इसे हाई राइज़ बिल्डिंग और प्रेशर पंप एप्लीकेशन के लिए सूटेबल बनाती है।

2000 वाट हाई गुणवत्ता वाले अतिरिक्त मोटे हीटिंग एलिमेंट पानी की तेजी से हीटिंग सुनिश्चित करती है और दिन के किसी भी समय सही गर्म पानी पा सकते हैं। यह बेस्ट गीजर ब्रांड इन इंडिया सात टैंक प्रोसेस्ड शीट मेटल पाउडर कोटेड बॉडी के साथ ABS टॉप और बॉटम के साथ आता है। सात टैंक प्रोसेस्ड गीजर बॉडी आपके गीजर को जंग और क्षरण से बचाती है। ACTIVA Geyser Price: Rs 3769.

एक्टिवा वाटर हीटर की खासियत:

  1. ब्रांड - एक्टिवा
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 50W x 70H सेंटीमीटर
  3. रंग - सफेद
  4. वाट क्षमता - 12200 वॉट
  5. वोल्टेज - 230 वोल्ट
  6. कैपेसिटी - 15 लीटर
  7. मटेरियल - एक्रिलोनिट्राइल ब्यूटाडीन स्टाइरीन, सीओ
  8. मैक्सिमम ऑपरेटिंग प्रेशर - 8 बार

खरीदने का कारण:

  • पॉवरफुल मोटा हीटिंग एलिमेंट
  • सात टैंक प्रोसेस्ड शीट मेटल बॉडी
  • ओवरहीट सेफ्टी

कमी:

  • यूजर्स को कुछ कमी नहीं लगी.

10. Polycab Superia 5-Star, 25L Water Heater (Geyser) 

इस पोलिकब में आपको गर्म पानी के लिए 25 लीटर वाटर टैंक मिलता है। सेफ्टी का ख्याल रखने के लिए यह वाटर हीटर रस्ट प्रूफ टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जिससे टैंक की लाइफ बढ़ती है। वहीं टैंक के साथ 5 साल की वारंटी दी गयी है। हाई एनर्जी सेविंग रेटिंग होने से यह वाटर हीटर बिजली का बिल ज्यादा नहीं लाने देता है।

इस बेस्ट गीजर इन इंडिया में तापमान को कट्रोल करने के लिए नोब दी गयी है, जिसकी मदद से आप कम गर्म या ज्यादा पानी की जरूरत के अनुसार सेट कर सकते हैं। अत्यधिक कुशल हीटिंग एलिमेंट के साथ तुरंत गर्म पानी मिल जाता है। Polycab Water Heater Price: Rs 7599.

पॉलीकैब वाटर गीजर की खासियत:

  1. ब्रांड - पॉलीकैब
  2. प्रोडक्ट डायमेंशन - 51.5W x 44H सेंटीमीटर
  3. रंग - सफेद ग्रे
  4. वाट क्षमता - 2 किलोवाट
  5. कैपेसिटी - 25 लीटर
  6. मटेरियल - प्लास्टिक
  7. मैक्सिमम ऑपरेटिंग प्रेशर - 8 बार

खरीदने का कारण:

  • अल्ट्रा डायमंड ग्लासलाइन कोटेड टैंक
  • टिकाऊ इंजीनियर प्लास्टिक बॉडी
  • 5 स्टार ऊर्जा रेटिंग

कमी:

  • यूजर्स को कुछ कमी नहीं लगी.

बेस्ट गीजर ब्रांड्स इन इंडिया 2024 स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें

FAQ : बेस्ट गीजर ब्रांड्स इन इंडिया 2024 (Best Geyser Brands In India)

1. भारत में सबसे अच्छा गीजर कौन सा है?

भारत में Best Geyser In India की सूची है

  • एओ स्मिथ स्टोरेज 25 लीटर वर्टिकल वॉटर हीटर
  • वी-गार्ड डिविनो 25 लीटर वॉटर हीटर
  • हैवेल्स इंस्टानियो प्राइम 25 लीटर स्टोरेज वॉटर हीटर
  • राकोल्ड इटर्नो प्रो 25L स्टोरेज वॉटर हीटर

2. 4 लोगों के परिवार के लिए कौन सा गीज़र सबसे अच्छा है?

चार सदस्यों वाले परिवार के लिए आपको 16 लीटर का इलेक्ट्रिक गीजर लेना चाहिए। आप 10L या 15L वॉटर हीटर (गीजर) का भी चयन कर सकते हैं। यदि आपके पास कोई विकल्प है, तो आप बिना किसी रुकावट के गर्म पानी प्राप्त करने के लिए 25L Water Heater का उपयोग कर सकते हैं।

3. बाथरूम के लिए कौन सी ब्रांड का गीजर सबसे अच्छा है?

  • पैनासोनिक 25 लीटर ड्यूरो स्मार्ट गीजर
  • हैवेल्स ओटो 5 स्टार 15 लीटर स्टोरेज वॉटर हीटर
  • वी-गार्ड विक्टो प्लस डीजी वॉटर गीजर
  • क्रॉम्पटन अर्नो नियो 15-एल 5 स्टार रेटेड स्टोरेज वॉटर हीटर

4. किस प्रकार का गीज़र सुरक्षित है?

गैस गीजर में दहनशील गैस का उपयोग होता है, जो उन्हें असुरक्षित बनाता है, जबकि Water Geyser विभिन्न प्रकार की सुरक्षा और सुरक्षा विकल्पों के साथ आते हैं, जो उन्हें तुलनात्मक रूप से सुरक्षित बनाता है।

Disclaimer: इस लेख के निर्माण में जागरण के पत्रकार शामिल नहीं हैं और यहां कीमतें भी अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं। ऊपर दिए गए सभी प्रोडक्ट यूजर रेटिंग के आधार पर रखे गए हैं, जिनकी सेल्स, सर्विस या किसी भी प्रकार के विवाद के लिए जागरण उत्तरदायी नहीं है।