Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Goji Berries Benefits: लद्दाख में मिलने वाले 'गोजी बेरीज़' के फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे!

Goji Berries Benefits इस फल के पौधे को अत्याधिक ठंडा मौसम चाहिए होता है इसलिए ये यह हिमालय क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पाया जाता है। हालांकि यह भारत के लद्दाख में पाया जाता है। इसके अलावा ये चीन में मुख्य तौर पर पाया जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Sat, 17 Jul 2021 09:14 AM (IST)
Hero Image
Goji Berries Benefits: लद्दाख में मिलने वाले 'गोजी बेरीज़' के फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Goji Berries Benefits: गोजी बेरीज़ एक छोटा सा फल ज़रूर है, लेकिन इसके फायदे आपको हैरान कर सकते हैं। इस खट्टी-मीठी बेरीज़ में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इस फल के पौधे को अत्याधिक ठंडा मौसम चाहिए होता है, इसलिए यह हिमालय क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पाया जाता है। हालांकि, यह भारत के लद्दाख में पाया जाता है। इसके अलावा ये चीन में मुख्य तौर पर पाया जाता है। चीन में करीब 2,000 से अधिक वर्षों से गोजी बेरी का दवा के एक रूप में लगातार उपयोग हो रहा है। गोजी बेरी, को वुल्फबेरी, फ्रुक्टस और लिज़ी के नाम से भी जाना जाता है।

क्या है गोजी बेरीज़?

गोजी बेरीज़ एक तरह का फल है, जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इसे सुपरफूड कहना ग़लत नहीं होगा। गोजी बेरीज़ का साइ‍टिफि‍क नाम लिसीयुम बरबार है। यह फल खट्टा-मीठा होता है। इसे कच्‍चा खाया जाता है। इसके रस को हर्बल चाय के रूप में इस्‍तेमाल भी किया जाता है। वहीं, औषधि के लिए इसका अर्क, पाउडर और टैबलेट भी आते हैं। ब्लूबेरीज़ और क्रेनबेरीज़ की तरह इसमें भी हाई एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाते हैं। यही वजह है कि यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करता है। गोजी बेरीज़ में विटामिन, खनिज, फाइबर, आयरन, जस्ता और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इन्‍हें आवश्यक अमीनो एसिड और प्रोटीन भी माना जाता है। आइए यहां हम आपको गोजी बेरी के अन्‍य फायदों के बारे में बताते हैं।

गोजी बेरीझ़ के फायदे

1. ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है: डायबिटीज़ के रोगियों के लिए गोजी बेरीज़ किसी रामबाण से कम नहीं होतीं। खाने में भले ही यह मीठी हैं, लेकिन यह ब्‍लड शुगर स्तर को नियंत्रित करने में मदद भी करती हैं।

2. कैंसर के ख़तरे को कम करता है: ड्रग डिज़ाइन, डैवलपमेंट और थेरेपी मैगज़ीन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, गोजी बेरीज़ ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है और इलाज प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। यही वजह है कि कैंसर के मरीज़ों को डाइट में गोजी बेरीज़ शामिल करने की सलाह दी जाती है।

3. हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार: हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीज़ अगर गोजी बेरीज़ का जूस रोज़ पिएं, तो उनका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है। अगर हाइपरटेंशन के रोगी लंबे समय तक रोज़ एक या दो ग्‍लास बेरीज़ का जूस पीते हैं, तो उन्हें ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलेगी।

4. लिवर डैमेज से बचाता है: लिवर की बीमारियों और क्षति का इलाज के लिए चीनी दवाओं में गोजी बेरीज़ का उपयोग किया जाता है। यह फल शराब की वजह से होने वाले फैटी लिवर की प्रगति को धीमा करने में मदद करता है।

5. आंखों के लिए फायदेमंद: एक रिसर्च के अनुसार, गोजी बेरीज़ में उम्र से संबंधित आंखों की बीमारियों और रौशनी के जोखिम को कम रोकने के लिए औषधीय गुण होते हैं। यह आंख को यूवी रेज़, ऑक्सीडेटिव तनाव और आसपास में मौजूद फ्री रेडिकल्‍स से बचाता है।