Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Travelling Tips: सर्दियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान,तो इन जरूरी टिप्स को करें फॉलो

सर्दियों का मौसम कई लोगों का पसंदीदा मौसम होता है। इस मौसम में ज्यादातर लोग घूमने का प्लान करते हैं। हालांकि सर्दियों में घूमना काफी मुश्किल भरा हो सकता है। कम तापमान और कंपकंपाने वाली ठंड की वजह से अक्सर आपका सफर मुश्किल हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप घूमने से पहले कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करें।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 14 Dec 2023 05:38 PM (IST)
Hero Image
सर्दियों में घूमने जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Travelling Tips: घूमने के शौकीन घूमने के लिए कोई भी मौसम हो बस निकल पड़ते हैं। खासकर ठंड के मौसम में कई लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। इस सीजन खुशनुमा और सुहाना मौसम लोगों को घर से बाहर निकलने पर मजबूर कर देता है। हालांकि, हड्डियां कंपाने वाली सर्दियों में घूमना वो भी किसी हिल स्टेशन पर, काफी चुनौतियों भरा हो सकता है। ऐसे में अगर आप इस विंटर कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी है।

ऐसी जगहों के लिए बिना तैयारी के निकलना आपको मुश्किल में भी डाल सकता हैं, जिसमें आप या आपके साथ गया कोई अन्य व्यक्ति बीमार भी पड़ सकता हैं। ऐसे में आप अपना ट्रिप प्लान करते समय कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखकर अपने सफर को खराब होने से बचा सकते हैं और ट्रिप को एंजॉय भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बैचलरेट पार्टी के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, बना सकते हैं अपने हर एक पल को खास और यादगार

सफर से जुड़ी जरूरी टिप्स

सर्दियों में सफर पर निकलने से पहले मौसम के हिसाब से गर्म कपड़ों की खरीदारी से लेकर, रहने के लिए प्री होटल बुकिंग, मेडिसिन किट,मौसम पूर्वानुमान,कुछ अन्य जरूरी चीजें और सबसे जरूरी अपने बजट आदि का उचित प्रबंधन जरूरी होता है। आइए जानते हैं विंटर ट्रिप पर जाने से पहले किन बातों का रखें ध्यान-

बजट निर्धारण करें

कहीं भी घूमने के लिए पैसों की जरूरत होती है। इसलिए सबसे पहले आप अपने बजट को निर्धारित करें। फिर ट्रिप प्लान करें, क्योंकि सर्दियों की कुछ खास जरूरतें भी होती है, जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता है। साथ ही कुछ एक्स्ट्रा पैसों को इमरजेंसी के लिए जरूर रखें।

प्री-होटल बुकिंग

सर्दी हो या गर्मी कभी भी घूमने निकलने से पहले ही अपने लिए आरामदायक होटल की बुकिंग टूर एन्ड ट्रेवल्स कंपनी की मदद से कर लेना फायदेमंद साबित होता है। ऐसा करने से आप अकेले हों या फिर फैमिली या दोस्त के साथ ये सबके लिए सुविधाजनक रहता है।

कपड़ों की पैकिंग

सर्दियों में घूमने निकलने के लिए पैकिंग में वुलेन कपड़ों के साथ वुलेन इनरवेयर जरूर रखें। साथ ही एक्स्ट्रा टॉप और स्वेटर भी रखें। वुलेन मोजे,दस्ताने और जूते जरूर रखें। पुरुषों के लिए वुलेन कैप, मफलर आदि और महिलाओं के लिए वुलेन टोपी और शॉल रखना न भूलें। विंटर केयर बॉडी लोशन,लिपबाम,मॉइश्चराइजर,वैसलीन आदि भी रखना न भूलें।

मेडिसिन किट तैयार करें

मेडिसीन किट जरूर तैयार रखें, जिसमें सामान्य फीवर, फ्लू,एलर्जी, कोल्ड की दवाएं हों। साथ ही गैस,उल्टी,पेट दर्द, डाइजीन और पुदीन हरा जैसी छोटी दवाइयों को भी रखना न भूलें। हो सके तो डिटॉल की एक छोटी शीशी और कुछ कॉटन बॉल्स भी साथ रखें। अगर आप बीपी या शुगर के पेशेंट हैं, तो डॉक्टर से सलाह ले कर दवाइयों को रखना बिल्कुल भी न भूलें।

मौसम पूर्वानुमान

सर्दियों में घूमने निकलने से पहले मौसम की ताजा जानकारी जरूर रखें। इससे आप बदलते मौसम के मिजाज से होने वाली परेशानियों से बच पाएंगे। इन सब चीजों के साथ ही जहां आप जा रहे हैं, उस जगह की अच्छे से जांच पड़ताल जरूर करें।

यह भी पढ़ें- भारत के इन बेहद खूबसूरत और शांत बीचेज पर आकर बना सकते हैं अपने नए साल को शानदार

Picture Courtesy: Freepik