Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Healthy Snacks: काले चने से बनने वाला एक ऐसा स्नैक्स, जो है टेस्ट में बेस्ट और हेल्दी भी

Healthy Snacks अगर आप शाम के नाश्ते के लिए कुछ टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन ढूंढ़ रहे हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी रेसिपी जिसे बनाने में वक्त नहीं लगता और ये सेहत के लिए बहुत ही हेल्दी भी है। तो आइए जानते हैं कौन सी है वो रेसिपी साथ ही इसे बनाने काै तरीका भी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 08 Jan 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
Healthy Snacks: नाश्ते में बनाएं ये हेल्दी कटलेट्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Snacks: चाय तो हमारे यहां शाम को पी जाने वाली एक जरूरी ड्रिंक है ही, लेकिन उसकेे साथ मट्ठी, समोसे, नमकीन या साथ में कुछ न कुछ जरूर तीखा-चटपटा होता है। बिना इनके साथ पीने का मजा ही नहीं आता, लेकिन शाम की चाय और डिनर के बीच अगर गैप रहता है, तो ऐसे में उन चीज़ों से पेट भरने की कोशिश न करें जिससे फिर से भूख लग जाती है। आज हम आपको चाय के साथ खाने के लिए एक बेहद जायकेदार डिश के बारे में बताएंगे, जो हेल्दी भी है। 

काले चने फाइबर, प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होते हैं। इन्हें खाने से पाचन दुरुस्त रहता है और बार-बार भूख लगने की समस्या भी दूर हो जाती है। आइए जानते हैं काले चने का कटलेट कैसे बनाएं।

काले चने और सूजी के कटलेट 

काले चने के कटलेट शाम के स्नैक्स के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। जिसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता और ये पौष्टिक और स्वाद दोनों ही मायनों में फायदेमंद है।

काले चने और सूजी के कटलेट की रेसिपी

सामग्री- रात भर भिगोकर रखे हुए 1 कप काले चने, 1/2 कप सूजी, 1 बारीक कटा हुआ प्याज, 1 छोटी कटी हुई हरी मिर्च

1/2 टमाटर, 1 छोटी गाजर, 1/2 बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, 1 आलू, फ्रेश धनिया की पत्तियां, 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, 1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला पाउडर, नमक स्वाद के अनुसार, तेल तलने के लिए

ऐसे बनाएं

- काले चने और सूजी के कटलेट बनाने के लिए सबसे पहले काले चने को प्रेशर कुकर में 3 सीटी आने तक पकाएं।

- इसके बाद उबले चने को मैश कर लें। इसमें प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, गाजर, शिमला मिर्च, और आलू को एक साथ मिला लें और गूंथ लें।

- अब इसमें भीगी हुई बारीक सूजी और मसाले डाल लें और डो को 15-20 मिनट तक छोड़ दें। थोड़ी देर सेट होने दें।

- इसके बाद इस मिश्रण से कटलेट बनाएं। पैन में तेल गरम करें और उसमें कटलेट तलें।

- कटलेट को केचप या चटनी के साथ परोसें। 

ये भी पढ़ेंः- वजन घटाने वालों के लिए हेल्दी एंड टेस्टी ब्रेकफास्ट है 'मसाला चिकपीस सैंडविच'

Pic credit- freepik