Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dry Mouth Remedies: बार-बार सूखता है मुंह, तो ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

Dry Mouth Remedies शुष्क मुंह होने के कई कारण हो सकते हैं। गर्मियों के मौसम में यह समस्या काफी आम हो जाती है। लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या काफी गंभीर रूप से देखने को मिलती है। अपनाएं ये टिप्स।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 27 Mar 2023 02:21 PM (IST)
Hero Image
Dry Mouth Remedies: बार-बार सूखता है मुंह, तो ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dry Mouth Remedies: ड्राई मुंह या ज़ेरोस्टोमिया तब होता है, जब मुंह में पर्याप्त मात्रा में लार का उत्पादन नहीं हो पाता। शुष्क मुंह होने के कई कारण हो सकते हैं। गर्मियों के मौसम में यह समस्या काफी आम हो जाती है। लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या काफी गंभीर रूप से देखने को मिलती है। चलिए जानते हैं शुष्क मुंह के होने का कारण क्या है और इसके घरेलू उपाय क्या हैं।

मुंह में ड्राईनेस के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य कारणों में से एक है विशिष्ट दवाएं, उम्र से संबंधित मुद्दे या कैंसर के लिए विकिरण उपचार से होने वाले दुष्प्रभाव। कुछ मामलों में यह बीमारी भी हो सकती है, जो सीधे लार नलिकाओं को प्रभावित करती है, जिसके परिणामस्वरूप मुंह सूख सकता है। मुंह में सूखापन या चिपचिपापन, सांसों की बदबू और गले में सूखापन या खराश जैसी समस्या को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप सूखे मुंह के इलाज के लिए आजमा सकते हैं।

पानी पिएं

निर्जलीकरण से होने वाले सूखे मुंह से छुटकारा पाने के लिए पानी पीना सबसे आसान तरीकों में से एक है। अध्ययनों के अनुसार, निर्जलीकरण मुंह सूखने में योगदान दे सकता है। जब तक आपकी लार का प्रवाह सामान्य नहीं हो जाता, तब तक पानी की चुस्की लेने से आपके मुंह में कीटाणुओं को दूर करने में मदद मिल सकती है, हालांकि निर्जलीकरण हमेशा शुष्क मुंह का कारण नहीं होता है।

शुगर-फ्री गम चबाएं

इंडियन डेंटल एसोसिएशन बिना चीनी के च्युइंगम चबाने की सलाह देती है। लगभग पंद्रह मिनट च्युइंग गम चबाने से मुंह से प्लाक और भोजन के कणों को साफ किया जा सकता है। इससे लार को बढ़ावा मिलता है।

शुगर-फ्री कैंडीज का सेवन करें

शुगर-फ्री कैंडी को चूसने से थोड़े समय के लिए मुंह की ड्राईनेस से मदद मिल सकती है। इसमें मीठी गोलियां, खांसी की गोलियां और अन्य मिठाइयां शामिल हैं। एक अध्ययन के अनुसार, मुंह की समस्या वाले सभी रोगियों के लिए चीनी मुक्त मिठाइयों के सेवन की सलाह दी जाती है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके मुंह सूखते हैं और प्यास लगती है।

एल्कोहल-फ्री माउथवॉश से कुल्ला करें

माउथवॉश उत्पादों में अल्कोहल एक सामान्य घटक है, जो अपघर्षक हो सकता है और आपके मुंह में नमी को प्रभावित कर सकता है। मुंह को अनजाने में नुकसान पहुंचाए बिना या इसे और अधिक सुखाए बिना हाइड्रेट करने के लिए, सूखे मुंह के अल्कोहल-मुक्त माउथवॉश से गार्गल करें।

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें

कमरे में नमी जोड़ने के लिए ह्यूमिडिफायर मदद कर सकता है क्योंकि सूखी हवा में सांस लेने से समय के साथ मुंह सूख सकता है। नमी वाली हवा में सांस लेने से सूखे मुंह वाले लक्षण कम हो सकते हैं, खासकर जब आप सो रहे हों। बस अपने आस-पास नमी बढ़ाकर शुष्क मुंह में मदद मिल सकती है।

धूम्रपान और शराब छोड़ें

एक और तरीका है जिससे आप अपने शुष्क मुंह के लक्षणों को शांत कर सकते हैं, वह है धूम्रपान और शराब छोड़ना। एक अध्ययन के अनुसार, लंबे समय और अधिक शराब के सेवन से मौखिक संवेदनाओं गंभीर रूप से प्रभावित होती हैं, जैसे कि प्यास लगना और मुंह सूखना। धूम्रपान और शराब आपके मुंह और आपके शरीर के अन्य पहलुओं को प्रभावित करते हैं। इसलिए, धूम्रपान और शराब छोड़ना आवश्यक है।

नाक से सांस लें, मुंह से नहीं

शुष्क मुंह के लक्षणों के बिगड़ने से बचने के लिए, आपको अपने मुंह से सांस लेने से बचना चाहिए। मुंह से सांस लेने से मुंह सूखने के लक्षण बिगड़ सकते हैं, जिससे कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।