Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Green Chilli Benefits: पोषक तत्वों का खजाना है हरी मिर्च, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Green Chilli Benefits हरी मिर्च में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कई प्रकार के संक्रमण से बचाते हैं। आइए जानते हैं हरी मिर्च खाने के फायदे।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 05 Jan 2023 09:38 AM (IST)
Hero Image
Green Chilli Benefits: हरी मिर्च खाने के हैं ये 5 खास फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Green Chilli Benefits: खाने में स्वाद का तड़का लगाने के लिए आप हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। ये खाने को चटपटा और स्वादिष्ट बनाने में काफी मदद करती हैं। भोजन को लजीज बनाने में हरी मिर्च की अहम भूमिका है। लेकिन क्या आप जानते हैं, यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। जी हां, हरी मिर्च में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी जरूरी हैं। इसमें आयरन, कॉपर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से आप कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं, हरी मिर्च खाने के क्या फायदे हैं।

1. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, तो यह शरीर में खून को जमने से रोकता है। जिससे आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं।

2. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या

एक्सपर्ट के अनुसार, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, वे डाइट में सीमित मात्रा में हरी मिर्च शामिल कर सकते हैं। इसमें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं।

3.आंखों के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च में विटामिन-सी, बीटा कैरोटीन और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो आंखों को स्वस्थ रखने में सहायक है।

4. इम्यूनिटी बढ़ाएं

हरी मिर्च में मौजूद विटामिन-सी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आप सर्दी-खांसी, जुकाम और कई बीमारियों से बच सकते हैं।

5. स्किन के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन-ए और विटामिन-सी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik