Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dehydration Symptoms: सिर्फ प्यास लगना ही नहीं, डिहाइड्रेशन होने पर नजर आते हैं और भी कई संकेत, देखते ही हो जाएं अलर्ट

क्या आपके होंठ बार-बार सूखते रहते हैं? अगर हां तो हो सकता है कि आप डिहाइड्रेटेड हों। डिहाइड्रेशन एक गंभीर समस्या बन सकती है अगर इसे शुरुआत में ही ठीक नहीं किया गया तो। शरीर में पानी की कमी होने पर कुछ सामान्य लक्षण (Dehydration Warning Signs) नजर आते हैं जिनकी मदद से आप डिहाइड्रेशन का शुरुआत में ही पता लगा सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 23 Sep 2024 02:04 PM (IST)
Hero Image
Dehydration के इन लक्षणों से करें इसकी पहचान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। डिहाइड्रेशन एक आम समस्या है, जो तब होती है जब शरीर को भरपूर मात्रा में पानी नहीं मिलता। यह अलग-अलग कारणों (Dehydration Causes) से हो सकता है, जैसे कि ज्यादा पसीना आना, उल्टी, दस्त, या सही मात्रा में लिक्विड न लेना। आमतौर पर इसका खतरा गर्मी के मौसम में ज्यादा रहता है। लेकिन यह और कभी भी हो सकता है। कई बार मामूली लगने वाली यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। इसलिए, डिहाइड्रेशन के लक्षणों (Dehydration Warning Signs) को पहचानना जरूरी है, ताकि आप समय पर इसे ठीक कर सकें और इससे होने वाली परेशानियों से अपना बचाव कर सकें। 

कैसे होते हैं डिहाइड्रेशन के लक्षण (Dehydration Symptoms)?

  • प्यास लगना- यह डिहाइड्रेशन का सबसे आम लक्षण है। यदि आप कम पानी पी रहे हैं, तो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए बॉडी आपको सिग्नल देती है और आपको बार-बार प्यास लगने लगती है। ये सिग्नल होता है कि आपके शरीर को ज्यादा लिक्विड की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ गर्मी ही नहीं, मानसून में भी हो सकती है Dehydration की समस्या, इन 5 ड्रिंक्स से दूर करें पानी की कमी

  • मुंह और होंठ सूखना- जब आपके शरीर में पानी कम होता है, तो आपके मुंह और होंठ सूखने लगते हैं। यह एक सामान्य लक्षण है, जिसे आप आसानी से नोटिस कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि बॉडी में डिहाइड्रेशन होना शुरू हो गया है।
  • थकान और कमजोरी- डिहाइड्रेशन से शरीर की एनर्जी भी कम हो जाती है, जिससे आप ज्यादा थका हुआ और कमजोर महसूस कर सकते हैं।
  • चक्कर आना- डिहाइड्रेशन के कारण ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है, जिसके कारण चक्कर आने जैसा महसूस हो सकता है।
  • कम पेशाब आना- जब आप कम पानी पीते हैं, तो आपके शरीर को पेशाब बनाने के लिए कम लिक्विड मिलता है। इससे आपके पेशाब की मात्रा कम हो सकती है। इसके कारण यूरिन ज्यादा कॉन्संट्रेटेड होता है और पेशाब में जलन जैसी समस्या भी हो सकती है।
  • कब्ज- डिहाइड्रेशन से पाचन क्रिया धीमी हो सकती है। साथ ही, पानी की कमी के कारण मल सूखने लगता है और कब्ज की समस्या हो सकती है।
  • मूत्र का गहरा रंग- जब आप डिहाइड्रेटेड होते हैं, तो आपका पेशाब का रंग गहरा हो सकता है, जैसे कि गहरे पीले या यहां तक कि भूरे रंग का।
  • मांसपेशियों में ऐंठन- डिहाइड्रेशन से इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन हो सकता है, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है।
  • तेज दिल धड़कन- डिहाइड्रेशन के कारण ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने लगता है, जिससे आपका दिल तेजी से धड़कने लगता है।

यह भी पढ़ें: पेट को ठंडक पहुंचाती है खीरे की लस्सी, इस आसान रेसिपी से मिनटों में करें तैयार